Hindi News >>देश
Advertisement

Rahul Gandhi Hindu Speech: क्या सच में राहुल गांधी ने हिंदुओं का अपमान किया? 10 सेकेंड की क्लिप में समझ नहीं पाएंगे

Rahul Gandhi Hindu Remark Row: राहुल गांधी के हिंदू वाले बयान पर काफी शोर है. बीजेपी के तमाम नेताओं ने 10 सेकेंड के वीडियो को शेयर करते हुए राहुल को हिंदू विरोधी साबित करने की कोशिश की है. कई दूसरे लोगों ने भी राहुल के खिलाफ बोला है. 

Rahul Gandhi Hindu Speech: क्या सच में राहुल गांधी ने हिंदुओं का अपमान किया? 10 सेकेंड की क्लिप में समझ नहीं पाएंगे
Stop
Anurag Mishra|Updated: Jul 02, 2024, 10:51 AM IST

Rahul Gandhi Lok Sabha: किसी का बैड लक कहें या सोशल मीडिया का निगेटिव पहलू. वीडियो क्लिप बहुत जल्दी वायरल होती है और अपना काम कर जाती है. राहुल गांधी के काफी वीडियो वायरल होते हैं. कभी 10 सेकेंड, कभी 12 सेकेंड की क्लिप शेयर की जाती है और माहौल तैयार कर देती है. छोटी सी क्लिप की ताकत इतनी होती है कि किसी को भी धर्म विरोधी, संप्रदाय विरोधी, यहां तक कि देशविरोधी भी साबित कर सकती है. ऐसा ही एक वीडियो कुछ घंटे पहले से वायरल है. उस वीडियो को देखने वाला बिना ज्यादा सोचे कह सकता है कि राहुल गांधी ने हिंदुओं का अपमान किया है. क्या सच भी यही है? राहुल ने क्या लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष के तौर पर हिंदुओं के खिलाफ बोला? क्या भगवान शिव की तस्वीर लेकर आए राहुल ने हिंदुओं को हिंसक कहा? किसी भी निष्कर्ष तक पहुंचने से पहले हमें वीडियो का पूरा हिस्सा देखने की जरूरत है. सोशल मीडिया पर आपको 22 सेकेंड या 2 मिनट वाली क्लिप भी मिल जाएगी, लेकिन 10 सेकेंड में आप पूरी बात नहीं समझ पाएंगे. आगे आप ही तय कीजिए. 

पहले वो वीडियो देखिए जो बीजेपी शेयर कर रही

इसमें दिखाई देता है कि राहुल गांधी हाथ उठाकर सत्तापक्ष यानी बीजेपी की ओर इशारा करते हुए कहते हैं, 'और जो लोग अपने आप को हिंदू कहते हैं वो 24 घंटे हिंसा, हिंसा, हिंसा... नफरत, नफरत, नफरत... असत्य, असत्य, असत्य.' इसका ऑडियो अगर कोई सुने तो उसे ऐसा ही लगेगा कि राहुल ने पूरे हिंदू समाज के खिलाफ बोला है पर क्या सच में ऐसा है?

अब पूरा वीडियो देखिए

राहुल गांधी कह रहे हैं, 'हिंदुस्तान के इतिहास में तीन फाउंडेशनल आइडियाज हैं. मोदी जी ने अपने एक भाषण में कहा कि हिंदुस्तान ने किसी पर आक्रमण नहीं किया. उसका कारण है क्योंकि ये देश अहिंसा का देश है. ये देश डर का देश नहीं है. हमारे सारे महापुरुषों ने अहिंसा की बात की. डर मिटाने की बात की. डरो मत, डराओ मत... डरो मत, डराओ मत. दूसरी तरफ शिवजी कहते हैं कि डरो मत डराओ मत. अभय मुद्रा दिखाते हैं. अहिंसा की बात करते हैं. त्रिशूल को जमीन में गाड़ देते हैं... (बीजेपी के सदस्यों की तरफ दोनों हाथों के इशारे से) और जो लोग अपने आप को हिंदू कहते हैं वो 24 घंटे हिंसा-हिंसा, नफरत-नफरत, नफरत... असत्य, असत्य, असत्य.' (इस पर शोर होने लगा. सत्तापक्ष के सदस्य खड़े हो गए, विपक्षी सदस्य भी खड़े हो गए.) राहुल ने आगे कहा, 'आप हिंदू हो ही नहीं.' तब तक पीएम बैठे थे. 

राहुल ने आगे कहा, 'हिंदू धर्म में साफ लिखा है. सत्य के साथ खड़ा होना चाहिए. सत्य से पीछे नहीं हटना चाहिए. सत्य से नहीं डरना चाहिए. अहिंसा हमारा प्रतीक है. अभय मुद्रा, ऐसे कीजिए. (वह हाथ का इशारा करते हैं)' अब वीडियो देखिए. उस समय संसद टीवी की घड़ी 14.29 बजा रही थी. 

तभी पीएम ने खड़े होकर क्या कहा

राहुल की टिप्पणी पर हंगामा बढ़ता जा रहा था. राहुल ने कहा कि ये इसलिए चिल्ला रहे हैं क्योंकि तीर जाकर दिल में लगा है. 14.32 बजे राहुल आगे बोलने वाले थे तभी पीएम मोदी खड़े हो गए. उन्होंने कहा, 'ये विषय बहुत गंभीर है. पूरे हिंदू समाज को हिंसक कहना ये गंभीर विषय है.'

यह सुनते ही विपक्ष के सदस्य शोर मचाने लगे. राहुल ने चिल्लाते हुए कहा- बीजेपी को, आपको. नहीं, नहीं, नहीं... नरेंद्र मोदी जी पूरा हिंदू समाज नहीं हैं. बीजेपी पूरा हिंदू समाज नहीं है. आरएसएस पूरा हिंदू समाज नहीं है. शोर बढ़ता गया. राहुल खड़े रहे और बोले कि ये सब यहां हिंदू हैं. 

हंगामे के बीच 14.42 पर राहुल फिर बोलते हैं. उन्होंने कहा, 'अगर आप शिवजी की तस्वीर देखें तो पता चलता है कि हिंदू डर नहीं फैला सकता, हिंदू हिंसा नहीं फैला सकता (उस समय पीएम मुस्कुरा रहे होते हैं) हिंदू नफरत नहीं फैला सकता और बीजेपी 24 घंटा नफरत-हिंसा, नफरत-हिंसा, नफरत-हिंसा.'

आज सुबह पता चला कि हिंदू धर्म को लेकर राहुल गांधी ने जो कुछ कहा था, वो बयान सदन की कार्यवाही से हटा दिया गया है.  राहुल गांधी का पूरा भाषण नीचे देखिए. 

{}{}