trendingNow11168814
Hindi News >>देश
Advertisement

Weather Update: गर्मी से कब तक मिलेगी राहत? मौसम विभाग ने दी ये बड़ी जानकारी

Heatwaves Updates: मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक अगले चार दिनों के दौरान नॉर्थ, सेंट्रल और नॉर्थ वेस्ट भारत में लू चलने जैसी स्थिति जारी रहेगी. अलग-अलग इलाकों में हीटवेव की स्थिति की संभावना है.

Weather Update: गर्मी से कब तक मिलेगी राहत? मौसम विभाग ने दी ये बड़ी जानकारी
Stop
Vaibhav Parmar|Updated: Apr 29, 2022, 07:01 PM IST

Heatwaves Updates and Weather News: दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई राज्यों में मार्च के शुरु होने के बाद से ही लगातार में हिट वेव यानी लू चल रही है. वेस्ट राजस्थान और महाराष्ट्र के विदर्भ में तो इस दौरान लागातर पारा 40 से 45 डिग्री के बीच में ही बना हुआ है. चलिए आपको बताते हैं कि आने वाले दिनों में किस राज्य में कितनी गर्मी रहेगी.

इन राज्यों के लिए गंभीर लू का अलर्ट

मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक अगले चार दिनों के दौरान नॉर्थ, सेंट्रल और नॉर्थ वेस्ट भारत में लू चलने जैसी स्थिति जारी रहेगी. विभाग के मुताबिक, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, बिहार और झारखंड में लू जैसी स्थिति जारी रह सकती है. वहीं पश्चिम बंगाल, ओडिशा और गुजरात के उत्तरी भागों के अलग-अलग इलाकों में हीटवेव की स्थिति की संभावना है.

दिल्ली में लू को लेकर येलो अलर्ट

राजधानी दिल्ली की बात करें तो दिल्ली में भी बुधवार शाम को येलो अलर्ट जारी किया गया था और बुधवार से अधिकतम तापमान 2 से 3 डिग्री बढ़ चुका है. कल (28 अप्रैल) दिल्ली के अलग अलग स्टेशन में अधिकतम तापमान 42 से 46 डिग्री तक दर्ज हुआ था, जिसे विभाग ने हिटवेव कंडीशन बताया था.

दिल्ली के सफदरजंग में 43.5 के साथ इस सीजन का अब तक का सबसे गर्म दिन रिकॉर्ड हुआ था. आज (29 अप्रैल) इसमें एक बार फिर बढ़ोतरी दर्ज की गई और दोपहर में अधिकतम तापमान 43.5 डिग्री दर्ज किया गया, आने वाले समय में 46 डिग्री पहुंच सकता है.

गर्मी से कब मिलेगी राहत?

बुधवार को जारी किए गए पूर्वानुमान के मुताबिक आज (29 अप्रैल) एक वेस्टर्न डिस्टर्बेंस सक्रिय होने वाला था, लेकिन इसका कोई खास असर नहीं हुआ और इस वजह से राजधानी में आज भी लू चल रही है. वहीं 29 अप्रैल को उत्तर भारत में धूल भरी आंधी की संभावना है और 1 से 2 मई तक तापमान में गिरावट आएगी.

मौसम विभाग ने बताया कि 1 से 2 मई के बीच सक्रिय हो रहे वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से तापमान में गिरावट आएगी. वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से दिल्ली एनसीआर में तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश हो सकती है, जो थोड़ी राहत जरूर पहुंचाएगी.

अप्रैल के महीने में तापमान का रिकॉर्ड

राजधानी में 18 अप्रैल 2010 को अधिकतम तापमान 43.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. वहीं अप्रैल में रिकॉर्ड अधिकतम तापमान 29 अप्रैल 1941 को 45.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

लाइव टीवी

Read More
{}{}