trendingNow11484600
Hindi News >>देश
Advertisement

Weather Forecast: गुनगुनी ठंड के बीत गए दिन, जल्द ही कड़ाके की सर्दी से कांपेंगे दिल्ली-एनसीआर के लोग; जानें मौसम का ताजा हाल

Today's Weather: दिसंबर आधा बीतने के बावजूद अब तक गुनगुनी ठंड का मजा ले रहे दिल्ली-एनसीआर के लोगों को अब कड़ाके की सर्दी का सामना करने के लिए तैयार हो जाना चाहिए. इसे लेकर मौसम विभाग ने बड़ा अपडेट जारी किया है. 

Weather Forecast: गुनगुनी ठंड के बीत गए दिन, जल्द ही कड़ाके की सर्दी से कांपेंगे दिल्ली-एनसीआर के लोग; जानें मौसम का ताजा हाल
Stop
Devinder Kumar|Updated: Dec 14, 2022, 05:29 AM IST

Weather Updates: दिसंबर का आधा महीना बीत चुका है लेकिन दिल्ली-एनसीआर में अभी भी मौसम गुनगुना बना हुआ है. मौसम विभाग का कहना है कि यह गुनगुनी ठंड अब बस कुछ ही दिनों की बात है और एकदम से तेज सर्दी शुरू होने वाली है. पहाड़ी इलाकों में हो रही बर्फबारी की वजह से दिल्ली और आसपास के इलाकों में भी जल्द ही गलन वाली ठंड शुरू होगी और कई दिनों तक सूरज के दर्शन भी नहीं हो पाएंगे. 

इस शहर में रहा सबसे कम तापमान

मौसम विभाग के अनुसार अगर मैदानी इलाकों में ठंड (Winter) की बात करें तो सबसे ठंडी जगह राजस्थान का चुरू जिला रहा है, जहां पर रात का न्यूनतम तापमान 4.6 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया है. करौली, फतेहपुर सीकर, पिलानी और संगरिया में भी न्यूतनतम तापमान 4 से 7 डिग्री सेल्सियस के बीच में पहुंच गया है. राज्य में बाकी इलाकों में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से अभी ऊपर चल रहा है. 

सर्द हवाओं के कारण बढ़ेगी ठंड 

अगर उत्तर प्रदेश की बात करें तो अगले दो दिनों तक कई जगहों पर बादल छाए रहने की संभावना जताई गई है. बारिश और बूंदाबांदी से मौसम का मिजाज एकदम से ठंडा (Winter) हो जाएगा. इसके साथ ही सर्द हवाएं भी चलेंगी, जिससे लोगों की कंपकंपी छूट सकती है. ऐसे में खुले में रहने वाले या काम करने वाले लोगों की परेशानी बढ़ सकती है. पहाड़ों की बर्फबारी से यूपी समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में तापमान काफी कम हो गया है और कई जगह शीतलहर का भी असर दिखने लगा है.

दिल्ली-एनसीआर में पड़ेगी कड़ाके की सर्दी

मौसम विभाग के आंकडों पर यकीन करें तो दिल्ली में अब कड़ाके की सर्दी (Winter) पड़ने वाली है. हिमालय के इलाकों में पिछले कई दिनों से चल रहा पश्चिमी विक्षोभ का असर लगभग खत्म हो चुका है. इसलिए पहाड़ों में हो रही बर्फबारी का असर अब दिल्ली-एनसीआर (Delhi NCR Weather) में भी महसूस होने लगा है. जैसे-जैसे पहाडों में स्नोफॉल बढ़ेगा, वैसे-वैसे दिल्ली-एनसीआर में सर्दी का सितम बढ़ता जाएगा. माना जा रहा है कि इस हफ्ते के अंत तक सर्दी अपने पूरे जोरों पर आ सकती है. 

जानें आज कैसा रहेगा मौसम का हाल

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने आज यानी बुधवार को सुबह में सुबह धुंध होने और दिन के समय आसमान साफ रहने का अनुमान जताया है.  दिल्ली में मंगलवार की सुबह सर्द (Winter) रही और न्यूनतम तापमान 8.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इस दौरान वायु गुणवत्ता सूचकांक 'मध्यम' श्रेणी में दर्ज किया गया. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों से पता चलता है कि रात साढ़े नौ बजे एक्यूआई 133 था. गौरतलब है कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच एक्यूआई ‘गंभीर’ माना जाता है. 

(पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं)

Read More
{}{}