trendingNow11929742
Hindi News >>देश
Advertisement

शी जिनपिंग ने जब किया डिफेंस मिनिस्‍टर को बर्खास्‍त, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह तब कर रहे थे 'शस्‍त्र पूजा'

India-China Border Dispute: राजनाथ सिंह ने बॉर्डर के पास सैनिकों के साथ दशहरा ऐसे समय मनाया है जब भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में टकराव वाले कुछ स्थानों पर तीन साल से अधिक समय से गतिरोध बना हुआ है.

शी जिनपिंग ने जब किया डिफेंस मिनिस्‍टर को बर्खास्‍त, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह तब कर रहे थे 'शस्‍त्र पूजा'
Stop
Zee News Desk|Updated: Oct 25, 2023, 12:11 PM IST

India China Relations: चीन ने मंगलवार को रक्षा मंत्री जनरल ली शांगफू को उनके पद से हटा दिया. वह करीब 2 महीने से लापता थे. बीजिंग जब शांगफू को हटाने की घोषणा कर रहा था तब भारत में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह शस्त्र पूजा कर रहे थे. उन्होंने अरुणाचल प्रदेश के तवांग में सैनिकों के साथ दशहरा ऐसे समय मनाया. यह स्थान वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पास रणनीतिक रूप से बेहद अहम है.

सिंह पिछले कई वर्षों से दशहरे के दौरान ‘शस्त्र पूजा’ करते रहे हैं. एनडीए सरकार में वह जब केंद्रीय गृह मंत्री थे तब भी वह इस दिन ‘शस्त्र पूजा’ किया करते थे.

तीन साल से बना हुआ है सीमा पर तनाव  
सिंह ने बॉर्डर के पास सैनिकों के साथ दशहरा ऐसे समय मनाया है जब भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में टकराव वाले कुछ स्थानों पर तीन साल से अधिक समय से गतिरोध बना हुआ है.

चीन में क्या हो रहा है?
एक तरफ जहां भारत मजबूती के साथ अपनी सीमाओं के हिफाजत में जुटा है वहां चीन में कुछ भी ढंग से नहीं चल पा रहा है. शांगफू को हटाने के बाद चीन ने अभी तक अगले रक्षा मंत्री के नाम का ऐलान नहीं किया है.

शांगफू इस साल लापता होने वाले दूसरे वरिष्ठ चीनी अधिकारी हैं. इससे पहले विदेश मंत्री छिन कांगकांग अचानक लापता हो गए थे और जुलाई में बिना कोई कारण बताए उन्हें पद से हटा दिया गया था.

भारत ने बढ़ाई सैनिकों की तैनाती
सेना ने पूर्वी लद्दाख गतिरोध के बाद सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों सहित करीब 3,500 किलोमीटर लंबी एलएसी पर सैनिकों और हथियारों की तैनाती को काफी बढ़ा दिया है।

दोनों पक्षों ने व्यापक राजनयिक और सैन्य बातचीत के बाद कई इलाकों से सैनिकों को पीछे हटाने की प्रक्रिया पूरी कर ली है.

भारत कहता रहा है कि चीन के साथ उसके संबंध तब तक सामान्य नहीं हो सकते जब तक बॉर्डर पर शांति नहीं होती.

 

Read More
{}{}