trendingNow12422836
Hindi News >>देश
Advertisement

Weather Update: आज इन 21 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, संभलकर निकलें बाहर; IMD ने जारी की चेतावनी

Aaj ka Mausam: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 21 राज्यों में भारी  से बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. इसके साथ ही मौसम विभाग ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अगले तीन दिन बारिश की संभावना जताई है.

Weather Update: आज इन 21 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, संभलकर निकलें बाहर; IMD ने जारी की चेतावनी
Stop
Sumit Rai|Updated: Sep 10, 2024, 06:55 AM IST

Weather Update Today: बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने गहरे दबाव के क्षेत्र के सोमवार को ओडिशा में पुरी के पास तट से टकराने के बाद राज्य सरकार ने उन तटीय जिलों में राहत एवं बचाव अभियान के लिए कमर कस ली है, जिनके इस मौसम प्रणाली से प्रभावित होने की आशंका है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि गहरे दबाव का क्षेत्र किसी निम्न दबाव क्षेत्र का अधिक तीव्र चरण होता है और यह अमूमन चक्रवाती तूफान के पहले बनता है. इस बीच मौसम विभाग ने कई राज्यों में भारी  से बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की है.

दिल्ली में आज कैसा रहेगा मौसम का हाल?

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार को अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 34.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विज्ञान संबंधी आंकड़ों के अनुसार, दिन में आर्द्रता 92 प्रतिशत से 75 प्रतिशत के बीच रही. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) शाम चार बजे 117 दर्ज किया गया, जो ‘मध्यम’ श्रेणी में आता है.

आईएमडी ने मंगलवार को दिल्ली में आमतौर पर बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने का अनुमान जताया है. मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. आईएमडी के अनुसार, दिल्ली में अगले तीन दिन बारिश होने की संभावना है. बारिश के साथ ही ठंडी हवाएं भी चल सकती हैं, जिससे लोगों को गर्मी और उसम से राहत मिल सकती है.

ये भी पढ़ें- ठंड आ गई या प्रदूषण का अटैक? मौसम को ये क्या हो गया, दिल्ली-NCR में अचानक छाई धुंध की चादर

इन 21 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने आंध्र प्रदेश और ओडिशा में बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही आईएमडी ने कई राज्यों में भारी बारिश की भी भविष्यवाणी की है. मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और पश्चिम बंगाल के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग के अनुसार, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश में बहुत भारी बारिश हो सकती है. इसके साथ ही आईएमडी ने राजस्थान, उत्तराखंड, छत्तीगसगढ़, गोवा, गुजरात, झारखंड, पश्चिम बंगाल, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, नगालैंड, असम, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, केरल और कर्नाटक में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है.

नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Read More
{}{}