trendingNow12353373
Hindi News >>देश
Advertisement

कहीं रेड तो कहीं येलो अलर्ट.. बारिश बन रही कहर, जानिए बिगड़ेंगे हालात या मिलेगी राहत

Weather News: अब देश के कई हिस्सों में झमाझम बारिश शुरू हो गई है. हालांकि कई जगहों के लिए मौसम विभाग की भविष्यवाणी भी सच नहीं साबित हो पाई है. यह देखना जरूरी होगा कि आने वाले दिनों में क्या होने वाला है. 

कहीं रेड तो कहीं येलो अलर्ट.. बारिश बन रही कहर, जानिए बिगड़ेंगे हालात या मिलेगी राहत
Stop
Zee News Desk|Updated: Jul 26, 2024, 12:02 AM IST

Mumbai Rain India Weather: उत्तर भारत समेत देश के कई हिस्सों में बारिश का दौर जारी है कई राज्यों में झमाझम पानी बरस रहा है. छत्तीसगढ़ में बीते तीन दिनों से लगातार हो रही बारिश से लोगों का जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है. करीब 8 जिलों में येलो अलर्ट भी जारी किया गया है. वहीं पिछले दो दिनों की बात करें तो 25 जिलों में येलो अलर्ट जारी था. तीन दिनों से लगातार हो रही बारिश ने लगभग इस माह का कोटा पूरा कर लिया है. 

मौसम विभाग के अनुसार, छत्तीसगढ़ में अब तक बारिश में 4 फीसदी की ही कमी रह गई है. पिछले दो दिनों की बात करें तो लगातार हो रही बारिश ने करीब 8 फीसदी कमी को पूरा किया. 1 जून से अब तक 495.1 मिमी बारिश होनी चाहिए थी, हालांकि 487.1 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है. इसमें अब तक दो प्रतिशत का ही अंतर है.

राजस्थान में इंद्रदेव मेहरबान

उधर राजस्थान में इंद्रदेव फिर से मेहरबान हैं. 14 जिलों में बारिश के मद्देनजर येलो अलर्ट जारी किया गया है. पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा करौली में बारिश हुई है. मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर ने बताया कि प्रदेश के टोंक, सवाई माधोपुर, दौसा, अलवर, करौली और धौलपुर में तेज बारिश हो सकती है.
वहीं चूरू, हनुमानगढ़ समेत जैसलमेर और बाड़मेर को छोड़कर बाकी जिलों में हल्की बारिश होगी. सवाई माधोपुर के कई एरिया में गुरुवार सुबह बरसात हुई. जयपुर शहर के कई हिस्सों में करीब आधे घंटे तक रुक-रुक कर बारिश हुई. 

महाराष्ट्र भारी बारिश

महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले के महाड एमआईडीसी क्षेत्र में बृहस्पतिवार को भारी बारिश होने के कारण एक छोटी नदी पर बना पुल ढह गया. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. अधिकारी ने बताया कि यह पुल कस्बे शिवथर और समर्थ शिवथर गांव को जोड़ता है. उन्होंने बताया कि इस पुल पर वाहनों का आवागमन नहीं होता था लेकिन स्थानीय लोग समर्थ शिवथर में अपने खेतों तक पहुंचने के इस पुल का उपयोग करते थे. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने तटीय रायगढ़ जिले में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना जताते हुए 'रेड' अलर्ट जारी किया है. 

दिल्ली-एनसीआर की स्थिति

दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई राज्यों में मूसलाधार बारिश हो रही है. मानसून आते ही लोगों को गर्मी से राहत मिली है. झमाझम बारिश की वजह से कई राज्यों में बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं. देवभूमि उत्तराखंड में भी लगातार बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने देहरादून, नैनीताल और बागेश्वर में बारिश का यलो अलर्ट जारी कर दिया है. वहीं कुछ जिले ऐसे ही भी हैं, जहां बारिश सामान्य से कम आंकी गई है. मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले चार से पांच दिनों तक पूरे उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

गुजरात में भारी बारिश

गुजरात इन दिनों भारी मानसूनी बारिश से जूझ रहा है. गुजरात में बुधवार को भारी बारिश हुई जिसके कारण नदियों में जलस्तर बढ़ गया और बांधों से पानी बाहर आने लगा. इससे राज्य के कई हिस्से जलमग्न हो गए और कई गांवों का संपर्क टूट गया.भारी बारिश की वजह से पूरे प्रदेश में जलभराव से जनजीवन अस्त-व्यस्त है. गुजरात के साबरकांठा जिले में भारी बारिश के चलते एक बड़ा हादसा हो गया. भारी बारिश की वजह से कच्चे मकान की दीवार ढह जाने से मकान में सो रहे मां-बेटे की मौत हो गई. बताया जा रहा है कि एक मां और उसका चार साल का बच्चा अपने कच्चे मकान में सो रहे थे. तभी रात में भारी बारिश की वजह से कच्चे मकान की दीवार उनके ऊपर गिर गई. जिससे दोनों दीवार के मलबे में दब गए.
घटना की जानकारी होते ही स्थानीय लोगों ने आनन-फानन में दोनों को पास के ही एक अस्पताल में भर्ती कराया. जहां डॉक्टरों ने मां को मृत घोषित कर दिया.
इसके बाद इलाज के दौरान बच्चे की भी मौत हो गई. घटना में दोनों की मौत की खबर से पूरे परिवार में मातम पसर गया.

राष्ट्रीय राजधानी के कई इलाकों में बृहस्पतिवार सुबह बारिश हुई. इस दौरान न्यूनतम तापमान 26.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दिल्ली के प्राथमिक मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला के अनुसार, राजधानी में बृहस्पतिवार सुबह 5.30 बजे से 8.30 बजे तक 10.1 मिमी बारिश हुई. आने वाले अगले 7 दिनों तक एनसीआर के लोगों के लिए मौसम सुहावना रहने वाला है. मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक 31 जुलाई तक एनसीआर में बारिश होने की संभावना लगातार बनी हुई है. agency input

Read More
{}{}