trendingNow12392736
Hindi News >>देश
Advertisement

Weather Update Today: 1 दिन पहले भारी बारिश, आज कैसा रहेगा दिल्ली का मौसम; IMD ने दिया अपडेट

Aaj ka Mausam: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मंगलवार को भारी बारिश के बाद कई जगहों पर पानी भर गया और लोगों को ट्रैफिक जाम की समस्या का सामना करना पड़ा. स्थानीय कमजोर पश्चिमी विक्षोभ से संबंधित ठंडी, शुष्क हवा गर्म, नम मॉनसून हवाओं के साथ मिल गई है, जिसके कारण दिल्ली में बारिश हो रही है.

Weather Update Today: 1 दिन पहले भारी बारिश, आज कैसा रहेगा दिल्ली का मौसम; IMD ने दिया अपडेट
Stop
Sumit Rai|Updated: Aug 21, 2024, 06:11 AM IST

Delhi-NCR Rainfall Update: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मंगलवार (20 अगस्त) को सुबह-सुबह कई इलाकों में भारी बारिश हुई, जिसके बाद कई जगहों पर पानी भर गया और लोगों को ट्रैफिक जाम की समस्या का सामना करना पड़ा. सुबह की बारिश के बाद दिल्ली के आसमान में बादल (Delhi Weather Today) छाये रहे और इस वजह से तापमान (Delhi Temperature) में गिरावट आई. दिल्ली में अधिकतम तापमान 33.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री कम है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, आर्द्रता (Humidity) का स्तर 100 प्रतिशत से 71 प्रतिशत के बीच रहा, जिस वजह से लोगों को उमस से राहत मिली.

दिल्ली में आज कैसा रहेगा मौसम?

मौसम विभाग (IMD) ने दिल्ली में बुधवार (21 अगस्त) को हल्की बारिश (Delhi Rain) के साथ आसमान में बादल छाए रहने का अनुमान जताया. आईएमडी के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. दक्षिण-पश्चिमी हवाएं अरब सागर से नमी लेकर दिल्ली से हो कर गुजर रहे मॉनसून ट्रफ की ओर जा रहीं हैं. इसके अलावा स्थानीय कमजोर पश्चिमी विक्षोभ से संबंधित ठंडी, शुष्क हवा गर्म, नम मॉनसून हवाओं के साथ मिल गई है, जिसके कारण दिल्ली में बारिश हो रही है.

ये भी पढ़ें- तेज बारिश से पानी-पानी हुई दिल्ली, सड़कें बनीं दरिया; डूब गया पूरा ऑटो, 10 वीडियो में देखें कहर

किस इलाके में कितनी बारिश हुई?

 भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की ओर से साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, सुबह के समय रिज इलाके में 72.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई, जबकि प्राथमिक मौसम केंद्र सफदरजंग में 28.7 मिलीमीटर, लोधी रोड में 25.6 मिलीमीटर और आयानगर में 2.2 मिलीमीटर बारिश हुई. इस बीच, भारी बारिश के कारण निगम बोध घाट, छत्ता रेल चौक, मंगी ब्रिज, मुंडका, आईपी मार्ग, मिंटो ब्रिज और नांगलोई से टिकरी बॉर्डर की ओर जाने वाले रोहतक रोड सहित कई सड़कों पर यातायात प्रभावित हुआ. मिंटो ब्रिज अंडरपास, फिरोज शाह रोड, पटेल चौक मेट्रो स्टेशन के पास और महाराज रणजीत सिंह मार्ग जैसे इलाकों में जलभराव की सूचना मिली.

दिल्ली-एनसीआर में अगले 1 हफ्ते कैसा रहेगा मौसम

दिल्ली एनसीआर में आगे कुछ दिनों तक मौसम सुहाना बना रहेगा. रुक-रुक कर रिमझिम बारिश के चलते पारे में गिरावट दर्ज की गई है. मौसम विभाग (IMD) की मानें तो आने वाले एक हफ्ते तक एनसीआर के लोगों को ऐसे ही सुहाने मौसम का लुत्फ मिलेगा. मौसम विभाग के मुताबिक, आने वाले 24 और 25 अगस्त को तूफान के साथ तेज बारिश का सामना दिल्ली एनसीआर के लोगों को करना पड़ सकता है. एनसीआर में हो रही बारिश के कारण लोगों को भीषण गर्मी से तो निजात मिली है, लेकिन जलभराव और अन्य कारणों से उनकी दिक्कतें बढ़ गई हैं. बारिश के बाद सड़कों का हाल बुरा हो गया है. लोगों को घंटों ट्रैफिक समस्या से जूझना पड़ रहा है. मौसम विभाग का अनुमान है कि आने वाले 1 हफ्ते तक एनसीआर के लोगों को बारिश का सामना करना पड़ेगा और इस दौरान अधिकतम तापमान 36 डिग्री और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री तक रहने की आशंका जताई गई है. गर्मी और उमस से काफी हद तक एनसीआर के लोगों को निजात मिलेगी.

इस साल सामान्य से 70 प्रतिशत अधिक बारिश

आईएमडी के आंकड़ों के अनुसार, शहर के प्राथमिक मौसम केंद्र सफदरजंग ने अगस्त में 268 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है जो सामान्य से 70 प्रतिशत अधिक है. मौसम विभाग के अनुसार, पूरे मॉनसून के दौरान दिल्ली में सामान्य तौर पर लगभग 650 मिलीमीटर बारिश होती है. हालांकि, 2024 में राष्ट्रीय राजधानी में अब तक सामान्य से 62 प्रतिशत अधिक बारिश दर्ज की गई है. दिल्ली के प्राथमिक मौसम केंद्र सफदरजंग ने 716 मिलीमीटर बारिश दर्ज की है, जबकि अगस्त में सामान्य बारिश 442 मिलीमीटर है.

मुंबई में फिर हुई बारिश, उमस से मिली राहत

मुंबई में अगस्त की शुरुआत से मौसम शुष्क रहने के बाद मंगलवार सुबह बारिश का फिर दौर लौट आया, जिससे लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिली. शहर के अधिकतर इलाकों में सुबह करीब साढ़े नौ बजे से गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो रही है. बांद्रा और बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स (बीकेसी) जैसे कुछ इलाकों में भारी वर्षा हुई. बृहन्मुंबई महानगरपालिका (BMC) के एक अधिकारी ने बताया कि सुबह तक पिछले 24 घंटों में मुंबई, इसके पूर्वी और पश्चिमी उपनगरों में क्रमशः 7.81 मिलीमीटर (मिमी), 3.06 मिमी और 3.62 मिमी बारिश हुई. पिछले कई दिनों से शहर में तेज धूप खिली हुई थी, ऐसे में आज बारिश होने से तापमान में गिरावट हुई है, जिससे लोगों को भीषण गर्मी और उमस से राहत मिली है.

नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Read More
{}{}