trendingNow11793805
Hindi News >>देश
Advertisement

What is Halal Tea: क्या होती है हलाल सर्टिफाइड चाय, जिस पर ट्रेन में हो गया हंगामा; समझें पूरी ABCD

Halal Meaning In Islam: हलाल सर्टिफिकेशन का मतलब होता है कि खाना शुद्ध है और इस्लामिक कानूनों के मुताबिक बनाया गया है. अगर किसी प्रोडक्ट में 'हराम सामग्री' हो जैसे कोई जानवर या उसके उतोत्पाद तो फिर उसको हराम कहा जाता है. भारत में थर्ड पार्टी संस्था यह मान्यता देती है. 

What is Halal Tea: क्या होती है हलाल सर्टिफाइड चाय, जिस पर ट्रेन में हो गया हंगामा; समझें पूरी ABCD
Stop
Rachit Kumar|Updated: Jul 24, 2023, 04:35 PM IST

Indian Railway Viral Video: सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक पैसेंजर रेलवे स्टाफ से हलाला सर्टिफाइड चाय पर बहस कर रहा है. ट्रेन का स्टाफ उसको यह समझाने की कोशिश कर रहा है कि यह चाय वेजिटेरियन है. वीडियो में पैसेंजर रेलवे स्टाफ से सवाल पूछ रहा है कि हलाला सर्टिफाइड चाय क्या होती है और सावन के महीने में इसे सर्व क्यों किया जा रहा है. 

हलाल क्या होता है?

हलाल एक अरबी शब्द है, जिसका मतलब होता है जायज. यह हराम शब्द से अलग होता है, जिसका मतलब होता है निषेध. इस्लामिक मान्यताओं के मुताबिक, हलाल सिर्फ खाने योग्य जानवरों को मारने पर ही लागू नहीं होता बल्कि मैन्युफैक्चरिंग की प्रक्रिया पर भी होता है. 

हलाल के बारे में इस्लामिक कानून क्या कहते हैं?

हलाल के नियमों के मुताबिक एक धारदार छुरी से जानवर की गर्दन की नस और सांस लेने वाली नली को काटा जाता है लेकिन रीढ़ की हड्डी को नहीं. काटे जाने के दौरान दुआ भी पढ़ी जाती है और जानवर का मुंह मक्का की तरफ होता है. यह काम सिर्फ मुस्लिम शख्स ही अंजाम दे सकता है. इस्लामिक कानूनों के मुताबिक, अगर जानवर को किसी तय नियमों के मुताबिक नहीं काटा जाता तो उसको हराम कहा जाता है और उसको खाने की इजाजत नहीं होती.

हलाल सर्टिफिकेशन का मतलब होता है कि खाना शुद्ध है और इस्लामिक कानूनों के मुताबिक बनाया गया है. अगर किसी प्रोडक्ट में 'हराम सामग्री' हो जैसे कोई जानवर या उसके उतोत्पाद तो फिर उसको हराम कहा जाता है. भारत में थर्ड पार्टी संस्था यह मान्यता देती है. 

सुप्रीम कोर्ट के एक केस के मुताबिक, महाराष्ट्र की जमीयत-उलेमा-ए-महाराष्ट्र और जमीयत-उलेमा-ए-हिंद हलाल ट्रस्ट भारत में दो ऐसी संस्थाएं हैं. अरब देशों में हलाल सर्टिफिकेशन मजिस्ट्रेट देता है. हालांकि भारत में ऐसी कोई कानूनी संस्था नहीं है, जो ऐसा कोई दस्तावेज जारी करती हो.

क्या वेजिटेरियन खाना हलाल सर्टिफाइड होता है?

कुछ वेजिटेरियन फूड्स ऐसे होते हैं, जिनको हलाल नहीं कहा जा सकता, यह जानते हुए भी कि वेजिटेरियन फूड्स में मीट या फिर पशु उतोत्पाद नहीं होते. उदाहरण के तौर पर, कुछ मिठाइयां जो वेजिटेरियन होती हैं,उनमें एल्कोहल की सामग्री हो सकती है, लिहाजा उसको नॉन हलाल कहा जाएगा. नतीजतन, भले ही वे पहले से ही वेज सर्टिफाइड होते हैं, इसलिए भारत में कई पैकेज्ड फूड्स को हलाला सर्टिफिकेशन दिया जाता है. 

Read More
{}{}