Hindi News >>देश
Advertisement

Delhi AQI Today: दिल्ली ने ओढ़ी धुंध-कोहरे की 'कंबल', AQI पहुंचा 450 के पार, कब साफ होगा आसमान?

Weather Forecast Today: पहाड़ों पर बर्फबारी टूरिस्ट्स के चेहरे पर खुशी ला रही है. लेकिन दूसरी तरफ इसकी वजह पंजाब से दिल्ली से लेकर यूपी-बिहार तक ठंड बढ़ रही है. आइए जानते हैं कि आज कैसा मौसम रहने वाला है.

Delhi AQI Today: दिल्ली ने ओढ़ी धुंध-कोहरे की 'कंबल', AQI पहुंचा 450 के पार, कब साफ होगा आसमान?
Stop
Vinay Trivedi|Updated: Dec 25, 2023, 08:45 AM IST

25 December Weather Update: एक ओर पहाड़ी राज्यों में जोरदार बर्फ (Heavy Snowfall) पड़ रही है. दूसरी तरफ बर्फबारी का असर मैदानी राज्यों में भी दिखाई दे रहा है. इस बीच, दिल्ली-एनसीआर में कड़ाके की ठंड (Delhi NCR Winter) पड़ रही है. ठंड के साथ उत्तर भारत में घना कोहरा (Dense Fog In North India) भी छाया हुआ है. दिल्ली में तो और भी मुसीबत है क्योंकि यहां एयर पॉल्यूशन (Delhi Air Pollution) बढ़ने की वजह से धुंध और कोहरा मिल गए हैं. दोनों की कॉकटेल ने विजिबिलिटी को कम कर दिया है. वहीं, हरियाणा के पलवल में आज सुबह घना कोहरा दिखाई दिया. विजिबिलिटी कम होने की वजह से सड़क पर चल रहे लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है.

आज कैसा रहेगा मौसम?

स्काईमेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार, पंजाब, हरियाणा के कुछ हिस्सों, दिल्ली, यूपी, बिहार, नॉर्थ राजस्थान और त्रिपुरा में घना कोहरा छा सकता है. उत्तराखंड में हल्की बारिश और बर्फबारी संभव है. अगले 2 दिन गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और लद्दाख में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी हो सकती है.

दिल्ली में धुंध और कोहरे से डबल मुसीबत!

बता दें कि दिल्ली में कड़ाके की ठंड शुरू हो चुकी है. इस ठंड में अब लोगों का घर से निकलना दुश्वार हो गया है. पारा गिरकर 13 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. इस बीच ठंड के साथ-साथ दिल्लीवासियों के ऊपर एयर पॉल्यूशन का भी कहर जारी है. आज भी AQI 450 के पार है. हवा की रफ्तार कम होने से धुंध की चादर ने दिल्ली को ढक लिया है. लोग जहरीली हवा में सांस लेने को मजबूर हैं.

पहाड़ में बर्फबारी बनी आफत

हालांकि, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड में बर्फबारी ने जहां पहाड़ों पर सैलानियों की भीड़ बढ़ा दी है. वहीं, उत्तर भारत में भी बर्फीली हवाएं अब कड़ाके की ठंड का एहसास कराने लगी हैं. पहाड़ों पर बर्फ की बरसात के साथ ही जम्मू-कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड की पहाड़ियां सफेद चादर से ढक चुकी हैं. हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति और अटल सुरंग के पास जमी कई इंच बर्फ ने सड़कों पर ब्रेक लगा दिया है. लाहौल स्पीति में पारा शून्य से नीचे 0.1 डिग्री सेल्सियस तक रिकॉर्ड किया गया है. वहीं केलांग में भी भारी बर्फबारी से जनजीवन पर असर पड़ा है.

मौसम विभाग ने किया अलर्ट

कश्मीर घाटी के मशहूर स्की रिसॉर्ट गुलमर्ग और पर्यटन स्थल सोनमर्ग में भी भारी बर्फबारी हुई है. बर्फबारी देखने के लिए बड़ी तादाद में सैलानी भी जुट रहे हैं. वहीं मौसम विभाग ने अभी और भी बर्फबारी की आशंका जाहिर की है. कई दिन से पड़ रही बर्फबारी ने गुलमर्ग और सोनमर्ग को विंटर वंडरलैंड में तब्दील कर दिया है. हालांकि, जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर, पुंछ, गांदरबल, गुलमर्ग और सोनमर्ग में बर्फबारी से जहां एक तरफ सैलानी खुश हैं. वहीं स्थानीय और पर्यटन के बिजनेस से जुड़े लोगों के चेहरों पर भी रौनक देखते ही बन रही है.

{}{}