Hindi News >>देश
Advertisement

मौसम अपडेट: असम में बाढ़ का कहर, आज दिल्ली-नोएडा, उत्तराखंड समेत इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

Weather Update Today: मौसम विभाग ने उत्तराखंड में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. दिल्ली, नोएडा समेत एनसीआर में भी बारिश के आसार हैं. वहीं, असम में बाढ़ से हालात बेहद गंभीर हो चुके हैं.

मौसम अपडेट: असम में बाढ़ का कहर, आज दिल्ली-नोएडा, उत्तराखंड समेत इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट
Stop
Deepak Verma|Updated: Jul 07, 2024, 07:09 AM IST

IMD Weather & Rain Forecast: भारत के कई राज्य मौसम की मार झेल रहे हैं. भयानक बाढ़ के चलते असम बुरी तरह प्रभावित है. राज्य की प्रमुख नदियां खतरे के निशान से ऊपर कह रही हैं. अब तक कुल 24 लाख लोग प्रभावित हुए हैं. इस साल असम में बाढ़, भूस्खलन और तूफान से 72 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं, उत्तराखंड में भी बारिश का कहर देखने को मिल रहा है. भारी बारिश के चलते चारधाम यात्रा रोक दी गई है. आदि कैलाश यात्रा मार्ग बंद भी कर दिया गया है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने रविवार को दिल्ली, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार समेत कई राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया है. आईएमडी ने आज ओडिशा में भारी बारिश का अनुमान लगाया है. उत्तराखंड, कर्नाटक के लिए रेड अलर्ट जारी किया है, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश में आज भारी बारिश का अनुमान है.

दिल्ली को उमस से राहत दे सकती है बारिश

दिल्ली में शनिवार को उमस की वजह लोग पसीने से तरबतर रहे. अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया. IMD ने कहा कि रविवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 34 और 36 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार, रविवार को दिल्ली में बादल छाए रहेंगे तथा हल्की बारिश होगी.

उत्तराखंड में भारी बारिश का अलर्ट

उत्तराखंड में भारी बारिश हो रही है. कई जिलों में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है. मूसलाधार बारिश होने के कारण नदी-नाले उफान पर हैं. नदी-नालों से सटे क्षेत्रों में जलभराव हो चुका है. प्रशासन अनाउंसमेंट कर लोगों को नदियों और नालों के पास न जाने की हिदायत दे रहा है. नदियों के किनारे रहने वालों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा जा रहा है. लोगों से अनावश्यक यात्रा करने से बचने तथा तटीय/जलभराव वाले क्षेत्रों में न जाने की अपील की गई है.

यह भी देखें: अगले 2 दिनों तक उत्तर से पूरब तक तबाही! झमाझम बरसेंगे बादल

असम में बाढ़ से 25 लाख प्रभावित

असम में बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है. यहां बाढ़ से 30 जिलों के 24.5 लाख लोग प्रभावित हैं. कछार, कामरूप, धुबरी, नगांव, गोलपाड़ा, बारपेटा, डिब्रूगढ़, बोंगाईगांव, लखीमपुर, जोरहाट, कोकराझार, करीमगंज और तिनसुकिया प्रभावित जिलों में शामिल हैं. तीन जिलों कामरूप (महानगर), कामरूप और डिब्रूगढ़ के शहरी इलाकों में भी बाढ़ की खबर है. इस साल बाढ़ में अब तक 52 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि भूस्खलन और तूफान में 12 अन्य लोगों की जान जा चुकी है. ब्रह्मपुत्र नदी निमाटीघाट, गुवाहाटी, ग्वालपाड़ा और धुबरी में खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. बराक नदी और इसकी सहायक नदियां भी कई जगहों पर खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. 

बिहार में नदियां उफान पर

बिहार में चार जुलाई से कई जिलों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई है. पूर्वी और पश्चिमी चंपारण जिलों के निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. कुछ जिलों में लगातार बारिश के कारण नदियां और नाले उफान पर हैं. पानी का बहाव बढ़ने से कई बांधों में पानी का स्तर भी बढ़ गया है. इसके अलावा नेपाल के जलग्रहण क्षेत्रों में लगातार बारिश के कारण भी कई जगहों पर नदियां खतरे के स्तर को छू रही हैं या उससे ऊपर बह रही हैं.

कोसी नदी सुपौल और उसके आसपास के क्षेत्र बसंतपुर में खतरे के निशान से ऊपर बह रही है, जबकि शुक्रवार को खगड़िया और बेलदौर में यह चेतावनी के स्तर को छू गई. मधुबनी, जयनगर और झंझारपुर में कमला नदी चेतावनी स्तर को छू गई है. शुक्रवार को अररिया जिले में परमान नदी खतरे के निशान को पार कर गई. खगड़िया और बेलदौर में कोसी नदी खतरे के निशान के करीब है. गोपालगंज और सिधवलिया इलाके में गंडक नदी खतरे के निशान को पार कर गई है.

उत्तर प्रदेश में बारिश का कहर

उत्तर प्रदेश में भारी बारिश के कारण शनिवार शाम 6:30 बजे तक 24 घंटे में बारिश से संबंधित घटनाओं में 13 लोगों की मौत हो गई. ये मौतें फतेहपुर, रायबरेली, मैनपुरी, बुलंदशहर, कन्नौज, कौशांबी, फिरोजाबाद, प्रतापगढ़ और उन्नाव में हुईं. यूपी में पिछले 24 घंटों में औसतन 18.3 मिलीमीटर बारिश हुई. 75 जिलों में से 45 में सामान्य से अधिक बारिश दर्ज की गई. श्रावस्ती में सबसे अधिक 65.5 मिमी बारिश दर्ज की गई. 

हिमाचल में बारिश का 'येलो' अलर्ट

हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में भारी बारिश हुई है. कांगड़ा का धर्मशाला और पालमपुर में 200 मिलीमीटर से अधिक बारिश हुई. भारी बारिश के कारण 150 सड़कें अवरुद्ध हो गईं हैं. इनमें मंडी की 111, सिरमौर की 13, शिमला की नौ, चंबा और कुल्लू की आठ-आठ और कांगड़ा जिले की एक सड़क है. 334 ट्रांसफार्मर बाधित हुए और 55 जलापूर्ति योजनाएं प्रभावित हुईं हैं. धर्मशाला में सबसे अधिक 214.6 मिमी बारिश दर्ज की गई, इसके बाद पालमपुर (212.4 मिमी), जोगेंद्रनगर (169 मिमी) रहे. शिमला में मौसम विभाग ने 12 जुलाई तक अलग-अलग स्थानों पर आंधी और बिजली गिरने की चेतावनी देते हुए 'येलो' अलर्ट जारी किया है.

इन राज्यों में भी हो रही बारिश

मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि राजस्थान में बारां जिले के शाहाबाद में 24 घंटे के दौरान 195 मिमी बारिश दर्ज की गई. जयपुर, बूंदी, कोटा, टोंक और बारां जिलों में कुछ स्थानों पर भारी बारिश दर्ज की गई. कर्नाटक के तटीय क्षेत्रों समेत कई इलाकों में भारी बारिश और बाढ़ का कहर है. वहीं, जम्मू के कई हिस्सों में रातभर हुई भारी बारिश के कारण अलग-अलग घटनाओं में एक महिला डूब गई और तीन लोग घायल हो गए.

(एजेंसी इनपुट्स)

{}{}