trendingNow12320432
Hindi News >>देश
Advertisement

Weather: मौसम आज भी खेल रहा आंखमिचौली, कहीं रिमझिम बारिश तो कहीं तेज फुहारें

IMD Weather Update: आईएमडी ने मंगलवार को कहा कि दो जुलाई को मानसून अपनी सामान्य तारीख आठ जुलाई से पहले ही पूरे देश में पहुंच गया है. दिल्ली में भी मानसून की दस्तक हो चुकी है.

Weather: मौसम आज भी खेल रहा आंखमिचौली, कहीं रिमझिम बारिश तो कहीं तेज फुहारें
Stop
Shwetank Ratnamber|Updated: Jul 04, 2024, 07:22 AM IST

Weather update 4 July: दिल्ली-एनसीआर में मौसम (Mausam) कई दिन बाद भी मौसम की आंखमिचौली जारी है. आज सुबह पांच बजे से बादल छाए हुए हैं. मस्त ठंडी हवाएं चल रही हैं. इसी दौरान कहीं रिमझिम तो कहीं तेज बारिश हुई. बिहार और गुजरात दोनों राज्यों के आस-पास के इलाकों पर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है. बीते 24 घंटों के दौरान पश्चिम बंगाल, सिक्किम, यूपी, बिहार, झारखंड, हिमाचल और उत्तराखंड में मध्यम से भारी बारिश हुई. वहीं ओडिशा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, तेलंगाना, विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, आंध्र प्रदेश के उत्तरी तट, केरल और पूर्वी गुजरात में हल्की से मध्यम बारिश हुई. आज भी दिल्ली में भारी बारिश का अलर्ट है. 

Rainfall alert today: आज बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक गुरुवार को भी राजधानी में आंधी और तेज बारिश का अनुमान लगाया गया है. दिल्ली में हो रही बारिश ने गर्मी के असर को कम किया है. लेकिन, उमस बरकरार है. दिल्ली में मंगलवार को अधिकतम तापमान सामान्य से 0.7 डिग्री कम 36.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हुई. अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश संभव है.

8 जुलाई तक दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम?

मौसम विभाग के अनुसार 6 जुलाई तक मौसम इसी तरह का बना रहेगा. इसके बाद फिर 7 और 8 जुलाई को गरज के साथ बारिश का अनुमान है.

IMD के मुताबिक देश का मॉनसून अमूनन अपनी सामान्य तारीख आठ जुलाई से पहले दो जुलाई को ही पूरे देश में पहुंच गया है.

UP Weather alert: यूपी में आज का मौसम

यूपी में (Rainfall alert in UP) कई जगह भारी से बहुत भारी बारिश होने के आसार जताए गए हैं. बादल गरजने और बिजली गिरने का भी अलर्ट किया गया है. प्रदेश में अभी बारिश का सिलसिला जारी रहने का अनुमान जताया गया है.

गुरुवार को मिर्जापुर, संतरविदास नगर से लेकर कानपुर , जालौन को लेकर आसार जताए गए हैं कि यहां भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. बांदा, चित्रकूट, कौशाम्बी, प्रयागराज से लेकर फतेहपुर, प्रतापगढ़, वाराणसी, जौनपुर, गाजीपुर में बारिश होने के आसार हैं.

आजमगढ़, मऊ, बलिया, रायबरेली, आगरा में भी मौसम ऐसा ही रहने वाला है. फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया से लेकर हमीरपुर तक भारी बारिश की उम्मीद जताई गई है.

Rajasthan Rainfall alert: राजस्थान में आज का मौसम

IMD के मुताबिक, आज राजस्थान में ज्यादातर जगहों पर बारिश के साथ अंधड़ और तूफान की संभावना है. मौसम विभाग ने आज गुरुवार 4 जुलाई को जयपुर, भीलवाड़ा और बूंदी आदि जिलों में तेज मेघगर्जन के साथ वज्रपात, आंधी और झमाझम बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इन तीनों जिलों में 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी.

वहीं बिहार के ज्यादातर जिलों में पिछले 3 दिनों से रुक रुक कर लगातर बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने बिहार के कई जिलों में बारिश और वज्रपात का अलर्ट जारी किया है. अगले 48 घंटे में पटना समेत दक्षिण मध्य और दक्षिण पूर्व के जिलों के एक-दो स्थानों पर भारी बारिश का अलर्ट है. हालांकि अब तक बिहार में 50 फीसदी कम बारिश हुई है. मौसम विभाग के अनुसार अब तक बिहार में 174.8 एमएम बारिश होनी थी, लेकिन 87.8 एमएम ही बारिश हुई. पटना में भी सामान्य से 77 फीसदी कम बारिश हुई है. मौसम विभाग की ओर से 7 जुलाई तक का पूर्वानुमान जारी किया गया है. इस दौरान उत्तर बिहार के जिलों में मॉनसून सक्रिय रहने की संभावना है. जिस वजह से सभी जिलों में अच्छी वर्षा हो सकती है.

'स्काईमेट वेदर' के मुताबिक पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी इलाकों, पूर्वी राजस्थान, विदर्भ, ओडिशा, केरल, हिमाचल प्रदेश, सौराष्ट्र और कच्छ और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. वहीं जम्मू कश्मीर, लद्दाख, रायलसीमा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और तमिलनाडु में हल्की बारिश संभव है.

Read More
{}{}