trendingNow11233022
Hindi News >>देश
Advertisement

ZEE सम्मेलन के मंच पर जुटे दिग्गज, जानें देश के हर बड़े मुद्दे पर मंत्री और नेताओं की राय

ZEE SAMMELAN: ZEE Media के ZEE सम्मेलन कार्यक्रम में शनिवार को देश के दिग्गज नेताओं ने संवाद किया. इस दौरान आम जनता की समस्याओं पर चर्चा हुई. समस्याओं के समाधान पर भी खुलकर बात हुई. आइये आपको बताते हैं किसने क्या कहा.

ZEE सम्मेलन के मंच पर जुटे दिग्गज, जानें देश के हर बड़े मुद्दे पर मंत्री और नेताओं की राय
Stop
Zee News Desk|Updated: Jun 26, 2022, 12:38 AM IST

ZEE SAMMELAN: Zee News के खास कार्यक्रम जी सम्मेलन के मंच पर शनिवरा को देश की बड़ी हस्तियों ने शिरकत की. Zee सम्मेलन में सियासी जगत के बड़े लीडर्स, पॉलिसी मेकर्स और तमाम मंत्रियों ने देश के प्रमुख मुद्दों और जनता से जुड़े सवालों के जवाब दिए. कार्यक्रम में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के साथ ही अल्पसंख्यक मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी, नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हरदीप सिंह पुरी, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, राज्यसभा सांसद अभिषेक मनु सिंघवी, लोकसभा सांसद असदुद्दीन ओवैसी, राज्यसभा सांसद संजय सिंह और लोकसभा सांसद मनोज तिवारी ने अपनी बात रखी. आइये आपको बताते हैं किस नेता ने क्या कहा.

अग्निपथ योजना पर क्या बोले राजनाथ सिंह

अग्निपथ योजना पर पूछ गए सवालों के जवाब में राजनाथ सिंह ने कहा कि अग्निवीरों पर जो कहा जा रहा है कि चार वर्षों के बाद उनका क्‍या होगा? इस बारे में आश्वस्त करना चाहते हैं कि चार वर्षों के बाद उनको एडजस्‍ट करने की कोशिशें की जाएंगी. रक्षा मंत्री ने कहा कि अग्निवीरों की नियुक्ति पर दो वर्षों तक चर्चा की गई है. जब भी देश में कोई नई स्कीम आती है तो लोगों के मन में कई तरह की आशंकाएं होती हैं. लेकिन जो भी इसमें दिक्कतें आएंगी, उस पर चर्चा की गई है. हालांकि साथ ही ये भी कहना चाहेंगे कि क्‍या लाखों खर्च करने के बाद जब हम बीटेक या मेडिकल की डिग्री लेते हैं तो क्‍या उसके बाद जॉब की गारंटी होती है इसका जवाब है कि नहीं होती. इसके बावजूद सरकार ये सुनिश्चित करने का प्रयास कर रही है कि चार वर्षों की सेवा के बाद नौकरी के लिए इच्‍छुक अग्निवीरों को यथोचित ढंग से एडजस्‍ट किया जाएगा. आने वाले समय में इस बारे में आपको देखने को मिलेगा.

