trendingNow11873803
Hindi News >>देश
Advertisement

लोकसभा चुनाव में वोट नहीं डालने पर आपके बैंक खाते से कट जाएंगे 350 रुपये, क्या है सच?

Fact Check: अखबार की कटिंग में दावा किया जा रहा है कि अगर आपने लोकसभा चुनाव में वोट नहीं डाला तो आपके बैंक खाते 350 रुपये कटेंगे और जिन मतदाताओं के बैंक खाते में 350 रुपये नहीं होंगे या जिनके बैंक खाता ही नहीं होगा तो उनसे यह पैसा मोबाइल फोन के रिचार्ज के वक्त काट लिया जाएगा.

लोकसभा चुनाव में वोट नहीं डालने पर आपके बैंक खाते से कट जाएंगे 350 रुपये, क्या है सच?
Stop
Zee News Desk|Updated: Sep 16, 2023, 08:17 AM IST

PIB Fact Check: देश में अगले वर्ष लोकसभा चुनाव होने हैं. जहां राजनीतिक दल इसकी तैयारियों में जुटे हैं. वहीं इसे लेकर सोशल मीडिया पर एक अखबार की एक कटिंग वायरल हो रही है. अखबार की कटिंग में दावा किया जा रहा है कि अगर आपने लोकसभा चुनाव में वोट नहीं डाला तो आपके बैंक खाते 350 रुपये कटेंगे.

केंद्र सरकार की फेक्ट चेकिंग यूनिट पीआईबी फैक्ट चेक ने इस खबर को पूरी तरह से फर्जी बताया है. यह अखबार कटिंग दरअसल एक मजाकिया खबर की है जो कि होली के अवसर पर छपी थी. लेकिन लोग इस खबर को सच मानने लगे और सोशल मीडिया पर शेयर करने लगे.

क्या कहा गया है वायरल फर्जी खबर में?
इस वायरल फर्जी खबर में कहा गया है कि वोट न डालने वालों की पहचना आधार कार्ड से होगी और उस कार्ड से लिंक्ड उनके बैंक खाते से 350 रुपये कट जाएंगे.

फर्जी खबर में यह भी कहा गया कि जिन मतदाताओं के बैंक खाते में 350 रुपये नहीं होंगे या जिनके बैंक खाता ही नहीं होगा तो उनसे यह पैसा मोबाइल फोन के रिचार्ज के वक्त काट लिया जाएगा. इसके लिए मिनिमम 350 रुपये का चार्ज कराना होगा और इससे कम का रिचार्ज नहीं होगा. खबर में यह भी कहा गया था कि आयोग के फैसले के लिए कोर्ट में याचिक दायर नहीं की जा सकेगी क्योंकि आयोग ने पहले ही कोर्ट से परमिशन ले ली है.

इस फर्ची खबर का सच क्या है?
यह खबर एक अखबार ने चार साल पहले होली के अवसर पर मजाकिया अंदाज में छापी थी. इस खबर के नीचे स्पष्ट शब्दों में बुरा न मानो होली लिखा था. पूरे पेज के नीच भी लिखा था कि 'इस पेज की सभी खबरें काल्पनिक हैं', लेकिन इसे काट कर फर्जी खबर को वायरल किया जा रहा है.

पीआईबी फैक्ट चेक ने इस वायरल कटिंग को एक्स पर शेयर किया है और बताया है कि यह एक फेक न्यूज है .

Read More
{}{}