trendingNow11815550
Hindi News >>देश
Advertisement

No Confidence Motion: राहुल गांधी अंतिम समय में चर्चा से पीछे क्यों हटे, प्रह्लाद जोशी के सवाल पूछते ही हंगामा

No Confidence debate in Lok Sabha: मणिपुर हिंसा के मुद्दे पर लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर बहस जारी है. पहले यह चर्चा थी कि बहस का आगाज राहुल गांधी खुद करेंगे लेकिन उनकी जगह गौरव गोगोई ने मोर्चा संभाला. इस संबंध में संसदीय कार्यमंत्री प्रह्वाद जोशी ने जब पूछा कि आखिर राहुल गांधी ने चर्चा की शुरुआत क्यों नहीं की उसके बाद हंगामा बढ़ गया.

No Confidence Motion: राहुल गांधी अंतिम समय में चर्चा से पीछे क्यों हटे, प्रह्लाद जोशी के सवाल पूछते ही हंगामा
Stop
Lalit Rai|Updated: Aug 08, 2023, 03:38 PM IST

Manipur Violence Debate in Lok Sabha: विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव पर लोक सभा के अंदर बहस शुरू हो गई है. हालांकि बहस शुरू होने से पहले ही राहुल गांधी के अंतिम समय में भाषण नहीं देने के फैसले पर केंद्रीय मंत्री प्रल्हाद जोशी ने सवाल उठाया जिसके बाद सदन के अंदर कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई और प्रल्हाद जोशी के बीच तीखी बहस भी हुई.केंद्रीय मंत्री जोशी ने गौरव गोगोई द्वारा भाषण की शुरुआत करने पर सदन में खड़े होकर यह कहा कि उन्हें यह जानकारी मिली थी कि कांग्रेस की तरफ से लोक सभा को यह सूचना दी गई कि अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा की शुरुआत गौरव गोगोई की बजाय राहुल गांधी करेंगे लेकिन ऐसा क्या हो गया कि अंतिम समय पर राहुल गांधी भाषण देने से पीछे हट गए और अब गौरव गोगोई ही बोल रहे हैं.

जब राहुल की जगह गोगोई ने की शुरुआत

जोशी के इतना कहते ही लोक सभा में सोनिया गांधी और राहुल गांधी की मौजूदगी में गौरव गोगोई ने सीधे-सीधे स्पीकर आफिस की गोपनीयता और केंद्रीय मंत्री को मिली जानकारी के सोर्स पर सवाल उठाते हुए कहा कि स्पीकर के चैंबर में क्या-क्या बातें होती हैं क्या यह सार्वजनिक करना सही है क्योंकि उन्होंने कभी यह सार्वजनिक नहीं किया कि स्पीकर चैम्बर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने क्या-क्या कहा ? कांग्रेस सांसद के इस बयान पर विरोध जताते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने खड़े होकर कहा कि कांग्रेस सांसद गंभीर आरोप लगा रहे हैं, प्रधानमंत्री का नाम ले रहे हैं उन्हें सदन में सारी बातें बतानी चाहिए.

स्पीकर ने दी नसीहत

लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने भी गौरव गोगोई को नसीहत देते हुए कहा कि उनका चेंबर भी सदन है और कभी भी किसी सदस्य को ऐसी कोई टिप्पणी नहीं करनी चाहिए जिसमें कोई तथ्य ना हो. उन्होंने गौरव गोगोई को सदन की गरिमा और परंपरा के अनुसार ही बोलने की हिदायत दी.वहीं कांग्रेस सांसद के आरोप पर पलटवार करते हुए केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि उन्होंने राहुल गांधी के भाषण देने की जो बात कही वह पब्लिक डोमेन में है, मीडिया को भी इन्होंने बताया है और अब इस तरह से सदन में अनाप-शनाप आरोप नहीं लगा सकते.आपको बता दें कि राहुल गांधी की संसद सदस्यता बहाल होने के बाद कांग्रेस ने तय किया था कि लोक सभा में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा की शुरुआत गौरव गोगोई की बजाए राहुल गांधी करेंगे लेकिन अंतिम समय पर अपनी रणनीति में बदलाव करते हुए कांग्रेस ने यह तय किया गौरव गोगोई ही चर्चा की शुरुआत करेंगे.

(एजेंसी इनपुट- आईएएनएस)

Read More
{}{}