trendingNow11492385
Hindi News >>देश
Advertisement

MP Salary In India: आपके सांसद को मिलती है कितनी सैलरी? इन चीजों का उठाते हैं लाभ; देखें पूरी लिस्ट

MP Allowance: सांसद को सैलरी (MP Salary) के अलावा कई तरह के भत्ते भी मिलते हैं. रहने के लिए एक सरकारी बंगला भी दिया जाता है. आइए जानते हैं कि एक सांसद को सरकार की तरफ से क्या सुविधाएं दी जाती हैं.

सांसद की सैलरी कितनी होती है
Stop
Vinay Trivedi|Updated: Dec 19, 2022, 02:58 PM IST

MP Salary: हर 5 साल में आप अपने सांसद (MP) को वोट देकर चुनते हैं और फिर वो लोकसभा (Lok Sabha) में जाकर आपके क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करता है. आपके क्षेत्र से जुड़े मुद्दे उठाता है. आइए जानते हैं कि ये सारे काम करने के लिए सांसद को हर महीने कितनी सैलरी मिलती है और किन भत्तों का उसको लाभ मिलता है. जान लें कि हर सांसद को हर महीने बेसिक सैलरी के रूप में 1 लाख रुपये मिलते हैं. इसके अलावा उसको ऑफिस भत्ते के रूप में 54 हजार रुपये और निर्वाचन क्षेत्र भत्ते के रूप में 49 हजार रुपये दिए जाते हैं. इस तरह हर महीने सांसद को करीब 2 लाख रुपये फिक्स्ड सैलरी के रूप में मिल जाते हैं. आइए सांसद को मिलने वाले अन्य भत्तों और सुविधाओं के बारे में जानते हैं.

सैलरी के अलावा MP को मिलने वाले भत्ते

डायरेक्ट एरियर के रूप में सालाना 3 लाख 80 हजार रुपये, हवाई सफर भत्ते के तौर पर सालाना 4 लाख 8 हजार रुपये, रेल सफर भत्ते के रूप में सालाना 5 हजार रुपये, पानी भत्ते के तौर पर सालाना 4 हजार रुपये और बिजली भत्ते के रूप में सालाना 4 लाख रुपये मिलते हैं.

हर महीने सांसद को मिलते हैं इतने रुपये

गौरतलब है कि अगर एक सांसद की फिक्स्ड सैलरी और अन्य भत्तों को जोड़ दिया जाए तो उसको हर महीने सरकार की तरफ से 3 लाख से ज्यादा रुपये दिए जाते हैं. हर सांसद का सालाना 36 लाख रुपये से ज्यादा का खर्च है.

सैलरी पर नहीं लगता टैक्स

सांसद की सैलरी का खास बात ये है कि उनके वेतन पर कोई टैक्स नहीं लगता है. इसके अलावा रहने के लिए सरकारी बंगला भी मिलता है. बंगले में रखे फर्नीचर, एसी और मेंटेनेंस का खर्च भी उनको नहीं देना पड़ता है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Read More
{}{}