trendingNow11896928
Hindi News >>देश
Advertisement

Hemkund Sahib: इन दिन बंद हो जाएंगे श्री हेमकुंड साहिब के कपाट, फिर 5 महीने नहीं टेक पाएंगे मत्था

Hemkund Sahib: समुद्रतल से 15225 फीट की ऊंचाई पर स्थित गुरुद्वारा श्री हेमकुंड साहिब और लोकपाल लक्ष्मण मंदिर के कपाट इस साल 20 मई को श्रद्धालुओं के लिए खोले गए थे. 

Hemkund Sahib: इन दिन बंद हो जाएंगे श्री हेमकुंड साहिब के कपाट, फिर 5 महीने नहीं टेक पाएंगे मत्था
Stop
Zee News Desk|Updated: Oct 02, 2023, 02:26 PM IST

Hemkund Sahib Gates Closing Date: सिखों के सबसे पवित्र स्थल हेमकुंड साहिब और लोकपाल लक्ष्मण मंदिर जाने के प्लान बना रहे हैं तो जल्दी कीजिए, क्योंकि इनके कपाट 11 अक्टूबर को दोपहर एक बजे शीतकाल के लिए बंद कर दिए जाएंगे. इसके बाद ये अगले 5 महीनों के लिए बंद रहेंगे और इस दौरान दर्शन नहीं होंगे. बता दें कि हेमकुंड साहिब के कपाट बंद होने की तारीख सामने आने के बाद यहां पहुंचने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में इजाफा होने लगा है और अब तक एक लाख 60 हजार 800 तीर्थयात्री हेमकुंड साहिब में मत्था टेक चुके हैं.

15225 फीट की ऊंचाई पर स्थित गुरुद्वारा श्री हेमकुंड साहिब

समुद्रतल से 15225 फीट की ऊंचाई पर स्थित गुरुद्वारा श्री हेमकुंड साहिब और लोकपाल लक्ष्मण मंदिर के कपाट इस साल 20 मई को श्रद्धालुओं के लिए खोले गए थे. शुरुआत में मार्ग और मौसम को देखते हुए 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चों और वृद्धों के यात्रा करने पर रोक लगाई गई थी. बावजूद इसके यात्रा पर इसका कोई असर नजर नहीं आया. प्रतिबंध हटने के बाद यात्रा ने और गति पकड़ी. हालांकि जुलाई में बारिश शुरू होने के बाद यात्रा थोड़ी धीमी पड़ गई थी, लेकिन सितंबर में मानसून की विदाई की शुरुआत होने के साथ ही धाम में फिर श्रद्धालुओं की भीड़ बड़ी संख्या में उमड़नी शुरू हो गई. इन दिनों भी बड़ी संख्या में श्रद्धालु यहां मत्था टेकने पहुंच रहे हैं.

इस साल किए गए थे पैदल यात्रा मार्ग में सुधार

गुरुद्वारा श्री हेमकुंड साहिब मैनेजमेंट ट्रस्ट के प्रबंधक सरदार सेवा सिंह ने बताया, ट्रस्ट की बैठक में यह फैसला लिया गया है कि इस वर्ष श्री हेमकुंड साहिब के कपाट 11 अक्टूबर को दोपहर एक बजे बंद किए जाएंगे. आपको बता दें कि, इस बार पिछले साल की गलतियों से सबक लेकर पैदल यात्रा मार्ग में सुधार के साथ मूलभूत सुविधाओं शौचालय, टिन शेड, बेंच, रेलिंग इत्यादि में इजाफा किया गया है. ट्रस्ट ने श्रद्धालुओं के लिए घांघरिया और हेमकुंड साहिब के बीच में ही चिकित्सा शिविर की भी व्यवस्था की है। वहीं गोविंदघाट से घांघरिया तक हवाई सेवा भी निरंतर जारी है.
(इनपुट- न्यूज़ एजेंसी)

Read More
{}{}