trendingNow12434496
Hindi News >>देश
Advertisement

Atishi Marlena: कहीं AAP के लिए 'मांझी- चंपई' तो नहीं बन जाएंगी आतिशी? विरोधी क्यों उठा रहे ये सवाल

Delhi New CM: दिल्ली की नई सीएम के रूप में आतिशी का नाम मनोनीत होने के साथ ही राजनीतिक हलकों में यह सवाल भी उठने लगे हैं कि कहीं वो AAP के लिए 'मांझी- चंपई' तो नहीं बन जाएंगी.

Atishi Marlena: कहीं AAP के लिए 'मांझी- चंपई' तो नहीं बन जाएंगी आतिशी? विरोधी क्यों उठा रहे ये सवाल
Stop
Devinder Kumar|Updated: Sep 17, 2024, 06:06 PM IST

Atishi Marlena and Afzal Guru: दिल्ली में अब आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी मर्लेना नई सीएम होंगी. पार्टी की राजनीतिक मामलों की समिति की आज हुई बैठक में यह बड़ा फैसला लिया गया. इसके बाद AAP विधायक दल की बैठक हुई, जिसमें भी इस फैसले पर मुहर लगा दी गई. अपने ऊपर भरोसा जताने के लिए आतिशी ने अरविंद केजरीवाल को शुक्रिया कहा. साथ ही ये भी दोहराया कि दोबारा अरविंद केजरीवाल ही CM होंगे.

केजरीवाल को झूठे मामलों में फंसाया गया- आतिशी

आतिशी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस पर बीजेपी पर गंभीर आरोप लगाए और दावा किया कि केजरीवाल को झूठे केस में जेल में रखा गया. उनके पीछे ED-CBI को लगाया. उन्होंने कहा कि बीजेपी की कोई चाल कामयाब नहीं होगी और आने वाले चुनावों में जनता उसे कड़ा सबक सिखाएगी. उन्होंने कहा कि सच को देर हो सकती है लेकिन अंधेर नहीं.

क्या AAP के लिए मांझी-चंपई बन जाएंगी आतिशी?

आतिशी मर्लेना भले ही दिल्ली की नई सीएम मनोनीत हो गई हों लेकिन कई लोग उनकी तुलना जीतनराम मांझी और चंपई सोरेन से कर रहे हैं. बीजेपी के कई नेताओं का दावा है कि जब भी आतिशी को पद से हटाया जाएगा, वे भी देर- सबेर मांझी- सोरेन बन जाएंगी. 

नीतीश के हटाने के बाद जब मांझी ने बनाई खुद की पार्टी

जीतन राम मांझी पहले नीतीश कुमार के करीबी नेताओं में से एक माने जाते थे. साल 2014 में जब लोकसभा चुनाव में JDU को करारी हार मिली तो नीतीश ने सीएम पद से इस्तीफा देकर 9 मई, 2014 को अपने 'विश्वासपात्र' महादलित समाज के जीतनराम मांझी को ये पद सौंप दिया था. लेकिन दोनों के बीच विवाद की वजह से नीतीश ने इन्हें सीएम से हटा दिया और खुद सीएम बन गए जिसके बाद मांझी ने अपनी पार्टी बना ली. 

झारखंड में पद से हटाए जाने के बाद बागी हुए चंपई

ऐसा ही झारखंड में हुआ. जेल जाने से पहले हेमंत ने इस्तीफा देकर चंपई को सीएम बनाया. बाद में जमानत मिलने पर जब हेमंत सोरेन वापस आए तो चंपई को हटाकर वे खुद सीएम बन गए. इसके बाद नाराज चंपई सोरेन ने बीजेपी ज्वाइन कर ली.

आतिशी का परिवार 'अफजल प्रेमी'- बीजेपी

वहीं आतिशी को दिल्ली की कमान दिए जाने के फैसले पर BJP ने AAP पर निशाना साधा है. BJP ने दावा किया कि केजरीवाल अपने मन का CM नहीं बना पाए और CM चुनने में सिसोदिया की चली. बीजेपी का दावा है कि आतिशी को मजबूरी में CM बनाया गया. पार्टी ने आतिशी को कठपुतली CM करार दिया. बीजेपी नेताओं ने यह भी दावा किया कि आतिशी के परिवार ने अफजल गुरु को निर्दोष बताने वाली अर्जी डाली थी. दिल्ली विधानसभा का सत्र 26 सितंबर से शुरू होने जा रहा है. 

(देवेश भाटी की रिपोर्ट)

Read More
{}{}