trendingNow11430341
Hindi News >>देश
Advertisement

Weather Update: कश्मीर घाटी में हुई भारी बर्फबारी, उत्तराखंड और पंजाब-हरियाणा में होगी तेज बारिश; अपने शहर का भी जान लें हाल

Latest Weather Updates: पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है. सोमवार को कश्मीर घाटी में जमकर बर्फबारी हुई, जिससे वहां का तापमान काफी गिर गया. मौसम विभाग ने उत्तरी राज्यों में बारिश और ठंड पड़ने की चेतावनी जारी की है.

गुलमर्ग में सोमवार को जमकर हुई बर्फबारी (साभार इरफान मंजूर)
Stop
Zee News Desk|Updated: Nov 07, 2022, 11:06 PM IST

IMD Rainfall Alert: पश्चिमी विक्षोभ की वजह से उत्तरी भारत में बारिश और बर्फबारी शुरू हो गई है. पहाड़ी राज्यों के ऊंचे इलाकों में बर्फ पड़ने की वजह से वहां पर मौसम तेजी के साथ ठंडा होता जा रहा है. इसका असर मैदानी राज्यों पर भी पड़ रहा है और रात में ठंड लगातार बढ़ती जा रही है. मौसम विभाग का कहना है कि उत्तरी राज्यों में अब 10 नवंबर तक बारिश (Rainfall Alert) का अनुमान है. ऐसे में दिन के मौसम में भी अब पारा गिर सकता है, जिससे लोगों को स्वेटर निकालने पड़ सकते हैं. 

इन उत्तरी राज्यों में 9-10 नवंबर को हल्की बारिश

मौसम विभाग (IMD) के अलर्ट के मुताबिक उत्तरी हरियाणा और पंजाब में 9- 10 नवंबर को हल्की बारिश (Rainfall Alert) का अनुमान है. उत्तरी राजस्थान में 8 नवंबर को बरसात होने की संभावना है. उत्तराखंड में 10 नवंबर तक बारिश-बर्फबारी हो सकती है, जिससे वहां का मौसम अब तेजी से ठंडा होगा और लोगों को कंपकंपी महसूस होगी. हिमाचल प्रदेश में भी 10 नवंबर तक मध्यम स्तर की बारिश होने का अनुमान है. लद्दाख, जम्मू-कश्मीर, मुजफ्फराबाद और गिलगित-बाल्टिस्तान में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होने की संभावना है.

ताजा बर्फबारी से ढंक गई कश्मीर घाटी 

जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग इलाके में सोमवार को भारी बर्फबारी हुई, जिससे पूरा इलाका बर्फ की चादर से ढंक गया. मध्य कश्मीर के गांदरबल जिले के पर्यटन स्थल सोनमर्ग में करीब तीन इंच तक बर्फ पड़ी. उत्तरी कश्मीर के बांदीपोरा के गुरेज में तीन इंच ताजा हिमपात हुआ. घाटी के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी होते ही वहां घूमने पहुंचे पर्यटकों के चेहरे खिल गए. लोगों ने ताजा बर्फबारी को पूरा एंज्वाय किया और खूब फोटो खिंचवाए. 

दक्षिण राज्यों में 11 नवंबर से भारी बरसात

अगर देश के दक्षिण राज्यों की बात की जाए तो केरल, माहे, कराइकल, पुडुचेरी, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में 11 नवंबर से मध्यम स्तर से भारी बरसात (Rainfall Alert) शुरू होने जा रही है. आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के तटीय इलाकों में 10-11 नवंबर को तेज हवाएं चलेंगी, जिनकी स्पीड 65 किमी प्रति घंटा तक हो सकती है. अंडमान निकोबार द्वीप समूह में भी मंगलवार 8 नवंबर को मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है.

(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Read More
{}{}