trendingNow11664593
Hindi News >>देश
Advertisement

Satyapal Malik Bio: कौन हैं सत्यपाल मलिक के बेटे देव कबीर? बीयर ब्रांड Bira से जिनका है ये कनेक्शन

Satya Pal Malik Family profile: सत्यपाल मलिक जब बिहार के राज्यपाल थे, तब कौशल विकास से जुड़े एक कार्यक्रम में पहुंचे थे. इसी कार्यक्रम में उन्होंने स्किल के महत्व पर बात करते हुए अपने बेटे का उदाहरण दिया था और बताया था कि किस तरीके से उनका बेटा उनसे कहीं ज्यादा कमाता है.

फाइल फोटो
Stop
Shwetank Ratnamber|Updated: Apr 23, 2023, 01:52 PM IST

Satyapal Malik Political Profile: पुलवामा हमले (Pulwama Attack) को लेकर दिए गए बयान के बाद से जम्मू कश्मीर के पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक (Satya Pal Malik) लगातार सुर्खियों में हैं. लोग सत्यपाल मलिक और उनकी फैमिली के बारे में लगातार सर्च कर रहे हैं. ऐसे में आइए आपको बताते हैं कौन हैं सत्यपाल मलिक, क्या है उनकी प्रोफाइल और आजकल उनका बेटा भी क्यों सुर्खियों में है.

कौन हैं सत्यपाल मलिक?

सत्यपाल मलिक का जन्म 24 जुलाई 1946 को बागपत के एक जाट परिवार में हुआ था. मलिक शुरुआत से बगावती तेवर वाले रहे हैं. सत्यपाल मलिक बचपन से मेधावी माने जाते थे. उनकी इतिहास, संगीत और फोटोग्राफी में दिलचस्पी है. वो एक अच्छे लेखक हैं जिन्होंने राजनीति से जुड़ी कई किताबें लिखी हैं. मेरठ से BSc और कानून (LLB) की पढ़ाई करने वाली मलिक छात्रसंघ की राजनीति से सियासत में आए और फिर उन्होंने पीछे मुड़ कर नहीं देखा.

पांच दशक से पॉलिटिक्स में

उनका राजनीतिक करियर करीब 5 दशक पुराना है. वो कई राज्यों के राज्यपाल रह चुके हैं. सत्यपाल मलिक का सियासी सफर 1974 से शुरू हुआ था. तब उन्होंने चौधरी चरण सिंह की अगुवाई वाले भारतीय क्रांति दल के टिकट पर बागपत विधानसभा (Baghpat Vidhan Sabha) सीट से चुनाव लड़ा और पहली बार विधायक बने थे. बाद में जब राष्ट्रीय लोकदल बना तो मलिक इसके जनरल सेक्रेटरी बने.

सत्यपाल मलिक को 2017 में बिहार का राज्यपाल बनाया गया. बिहार के बाद उन्हें राज्यपाल के दौरान पर जम्मू कश्मीर की जिम्मेदारी मिली. 2018 में उन्हें यहां का राज्यपाल बनाया गया. अनुच्छेद 370 को निरस्त की गई तो वहां सत्यपाल मलिक राज्यपाल थे. इसके बाद उन्हें 2019 में गोवा का राज्यपाल बनाया गया. हालांकि इसके बाद उन्हें 2020 में मेघालय का राज्यपाल बनाया गया. लेकिन इसके बाद उन्होंने बीजेपी के खिलाफ बयानबाजी शुरू कर दी थी. हाल ही में केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने मलिक को उनके इस दावे के संबंध में पूछताछ के लिए बुलाया है कि उन्हें जम्मू-कश्मीर में अपने कार्यकाल के दौरान दो फाइलों को निपटाने के लिए 300 करोड़ रुपये की रिश्वत की पेशकश की गई थी.

सत्यपाल मलिक की फैमिली- Satyapal Malik Family

सत्यपाल मलिक की पत्नी इकबाल मलिक शिक्षिका (Satyapal Malik Wife) हैं. उनके बेटे देव कबीर (Satyapal Malik Son Dev Kabir malik) देश के जाने-माने ग्राफिक डिज़ाइनर हैं. देव ने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन (NID) से डिप्लोमा किया और कई बड़ी कंपनियों के लिए काम कर चुके हैं. मलिक की बहू भी आईआईटी से ग्रेजुएट हैं. मलिक बीते शनिवार को दिल्ली में अपने बेटे के घर पर थे. वहीं नजदीक स्थित एक पार्क में वो खाप प्रतिनिधियों के साथ मुलाकात करने वाले थे.

पिता से कहीं ज्यादा कमाता है बेटा देव कबीर

The Telegraph की एक रिपोर्ट के मुताबिक सत्यपाल मलिक जब बिहार के राज्यपाल थे, तब वहां पर वो कौशल विकास से जुड़े एक कार्यक्रम में पहुंचे थे. उसी आयोजन में उन्होंने स्किल के महत्व पर बात करते हुए अपने बेटे का उदाहरण दिया था और बताया था कि किस तरीके से उनका बेटा उनसे कहीं ज्यादा कमाता है. सत्यपाल मलिक ने कहा था, ‘मैंने अपने बेटे को बताया कि अब मेरी सैलरी 3.5 लाख प्रति महीना हो गई है, तब उसने मुस्कुराते हुए जवाब दिया कि पापा, मुझे एक डिजाइन प्रोजेक्ट के लिए 60 लाख रुपये मिलते हैं. मुझे ये सुनकर उस पर गर्व हुआ.' 

बेटे ने डिजाइन किया बीरा का लोगो

बीयर के मशहूर ब्रांड बीरा (Bira Beer) का लोगो देव कबीर ने ही डिजाइन किया है. यह जानकारी खुद सत्यपाल मलिक ने दी थी.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Read More
{}{}