trendingNow12024263
Hindi News >>देश
Advertisement

DNA: सांसों पर भारी कफ सिरप वाला 'कॉम्बिनेशन', कहीं आप भी तो नहीं दे रहे बच्चों को ये वाली डोज?

DNA on Combination Cough Syrup: क्या आप जानते हैं कि 4 साल से छोटे बच्चों को कॉम्बिनेशन वाला कफ सिरप देना उसकी सेहत को भारी पड़ सकता है. अगर आप भी ऐसी नासमझी कर रहे हैं तो उसे तुरंत रोक दें. 

DNA: सांसों पर भारी कफ सिरप वाला 'कॉम्बिनेशन', कहीं आप भी तो नहीं दे रहे बच्चों को ये वाली डोज?
Stop
Devinder Kumar|Updated: Dec 23, 2023, 12:02 AM IST

Zee News DNA on Combination Cough Syrup: मौसम बदला नहीं कि बच्चे खांसने लगे, जुकाम हो गया, सर्दी लग गई. इस कंडीशन में सबसे पहले बच्चों को कफ सिरप ही पिलाया जाता है. डॉक्टर्स भी सबसे पहले सर्दी, खांसी, जुखाम के लिए कफ सिरप ही पर्चे पर लिखते है. लेकिन कॉम्बिनेशन वाला कफ सिरप खतरनाक भी हो सकता है. मार्किट में कई ऐसे फिक्स कॉम्बिनेशन वाले कफ सिरप है जो 4 साल से छोटे बच्चों की सेहत सुधारने की बजाए, सेहत बिगाड़ सकते है. भारत के ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ने वॉर्निंग देते हुए कहा है कि क्लोर फेनिरामाइन मैलेट IP 2 mg और फिनाइल फ्राइन HCL 5 mg Drop/ml के combination वाले कफ सिरप 4 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए खतरनाक हो सकते हैं.

फॉर्मूलेशन को बंद करने से डॉक्टर हैरान

हैरान करने वाली बात ये है कि फिक्स कॉम्बिनेशन वाले ऐसे कई सिरप का लंबे समय से देश में इस्तेमाल हो रहा है. यानी डॉक्टर्स इन्हें मरीजों के पर्चे पर लिख रहे है और मरीज इन्हें केमिस्ट से खरीद रहे है. ऐसे में अचानक इस फॉर्मूलेशन को बंद करने के फैसले पर डॉक्टर भी हैरान है.

कभी-कभी बहुत छोटे बच्चों में किसी-किसी दवा के साइड इफेक्ट बहुत ज्यादा दिखते है. इन साइड इफेक्ट से बच्चों में बेहोशी आ सकती है या फिर सांस लेने में तकलीफ हो सकती है. 4 वर्ष तक के बच्चों के फेफड़े पूरी तरह से विकसित नहीं होते हैं. इतने छोटे बच्चों की एक्टिविटी सीमित होती है. ऐसे में दवा शरीर में पूरी तरह से अब्जॉर्ब नहीं हो पाने से साइड इफेक्ट्स का खतरा रहता है.

कांबिनेशन से हो सकता है नुकसान

क्लोर फेनिरामाइन मैलेट IP 2mg और फिनाइल फ्राइन hcl IP 5 mg Drop/ml के कॉम्बिनेशन वाला सिरप आमतौर पर तब दिया जाता है, जब बच्चे को सर्दी-खांसी और फ्लू हो. कई बार मैन्युफैक्चरिंग के स्तर पर अगर सही डोज मिलाने में लापरवाही बरती जाए और डोज की क्वालिटी का ध्यान ना रखा जाए तो कुछ मामलों में दवाओं से नुकसान हो सकता है. इस कांबिनेशन से कई बड़ी फार्मा कंपनियां बच्चों के लिए भी कफ सिरप बनाती आई है.

डॉक्टर के बिना परामर्श के दवा न लें

फ्लेक्सों कंपनी T-MINIC कफ सिरप बनाती है. इसी तरह star मैनकाइंड फार्मा NOBLOK कफ सिरप बनाती है. जुवेंटस फार्मा, मैक्स्ट्रा नाम से कफ सिरप बनाती है. Alembic Pharma भी Wikoryl cough syrup बनाती है. कोई भी दवा लेने की जरूरत हो तो डॉक्टर के परामर्श और निगरानी के बिना ना लें, यही सबसे बेहतर इलाज है और हां, जिस कफ सिरप को आप खरीद रहे है...उसकी पैकेजिंग पर क्या-क्या लिखा है...उसके बारे में जरूर जान ले.

Read More
{}{}