trendingNow11149785
Hindi News >>देश
Advertisement

India-US 2+2 Dialogue: रूस-यूक्रेन युद्ध और बढ़ते वैश्विक तनाव के बीच क्यों अहम है भारत-यूएस 2+2 वार्ता?

India-US 2+2 Dialogue: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के बीच वर्चुअल बैठक हुई. दोनों नेताओं ने एक दूसरे का गर्मजोशी के साथ स्वागत किया. बैठक के दौरान पीएम मोदी ने यूक्रेन संकट का मुद्दा राष्ट्रपति बाइडन के सामने उठाया है.

India-US 2+2 Dialogue: रूस-यूक्रेन युद्ध और बढ़ते वैश्विक तनाव के बीच क्यों अहम है भारत-यूएस 2+2 वार्ता?
Stop
Amit Prakash|Updated: Apr 12, 2022, 12:49 PM IST

नई दिल्लीः भारत और अमेरिका के बीच चौथे दौर की 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता वॉशिंगटन में जारी है. भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस जयशंकर अभी अमेरिका की राजधानी वॉशिंगटन में हैं. 2+2 डायलॉग फॉर्मेट के तहत दोनों देशों के बीच अब तक तीन दौर की बातचीत हो चुकी है. भारत ने इस तरह का मैकेनिज्म सिर्फ चार देशों के साथ ही विकसित किया है और वो देश अमेरिका, जापान, ऑस्ट्रेलिया और रूस हैं.

  1. 2+2 वार्ता से पहले PM मोदी-बाइडन की बैठक
  2. रूस-यूक्रेन युद्ध पर दोनों नेताओं ने की चर्चा
  3. बाइडन ने गर्मजोशी से किया पीएम मोदी का स्वागत

2+2 डायलॉग का महत्व और इतिहास

2+2 डायलॉग में सामरिक, रक्षा और सुरक्षा संबंधों को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाती है. इस तंत्र के तहत आने वाले देशों के रक्षा और विदेश मंत्रियों के बीच बातचीत होती है. भारत ने 2+2 डायलॉग की शुरुआत अमेरिका के साथ ही की थी. विदेश मामलों के जानकार बताते हैं कि भारत इस तरह का तंत्र विकसित करने से संकोच कर रहा था, लेकिन अमेरिका ने इसे शुरू करने पर जोर दिया. साल 2017 में अमेरिका ने भारत को 2+2 डायलॉग के लिए राजी किया. इससे पहले तक अमेरिका इस फॉर्मेट सिर्फ ऑस्ट्रेलिया और जापान के साथ ही वार्ता करता था. इससे इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है कि हाल के वर्षों में अमेरिका की नजरों में भारत की अहमियत कितनी ज्यादा बढ़ी है.

यह भी पढ़ेंः Modi-Biden Virtual Meet: बाइडन के साथ वर्चुअल मीटिंग में PM मोदी ने उठाया यूक्रेन संकट का मुद्दा

2+2 डायलॉग से पहले बाइडन-मोदी ने की वार्ता

पूरी दुनिया की नजर भारत-अमेरिका के 2+2 मंत्रिस्तरीय डायलॉग के साथ-साथ दोनों देशों के राष्ट्राध्यक्षों की बातचीत पर भी है. अमेरिका की पहल पर मंत्रिस्तरीय बातचीत से पहले राष्ट्रपति जो बाइडन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बातचीत की है.

पीएम मोदी और बाइडन में क्या बाचतीच हुई?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के बीच वर्चुअल बैठक हुई. दोनों नेताओं ने एक दूसरे का गर्मजोशी के साथ स्वागत किया. बैठक के दौरान पीएम मोदी ने यूक्रेन संकट का मुद्दा राष्ट्रपति बाइडन के सामने उठाया है. पीएम मोदी ने कहा कि मंत्रियों की 2+2 बातचीत को इस बैठक से एक दिशा मिलेगी. पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया के दो सबसे बड़े और पुराने लोकतंत्र के रूप में हम नेचुरल पार्टनर्स हैं. एक दशक पहले ऐसे संबंधों की कल्पना करना मुश्किल था लेकिन आज हमारे संबंधों में काफी मजबूती आई है. 

रूस-यूक्रेन युद्ध पर पीएम मोदी ने क्या कहा?

पीएम मोदी ने यूक्रेन का मुद्दा उठाते हुए कहा कि हम ऐसे माहौल में बात कर रहे हैं जब यूक्रेन पूरी दुनिया के लिए चिंता का विषय बना हुआ है. कुछ हफ्ते पहले 20 हजार भारतीय वहां फंसे हुए थे जिनमें ज्यादातर स्टूडेंट्स शामिल थे. उन्होंने कहा कि भारत किसी भी तरह से यूक्रेन की मदद के लिए तैयार है. पीएम मोदी ने कहा कि रूस और यूक्रेन के राष्ट्रपति को सीधे एक-दूसरे से बातचीत कर इस मुद्दे का हल निकालना चाहिए.

LIVE TV

Read More
{}{}