trendingNow11714704
Hindi News >>देश
Advertisement

Wrestlers Protest: संसद जाने पर अड़े पहलवानों ने बैरिकेडिंग तोड़कर की धक्का-मुक्की, पुलिस ने लिया बड़ा एक्शन

Wrestlers Parliament March Delhi Police: प्रधानमंत्री मोदी ने नया संसद भवन देश को समर्पित कर दिया है. इस बीच बृजभूषण शरण सिंह (Brij Bhushan Sharan Singh) के खिलाफ मोर्चा खोलकर बैठे पहलवानों ने जब बिना इजाजत संसद भवन की ओर कूच करने की कोशिश के दौरान पुलिस के लगाए बैरिकेड्स तोड़ने के साथ धक्कामुक्की की तो पुलिस ने बड़ा एक्शन लिया है.

Photo: @INCIndia
Stop
Shwetank Ratnamber|Updated: May 28, 2023, 01:52 PM IST

Wrestlers Protest Bajrang Punia Vinesh Phogat detained by police: जंतर-मंतर पर डटे पहलवानों को बिना इजाजत संसद भवन की ओर मार्च निकालने की कोशिश करने पर दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने हिरासत में ले लिया है. इन पहलवानों में साक्षी मलिक, विनेश फोगाट और बजरंद पुनिया समेत कई बड़े नाम शामिल हैं. संसद की ओर जाने पर अड़े पहलवानों ने पुलिस की बैरिकेडिंग को तोड़ दिया, और उनके साथ धक्का-मुक्की की जिसके बाद उन्हें हिरासत में ले लिया गया. 

पुलिस ने जंतर-मंतर से हटाया टेंट

दिल्ली पुलिस ने बजरंग पुनिया और साक्षी मलिक समेत सभी प्रदर्शनकारी पहलवानों को उनके समर्थकों समेत हिरासत में ले लिया है और रविवार को जंतर-मंतर पर धरना स्थल पर लगे उनके टेंट को भी हटा दिया है. अधिकारियों ने पहलवानों से कहा कि वे देश विरोधी कुछ भी न करें. इससे पहले, प्रदर्शनकारी पहलवानों ने अपने समर्थकों के साथ पुलिस बैरिकेड्स को तोड़कर नवनिर्मित संसद भवन की ओर मार्च करने की कोशिश की. हालांकि, भारी संख्या में तैनात पुलिस ने उन्हें रोक लिया.

पुलिस एक्शन पर कांग्रेस का रिएक्शन

सड़क पर धरने पर बैठे 

पुलिस ने जब बजरंग पूनिया, विनेश फोगाट और साक्षी मलिक को हिरासत में ले लिया तो वो अपने समर्थकों के साथ वहीं धरने पर बैठ गए. इससे पहले विनेश फोगाट ने कुछ वीडियो जारी करते हुए आरोप लगाया था कि महिला महापंचायत में शामिल होने आ रहे नेताओं को पुलिस हिरासत में ले रही है. इससे पहले विनेश फोगाट ने कहा था कि नई संसद के सामने होने वाली महिला सम्मान महापंचायत हर हाल में होकर रहेगी. उन्होंने ये आरोप भी लगाया था कि सरकार समझौते का दबाव बना रही है.

गाजीपुर बॉर्डर पर किसान सड़क पर धरने पर बैठे

दिल्ली पुलिस ने अप्रत्याशित स्थिति से निपटने के लिए पूरी तैयारी कर रखी थी. हालात संभालने के लिए टिकरी बॉर्डर और अन्य जगहों पर पुलिस ने सुरक्षा चेक बढ़ाया था. भारतीय किसान यूनियन के किसान नेता और किसान महापंचायत में शामिल होने के लिए दिल्ली के जंतर-मंतर पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं. इसको देखते हुए पुलिस ने गाजीपुर बॉर्डर पर पहले से ही बैरिकेट्ड लगा रखे थे और किसानों के आते ही पूरी तरीके से रोड को बंद कर दिया गया. किसान अब अपने अन्य साथियों के साथ पुल के नीचे और रोड पर ही धरने पर बैठ गए.

दिल्ली पुलिस थी मुस्तैद

पुलिस ने दिल्ली में धारा 144 लगी होने का हवाला देते हुए किसानों को गाजीपुर बॉर्डर पर रोक लिया गया था. जहां धीरे-धीरे किसानों की संख्या बढ़ती जा रही थी जिसके बाद किसानों ने गाजीपुर बॉर्डर पर धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया. किसान जंतर-मंतर पर आयोजित महापंचायत में शामिल होने के लिए अलग-अलग जगहों से पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन दिल्ली के सभी बॉर्डर पुलिस ने सील कर दिए थे. नई संसद के उद्धाटन के मौके पर आज नई दिल्ली में बड़ा वीवीआईपी मूवमेंट था. ऐसे में पहलवानों के नई संसद कूच के ऐलान को देखते हुए दिल्ली की सुरक्षा व्यवस्था के खास इंतजाम किए गए थे.

Read More
{}{}