trendingNow12387155
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

डायबिटीज की कट्टर दुश्मन हैं ये 3 सफेद चीजें, खाना बंद नहीं किया तो हो जाएगी मौत!

आजकल डायबिटीज एक आम बीमारी बन गई है. खराब खानपान और बिजी लाइफस्टाइल के कारण लोग इस बीमारी से ग्रस्त हो रहे हैं. डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए डॉक्टर कई तरह की दवाएं और डाइट प्लान देते हैं.

डायबिटीज की कट्टर दुश्मन हैं ये 3 सफेद चीजें, खाना बंद नहीं किया तो हो जाएगी मौत!
Stop
Shivendra Singh|Updated: Aug 16, 2024, 04:47 PM IST

Worst food for diabetes: आजकल डायबिटीज एक आम बीमारी बन गई है. यह एक ऐसी बीमारी है जो जीवनभर का साथ निभाता है और अगर समय रहते इसे कंट्रोल नहीं किया गया, तो यह गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है. इस बीमारी से जुड़े कई पहलू हैं, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण है भोजन की आदतें.

डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए डॉक्टर कई तरह की दवाएं और डाइट प्लान देते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ फूड डायबिटीज को बढ़ावा देते हैं? जी हां, आज हम बात करेंगे कुछ ऐसे सफेद फूड्स के बारे में जो डायबिटीज के लिए बहुत हानिकारक होते हैं.

डायबिटीज के दुश्मन फूड

सफेद चावल
सफेद चावल में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बहुत अधिक होती है. जब हम सफेद चावल खाते हैं तो हमारा ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ जाता है. इसलिए डायबिटीज के मरीजों को सफेद चावल से परहेज करना चाहिए. इसके बजाय वे ब्राउन राइस, जौ या बाजरा का सेवन कर सकते हैं.

सफेद ब्रेड
सफेद ब्रेड में भी कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बहुत अधिक होती है. यह ब्लड शुगर लेवल को तेजी से बढ़ाता है और इंसुलिन रेजिस्टेंस को बढ़ावा देता है. इसलिए डायबिटीज के मरीजों को सफेद ब्रेड खाने से बचना चाहिए. इसके बजाय वे होल ग्रेन ब्रेड या ओट्स का सेवन कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: रात में सोने से पहले खाएं ये 5 सुपरफूड्स, लिवर में नहीं जमा होगा फैट

सफेद चीनी
सफेद चीनी में कैलोरी की मात्रा बहुत अधिक होती है और यह ब्लड शुगर लेवल को तेजी से बढ़ाती है. इसलिए डायबिटीज के मरीजों को सफेद चीनी का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए. इसके बजाय वे शहद, गुड़ या स्टेविया का उपयोग कर सकते हैं.

कैसे करें बचाव?
डायबिटीज के मरीजों को इन सफेद फूड्स से दूर रहना चाहिए और हेल्दी ऑप्शन को अपनाना चाहिए. चीनी की जगह शहद या गुड़ का इस्तेमाल किया जा सकता है. सफेद ब्रेड की जगह होल ग्रेन ब्रेड या मल्टीग्रेन ब्रेड का सेवन बेहतर होता है. सफेद चावल की जगह ब्राउन राइस या क्विनोआ का उपयोग किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: लोहे की कढ़ाई में नहीं पकाने चाहिए ये 4 सब्जियां, वरना सेहत पर पड़ेगा बुरा असर

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Read More
{}{}