लोकतंत्र के लिए संवाद जरूरीः राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि स्‍वस्‍थ लोकतंत्र के लिए संवाद जरूरी है. कमजोर लोकतंत्र में विवाद और विभाजन की आशंका होती है. उन्होंने कहा कि ये उभरता हुआ नया भारत है जो स्‍टैंड आउट नेशन की कैटेगरी में खड़ा है. उन्होंने कहा, 'पीएम मोदी के सत्‍ता में आने के बाद आज आठ वर्ष बीतने के बाद ये संतोष के साथ कहा जा सकता है कि सी-चेंज यानी आमूलचूल परिवर्तन देखने को मिला है. देश की दशा-दिशा में अहम बदलाव आया है.' महंगाई के सवाल पर राजनाथ सिंह ने माना कि देश में महंगाई बढ़ी है लेकिन पिछली सरकारों के मुकाबले हमारी सरकार में महंगाई नहीं बढ़ी. उन्होंने कहा कि सरकार ने संकोच नहीं किया और जीएसटी, बैंकिंग सिस्टम जैसे कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए.रक्षा मंत्री ने बताया कि सरकार की मुद्रा योजना से 35 करोड़ से ज्यादा उद्यमियों को 8 लाख करोड़ से ज्यादा का लोन मुहैया कराया गया है. आज अगर 100 पैसा दिल्ली की बैंक से निकलता है तो लाभार्थी के अकाउंट में 100 का 100 पैसा पहुंचता है, 99 पैसा नहीं पहुंचता. साथ ही देश में डिजिटल लेनदेन बढ़ा है. एक महीने में 6 बिलियन डिजिटल ट्रांजेक्शन हुआ है. साल 2026 में 65 फीसदी लेनदेन भारत डिजिटल के जरिए करेगा. राजनाथ सिंह ने कहा कि हमारी सरकार में 6 करोड़ घरों में नल से जल पहुंचा है. इसके अलावा आयुष्मान भारत योजना से 5 लाख रुपये तक हर साल मुफ्त इलाज होगा. ये दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थ सिक्योरिटी स्कीम है. हर गांव में लोगों को इसका लाभ मिलेगा. 

ये भी पढ़ें: अग्निपथ योजना पर युवाओं की आशंकाओं और भविष्य में अवसरों पर क्या बोले राजनाथ सिंह?

भारत दुनिया की नंबर-1 ऑटो इंटस्ट्री बनेगाः नितिन गडकरी

केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि देश के युवाओं को रोजगार मिला है. अब देश की सड़कों में काफी सुधार देखने को मिला है. उन्होंने कहा कि भारत दुनिया की नंबर-1 ऑटो इंटस्ट्री बनेगा. गडकरी ने कहा कि सरकार ने सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए काम कर रही है. Electric वाहनों और ऊर्जा क्षेत्र में बदलाव पर बात करते हुए नितिन गडकरी ने कहा, 'ऊर्जा का आयात नहीं निर्यात करने वाले देश बनेगा भारत'. महाराष्ट्र के सियासी संकट पर बात करते हुए नितिन गडकरी ने कहा कि शिवसेना का टूटना अच्छा नहीं है. उन्होंने कहा कि जल्द बादल हट जाएंगे. महाराष्ट्र के मौजूदा संकट के सवाल पर नितिन गडकरी ने कहा कि आगे-आगे देखिए क्‍या होता है? वैसे भी एमवीए सुविधाजनक अलायंस था इसमें समझौतापरस्‍ती थी. जाहिर तौर पर इसमें पॉलिटिक्‍स ऑफ आइडियोलॉजी की कहीं कोई बात नहीं थी. शिवसेना की हिंदुत्‍ववादी विचार की राजनीतिक धारा रही है, इस कारण इस तरह की सियासी परिस्थिति बनी है. राजनीति में सब कुछ समय और परिस्थिति पर निर्भर करता है. 

ये भी पढ़ें: नितिन गडकरी बोले- इलेक्ट्रिक ट्रक और ट्रैक्टर भी जल्दी होगा लॉन्च

देश में लोकतंत्र बहुत मजबूतः मुख्तार अब्बास नकवी

केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि देश में लोकतंत्र बहुत मजबूत है. सियासत में ध्रुवीकरण जैसी कोई चीज नहीं है. उन्होंने कहा कि भारत की संस्कृति समावेशी है. मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि देश में मुस्लिमों को बराबरी के अवसर मिल रहे हैं. उन्होंने कहा कि ये देश कठमुल्‍लाओं, अलकायदा, पाकिस्‍तान के प्रेशर में नहीं चलता. हमारे देश में इस वक्‍त विकास की केवल एक धारा है और वह है सर्वसमावेशी विकास. हम जाति, धर्म, चेहरा नहीं देखते. भारत का विकास होगा तभी समुदायों का विकास होगा. 

