trendingNow11874214
Hindi News >>देश
Advertisement

Weather Report: आधा सितंबर बीता पर कब बंद होगी बारिश? कहीं सड़कें बनीं तालाब तो कहीं घरों में घुसा पानी

Weather News: लौटते मॉनसून (Monsoon) की बारिश (Rain) कई जगह लोगों की मुसीबत बनती जा रही है. आधा सितंबर बीत जाने के बावजूद कुछ राज्यों में भारी बारिश की आशंका जताई जा रही है. कहीं-कहीं तो लोगों को रेस्क्यू करने तक की नौबत आ गई है.

Weather Report: आधा सितंबर बीता पर कब बंद होगी बारिश? कहीं सड़कें बनीं तालाब तो कहीं घरों में घुसा पानी
Stop
Vinay Trivedi|Updated: Sep 16, 2023, 01:10 PM IST

Flood In Madhya Pradesh: देश के कई राज्यों में आज तेज बारिश (Heavy Rainfall) हो सकती है. मौसम विभाग (IMD) ने महाराष्ट्र (Maharashtra), मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh), राजस्थान (Rajasthan) और उत्तराखंड (Uttarakhand) में तेज बारिश (Heavy Rainfall) का अलर्ट जारी किया है. राजस्थान के कई जिलों में तेज बारिश शुरू भी हो चुकी है. वहीं, बारिश का सबसे ज्यादा असर एमपी और महाराष्ट्र में पड़ रहा है. इंदौर में बारिश की वजह से आज सभी स्कूल बंद किए गए हैं. वहीं, महाराष्ट्र के पालघर और धुले के इलाकों में भारी बारिश का अनुमान है. ये लौटते हुए मानसून का साइड इफेक्ट है कि हरिद्वार को नजीबाबाद से जोड़ने वाले रास्ते पर एक बस बारिश के आगे बेबस हो गई. कोटावाली नदी का पानी इतना ज्यादा बढ़ा कि इसने एक लंबी बस का रास्ता ही रोक लिया.

53 लोगों की जान मुसीबत में फंसी

बता दें कि नेपाल से चलकर हरिद्वार आ रही बस को इसी नदी के पास के रास्ते से निकलना था लेकिन ड्राइवर इस बात अंदाजा नहीं लगा पाया कि जिस रास्ते से इस रूट की बसें रोजाना निकलती हैं उसपर बारिश का पानी इतना बढ़ जाएगा कि बस ना सिर्फ फंस जाएगी. बस के पहिए पूरी तरह से डूब जाएंगे और 53 लोगों की जान मुसीबत में फंस जाएगी.

बारिश से कब मिलेगी निजात?

हालात को देखते हुए क्रेन को बुलाया गया ताकि बस को निकाल लिया जाए लेकिन मंझधार में फंसी इस सवारी बस को निकालना मुमकिन नहीं था. लिहाजा बस की एक-एक सवारी को पुलिस ने रेस्क्यू किया. लेकिन बस को निकलने के लिए SDRF की टीम को मशक्कत करनी पड़ेगी. मौसम विभाग ने बताया है कि जिस बारिश की वजह से बस फंसी उससे अभी तुरंत निजात नहीं मिलने वाली 17 सितंबर तक पूरे उत्तराखंड में बारिश हो सकती है.

रेगिस्तान में बारिश का कहर

यूपी-उत्तराखंड बॉर्डर पर बारिश की बस लीला के बाद बात राजस्थान के बीकानेर की करते हैं. रेगिस्तान में बसे गांवों में पानी ही पानी नजर आ रहा है. बीकानेर के खाजूवाला इलाके में शुक्रवार को तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हुई और सिंचाई विभाग कॉलोनी की करीब 200 फीट लंबी दीवार गिरी गई. दीवार गिरते ही पानी का रास्ता रुका और ये सरकारी क्वार्टर्स में भर गया. लोग अपने घर छोड़ने को मजबूर हो गए. लेकिन आपको बारिश से ऐसे हालात राजस्थान के दूसरे इलाकों से भी देखने को मिल सकते हैं. जयपुर, अजमेर और नागौर जिले के लिए भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है.

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश में अलग-अलग इलाकों में बारिश के लिए रेड, ऑरेंज और येलो तीनों तरह का अलर्ट जारी किया है. छिंदवाड़ा, निवाड़ी, रायसेन और नर्मदापुरम में आज बारिश का रेड अलर्ट है. बारिश की संभावना को देखते हुए इंदौर, नर्मदापुरम और हरदा में आज स्कूल और आंगनवाड़ी बंद रहेंगे. प्रशासन ने एहतियातन तवा डैम के सभी गेट खोल दिए हैं.

इसके अलावा, महाराष्ट्र के भी कई इलाकों में बारिश मुसीबत बन सकती है. मुंबई के अलावा ठाणे, रायगढ़, पालगढ़ और धुले में मध्यम स्तर की बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. बारिश और गर्मी के बीच मॉनसून की आंखमिचौली आधा सितंबर बीत जाने के बाद भी जारी है. इस बीच, दिल्ली में पिछले 123 साल में दूसरा सबसे गर्म सितंबर रिकॉर्ड किया जा चुका है यानी बारिश कहीं राहत बनकर बरस रही है तो कहीं ये अब भी आफत बनी हुई है.

Read More
{}{}