Home >>यूपी एवं उत्‍तराखंड

ग्रेटर नोएडा में मिलेंगे बेशकीमती प्लॉट, जेवर एयरपोर्ट-फिल्म सिटी के पास YEIDA ने किया जमीन आवंटन का ऐलान

UP News : ग्रेटर नोएडा के सेक्टर 22-ए में 7 केटेगरीज के तहत 112 से 140 स्क्वेयर मीटर के प्लॉट्स के लिए ई-ऑक्शन की प्रक्रिया को अंजाम दिया जाएगा. इस ई-ऑक्शन में हिस्सा लेकर जमीन आवंटन की प्रक्रिया का हिस्सा बनने के लिए आवेदनकर्ता को कुछ शर्तें पूरी करनी होगी. 

Advertisement
ग्रेटर नोएडा में मिलेंगे बेशकीमती प्लॉट, जेवर एयरपोर्ट-फिल्म सिटी के पास YEIDA ने किया जमीन आवंटन का ऐलान
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Oct 09, 2023, 08:15 PM IST

लखनऊ/ग्रेटर नोएडा : ग्रेटर नोएडा में कॉमर्शियल गतिविधियों के लिए जमीन आवंटन  की प्रक्रिया शुरू हो गई है. सीएम योगी की मंशा के मुताबिक यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यीडा) ने ग्रेटर नोएडा में कमर्शियल फुटप्रिंट बढ़ाने के लिए सेक्टर 22-ए में 7 केटेगरीज के तहत 112 से 140 स्क्वेयर मीटर के प्लॉट्स के लिए ई-ऑक्शन की प्रक्रिया को अंजाम दिया जाएगा. सितंबर मध्य से शुरू हुई इस स्कीम के लिए पात्र आवेदनकर्ता 16 अक्टूबर तक अप्लाई कर सकेंगे. इसके बाद 2 नवंबर को सफल आवेदनकर्ताओं की लिस्टिंग जारी की जाएगी. यह 7 नवंबर को होने वाली ई-ऑक्शन प्रक्रिया में हिस्सा ले सकेंगे.  इस ई-ऑक्शन में हिस्सा लेकर जमीन आवंटन की प्रक्रिया का हिस्सा बनने के लिए आवेदनकर्ता को कुछ शर्तें पूरी करनी होगी. इसके लिए मुख्यतः आवेदनकर्ता का न्यूनतम नेटवर्थ 3 से 5 करोड़ रुपए होना चाहिए तथा न्यूनतम सॉल्वेंसी 1.5 से 2.5 करोड़ रुपए के बीच होनी चाहिए.

90 साल की लीज पर मिलेगा भूखंड
यीडा की ऑफिशियल वेबसाइट पर स्कीम से संबंधित सभी विवरण व ब्रोशर को अपलोड किया गया है, जहां से इच्छुक आवेदनकर्ता जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. परियोजना के जरिए भूमि आवंटन प्रक्रिया का हिस्सा बनने की इच्छा रखने वाले आवेदकों को 10 हजार रुपए व जीएसटी की रकम जमा करके ब्रोशर डाउनलोडिंग का ऑप्शन मिलेगा. इस स्कीम के जरिए भूखंड प्राप्त करने वाले आवेदनकर्ताओं को 90 वर्ष की लीज डीड पर भूमि आवंटित की जाएगी जिस पर वह ग्राउंड फ्लोर समेत कुल 5 फ्लोर ऊंचा व 100 प्रतिशत परमिसिबल लैंड कवरेज वाले कमर्शियल स्ट्रक्चर का निर्माण कर सकते हैं. इस योजना के तहत लाभ लेने के लिए आवेदनकर्ताओं को 25 से 30 हजार रुपए व 18 प्रतिशत जीएसटी बतौर प्रोसेसिंग फीस भुगतान करना होगा. इसके अतिरिक्त, अर्नेस्ट मनी डिपॉजिट के तौर पर 112 स्क्वायर मीटर के भूखंड के लिए 29 लाख, 124 स्क्वायर मीटर के भूखंड के लिए 32 लाख व 140 स्क्वायर मीटर के भूखंड के लिए 36 लाख रुपए जमा करने होंगे. 

यह भी पढ़ें: अंतर्राष्ट्रीय कालीन मेला में बोले सीएम योगी, त्योहारों में लोग चीन का प्रोडक्ट नहीं, UP का ODOP गिफ्ट करते हैं

विश्वस्तरीय सुविधाएं होंगी
जेवर एयरपोर्ट, इंटरनेशनल फिल्म सिटी, यमुना एक्सप्रेसवे व बुद्ध सर्किट से निकटता के कारण इस योजना के जरिए प्राप्त होने वाले प्लॉट कमर्शियल फुटप्रिंट एक्सपैंशन के लिहाज से काफी अहम हैं. इस क्षेत्र में बेहतर कनेक्टिविटी और पॉड ट्रांजिट सिस्टम के रूप में भारत में अपनी तरह की पहली विश्व स्तरीय परियोजना समेत तमाम सुविधाओं का लाभ इस योजना के अंतर्गत प्लॉट लेकर कमर्शियल यूनिट लगाने वालों को मिलेगा. यही वजह है कि भविष्य में इस क्षेत्र में कमर्शियल ऑपरेशंस के लिहाज से अपार संभावनाएं पैदा होंगी. इन्हीं अपार संभावनाओं को दिशा देने के लिहाज से यीडा की मौजूदा स्कीम निर्णायक भूमिका निभाएगी.

Israel-Palestine War: हमले से पहले इजराइल में बजे थे सायरन Ground Zero से देखिए हमास के हमले ने शहर का क्या हाल किया

{}{}