ये भी पढ़ें: देश में कब शुरू होगी 5G सेवा? Zee News के सम्मेलन में अश्विनी वैष्णव ने दी जानकारी

2022 तक कई शहरों में शुरू हो जाएगी 5G सुविधाः अश्विनी वैष्णव

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव संवाद ने कहा कि टेलीकॉम सेक्टर में कई सारे बदलाव हुए हैं. साल 2022 के अंत तक कई शहरों में 5G सुविधा होगी. 26 जुलाई से 5G की नीलामी शुरू हो जाएगी. अश्विनी वैष्‍णव ने कहा कि टेलीकॉम सेक्‍टर पिछले 8 वर्षों में पूरी तरह से स्‍टेबल सेक्‍टर बन गया है. उन्होंने कहा कि हम आदिवासी बॉर्डर एरिया में मोबाइल नेटवर्क मजबूत करेंगे. बीएसएनल ऑपरेटिंग प्रॉफिट में है, इस दिशा में अभी हम और काम कर रहे हैं. रेलवे पर पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि रेलवे ने 65 हजार करोड़ रुपये की यात्रियों को सब्सिडी देता है. कई सालों से रेलवे में कोई किराया नहीं बढ़ाया गया है. रेलवे आम जनता की सुविधा को बेहतर बनाने के लिए है. रेल मंत्री अश्विनी वैष्‍णव ने कहा कि अगले बजट तक भारतीय रेलवे प्रॉफिट में आ सकता है. हालांकि इसके लिए हम कोई किराया नहीं बढ़ाएंगे. रेलमंत्री ने कहा कि विपक्ष चाहे कुछ भी कहे लेकिन मोदी सरकार की 8 सालों की तपस्या के रिजल्ट सबके सामने हैं. पूरे यूरोप में केवल 27 यूनीकॉर्न हैं, वहीं भारत में 102 यूनीकॉर्न हैं. नए आई नियमों को लेकर अश्विनी वैष्‍णव ने कहा कि साइबर सिक्युरिटी एक बड़ा मुद्दा है. इसके लिए नियम बनने जरूरी है. हम जल्द इसके लिए कई कानूनी नियम बनाने जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें: पेट्रोल-डीजल पर मोदी सरकार ने दी राहत, लेकिन विपक्षी सरकारों ने वैट कम नहीं किया- हरदीप सिंह पुरी

तेल को लेकर चुनौतियां बढ़ रहींः हरदीप सिंह पुरी

केंद्रीय तेल एवं पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने देश में बढ़ रहे पेट्रोल-डीजल के दामों पर अपनी बात रखी. उन्होंने कहा कि दुनिया के ज्यादातर देशों में तेल को लेकर चुनौतियां बढ़ रही हैं. अगर कच्चे तेल की कीमत 120 डॉलर प्रति बैरल रही तो ये चुनौतियां और बढ़ सकती हैं. देश में 6 करोड़ लोग रोजाना पेट्रोल पंप पर तेल भरवाने जाते हैं. मोदी सरकार की कोशिश है कि लोगों को कम कीमत में पेट्रोल-डीजल मिले. इसके लिए केंद्र सरकार ने दो बार पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी कम की. बीजेपी शासित राज्य सरकारों ने भी वैट कम किया. लेकिन विपक्षी सरकारों ने तेल की कीमतों से वैट कम नहीं किया. 

ये भी पढ़ें: कब तक कांग्रेस चुनेगी अपना नया अध्यक्ष? अभिषेक मनु सिंघवी ने दिया जवाब

देश का किसान सड़कों परः संजय सिंह

रोजगार के मुद्दे पर आप सांसद संजय सिंह ने बीजेपी सरकार पर जमकर निशाना साधा. उन्होंने अग्निवीर योजना पर बात करते हुए कहा कि सरकार लोगों को 4 साल बाद युवाओं को पूर्व सैनिक बना देगी. देश का किसान आज सड़कों पर बैठा है. बीजेपी कार्यकाल में देश में बेरोजगारी काफी बढ़ी है. पिछले 45 सालों में अर्थव्यवस्था की सबसे खराब स्थिति है. 

