Hindi News >>देश
Advertisement

West Bengal CM Mamata Banerjee: दुर्गा पूजा के लिए सीएम ममता की 'मेगा तैयारी', किया ये बड़ा ऐलान

CM Mamata Banerjee: दुर्गा पूजा इस साल 30 सितंबर को शुरू हो रही है. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि उत्सव 1 सितंबर को मेगा जुलूस के साथ जल्दी शुरू होगा.   

West Bengal CM Mamata Banerjee: दुर्गा पूजा के लिए सीएम ममता की 'मेगा तैयारी', किया ये बड़ा ऐलान
Stop
Zee News Desk|Updated: Aug 22, 2022, 08:08 PM IST

Durga Puja Celebrations: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दुर्गा पूजा आयोजन समितियों को 60 हजार रुपये अनुदान देने की घोषणा की है. पहले राज्य सरकार 50 हजार रुपये देती थी. ममता बनर्जी ने सोमवार को इसकी अनुदान राशि बढ़ाने का ऐलान किया. पूजा समितियों द्वारा किए जाने वाले बिजली शुल्क पर रियायत को भी मौजूदा 50 प्रतिशत से बढ़ाकर 60 प्रतिशत कर दिया गया है. 

सीएम ममता ने और क्या कहा? 

बंगाल की मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि कोलकाता की दुर्गा पूजा को मानवता की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत की सूची में शामिल करने के लिए यूनेस्को को धन्यवाद देने के लिए एक सितंबर को कोलकाता में एक विशाल रैली का आयोजन किया जाएगा. कोलकाता की दुर्गा पूजा एशिया का पहला त्योहार है जिसे यूनेस्को से यह मान्यता मिली है. 

ममता बनर्जी ने यह भी घोषणा की कि वार्षिक शरदोत्सव के अवसर पर सभी राज्य सरकार के कार्यालय 30 सितंबर से 10 अक्टूबर तक बंद रहेंगे. ममता बनर्जी ने ये घोषणाएं आज कोलकाता के नेताजी इंडोर स्टेडियम में दुर्गा पूजा आयोजन समिति के सदस्यों के साथ बैठक के दौरान की.

राज्य सरकार दुर्गा पूजा को एक अंतरराष्ट्रीय त्योहार के रूप में बढ़ावा देना चाहती है और ममता बनर्जी ने सभी पूजा आयोजकों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि विदेशी पर्यटकों को शहर की यात्रा के दौरान किसी भी समस्या का सामना न करना पड़े. ममता बनर्जी के अनुसार, मेगा रैली 1 सितंबर को दोपहर 2 बजे उत्तरी कोलकाता के जोरासांको ठाकुरबाड़ी (रवींद्रनाथ टैगोर की जन्मस्थली) से शुरू होगी और रानी रसमनी एवेन्यू से होते हुए मध्य कोलकाता में धर्मतला पहुंचेगी. 

मुख्यमंत्री ने सभी पूजा आयोजकों से मेगा जुलूस में भाग लेने का अनुरोध किया. उन्होंने यह भी अनुरोध किया कि कक्षा 11 और 12 के छात्रों को इसमें भाग लेने की अनुमति दी जाए. यह जुलूस करीब पांच किलोमीटर का होगा.  ममता बनर्जी ने कहा कि यूनेस्को के प्रतिनिधि अतिथि के रूप में जुलूस में शामिल होंगे. उन्होंने आगे कहा कि इस बार की पूजा खास होने वाली है. हमें इस बार बहुत अच्छी योजना बनानी चाहिए.

बता दें कि दुर्गा पूजा इस साल 30 सितंबर को शुरू हो रही है. बंगाल की मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्सव 1 सितंबर को मेगा जुलूस के साथ जल्दी शुरू होगा.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

{}{}