trendingNow11427973
Hindi News >>देश
Advertisement

New Jim Corbett: अब यूपी में भी होगा अपना 'जिम कार्बेट', सीएम योगी ने किया बड़ा ऐलान

Yogi Adityanath News: उत्तर प्रदेश में न्यू जिम कार्बेट (New Jim Corbett) विकसित किया जा सकता है. एक हाई लेवल मीटिंग में इसको लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं.

यूपी का जिम कार्बेट
Stop
Zee News Desk|Updated: Nov 06, 2022, 02:10 PM IST

Jim Corbett National Park: वन्य जीवों के संरक्षण के लिए उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) सरकार बड़ा कदम उठाने जा रही है. इसके लिए जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क (Jim Corbett National Park) से जुड़े उत्तर प्रदेश के हिस्से को विकसित करने की योजना है. योगी सरकार उन इलाकों को संरक्षित करने के लिए अभियान चलाने जा रही है, जहां बाघों की आवाजाही होती है. इस इलाके को 'न्यू जिम कार्बेट' नाम देने पर विचार हो रहा है. इसका मकसद स्थानीय स्तर पर विचरण वाली वन्यजीव आबादी को सुरक्षित आश्रयस्थल देना और अपनी तरह के अनोखे वन क्षेत्र का संरक्षण करना है. इस संबंध में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने एक उच्च स्तरीय बैठक में निर्देश दिया है. जल्द ही इस पर कैबिनेट की मुहर लग जाने की उम्मीद है.

यूपी में यहां बनेगा 'न्यू जिम कार्बेट

बता दें कि बिजनौर के अमानगढ़ में लगभग 80 वर्ग किलोमीटर में फैले इस जंगल को टाइगर सफारी बनाया जाएगा. यही जंगल उत्तराखंड के जिम कार्बेट जंगल से जुड़ा है. साथ ही, इसे इको और गंगा टूरिज्म से भी जोड़ा जाएगा. इसके अलावा यहां पर पर्यटकों के लिए विश्व पर्यटन स्थल की सुविधाएं भी उपलब्ध करवाई जाएंगी. इससे स्थानीय स्तर पर लोगों को रोजगार के नए अवसर उपलब्ध हो सकेंगे.

उत्तर प्रदेश में हैं इतने बाघ

जान लें कि उत्तर प्रदेश में बाघों की संख्या 173 है. जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क का हिस्सा होने के कारण इस वन क्षेत्र में भी काफी संख्या में बाघ मौजूद हैं. यहां आने वाले पर्यटकों को टाइगर सफारी के साथ-साथ कई प्रकार के पक्षियों, वनस्पतियों, नदियों, झरनों, वादियों और पहाड़ों का भी लुत्फ मिलेगा. इसके अलावा पर्यटक नजदीक से तेंदुआ, बाघ और हिरण को देख भी सकेंगे.

पर्यटक लेंगे जंगल सफारी का मजा

जंगल सफारी के अलावा इस इलाके में हाथी की सवारी, कैम्पिंग, ट्रैकिंग जैसी एक्टिविटीज का भी मजा लिया जा सकेगा. हाथी की सवारी के लिए महावत की व्यवस्था की जाएगी. वहीं, कैम्पिंग और ट्रैकिंग के लिए ट्रेनर रखे जाएंगे. इससे पर्यटक पूरी सुरक्षा के साथ अपनी ट्रिप का लुत्फ उठा सकेंगे. पर्यटकों को रुकने के लिए भी यहां सारी व्यवस्थाएं रहेंगी. अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त सरकारी विश्राम स्थल के साथ-साथ प्राइवेट होटल्स भी यहां खोले जाएंगे. इसके अलावा रिजॉर्ट और खाने-पीने के लिए कैंटीन की सुविधा भी सरकार उपलब्ध करवाएगी.

गौरतलब है कि यूपी में दुधवा, पीलीभीत और अमानगढ़ के बाद राज्य में चित्रकूट के रानीपुर को चौथा टाइगर रिजर्व घोषित किया गया है. रानीपुर वाइल्ड सेंचुरी को केंद्र सरकार ने देश के 53वें टाइगर रिजर्व का दर्जा दिया है. इसे केंद्रीय पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव ने बाघ संरक्षण की दिशा में सार्थक पहल करार दिया है.

(इनपुट- आईएएनएस)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}