बीजेपी का एक भी सांसद मुस्लिम नहींः असदुद्दीन ओवैसी

AIMIM प्रमुख और हैदराबाद से सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि बीजेपी की केंद्र और 11 राज्यों में सरकार है. लेकिन एक भी बीजेपी का सांसद मुस्लिम नहीं है. इसके अलावा केवल एक मंत्री मुस्लिम है. ओवैसी ने कहा कि बीजेपी ने आठ साल में सिर्फ भेदभाव किया. मुस्लिमों पर ऐलान-ए-जंग छेड़ी गई. पिछले 8 सालों में सरकार ने कुछ नहीं किया. उन्होंने कहा कि खरगोन और प्रयागराज में बिना नोटिस के लोगों के घर तोड़े गए. सरकार ने मॉब लिचिंग पर कुछ नहीं किया. ओवैसी ने कहा कि BJP-RSS ने देश में नफरत फैलाने का काम किया है. उन्होंने कहा कि देश में ऐसे बुलडोजर कार्रवाई करना गलत है. देश बुलडोजर से नहीं चलता. उन्होंने कहा कि आप चीन पर बुलडोजर क्यों नहीं चलाते? चीन के नाम से हमारे प्रधानमंत्री डरते हैं. देश संविधान से चलता है, न कि बुलडोजर से. ओवैसी ने कहा कि सरकार सलेक्टिव कानून लागू कर रही है. एक समुदाय को टारगेट किया जा रहा है. मेरा काम लड़ते रहना है. जब मैं मर जाऊंगा तो लोग कहेंगे कि मैंने अपनी बात कहना जारी रखा. देश में जब हर जाति अपनी राजनीति कर सकती है. अखिलेश यादव कहते हैं कि ये यादवों की पार्टी है. बीजेपी कहती है कि वो सवर्णों की पार्टी है. तो मुस्लिम अपनी बात रखें तो इससे क्या आपत्ति है.

ये भी पढ़ें: अल्‍पसंख्‍यक समुदाय के खिलाफ घृणा को संस्‍थागत बना दिया गया है: ओवैसी

सरकार नाकामी छिपाने में माहिरः अभिषेक मनु सिंघवी

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने मोदी सरकार पर जमकर हमला बोला. उन्होंने कहा कि देश में बेरोजगारी की दर बढ़ती ही जा रही है. महंगाई अपने रिकॉर्ड स्तर पर है. वहीं सकार अपनी नाकामी छिपाकर जनता के साथ छल कर रही है. उन्होंनें ईडी की कार्रवाई पर भी केंद्र सरकार निशाना साधा. उन्होंने कहा कि राहुल गांधी को बेवजह परेशान किया गया.

ये भी पढ़ें: Zee सम्मेलन में गंभीर मुद्दों पर समाधान के साथ चर्चा, केंद्रीय मंत्रियों ने क्या कहा यहां जानिए

केजरीवाल पर बरसे मनोज तिवारी

दिल्ली से भाजपा सांसद मनोज तिवारी ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर जमकर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि दिल्ली की पसंदीदा होने की जब समीक्षा होगी तब अरविंद केजरीवाल पसंदीदा नहीं होंगे. लोकल बॉडी चुनावों में भाजपा आगे है. पार्षद चुनावों में दिल्ली की जनता ने आप को दरकिनार कर दिया. मनोज तिवारी ने अरविंद केजरीवाल सरकार पर भ्रष्टाचार का आरोप भी लगाया. उन्होंने कहा कि अस्पताल निर्माण में घोटाला हो रहा है. बुजुर्गों का पेंशन बंद है. 30 रुपया गैलन लोगों पानी खरीदकर पीना पड़ रहा है. दिल्ली में यमुना सबसे ज्यादा प्रदूषित है. 

LIVE TV

Read More
{}{}