trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01927343
Home >>यूपी एवं उत्‍तराखंड

Yamuna Authority: यमुना अथॉरिटी ने निकाली बंपर हाउसिंग स्कीम, जेवर एयरपोर्ट के पास घर बनाने का सपना पूरा होगा

Plotting Scheme near Jewar Airport: जेवर में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का निर्माण शुरू होने के साथ ही मास्टर प्लान 2041 में नए सेक्टर का नियोजित किया जाएगा.

Advertisement
Jewar Airport  Airport Greater Noida
Stop
Zee News Desk|Updated: Oct 23, 2023, 07:33 PM IST

Housing Scheme in Noida : उत्तर प्रदेश क्षेत्र नोएडा में यमुना प्रधिकरण अपने नए विकसित होने वाले सेक्टर-5 में दो हजार आवासीय भूखंड की योजना निकालेगा. साथ ही आवासीय समितियां के लिए भी इस सेक्टर में भूखंड निकाले जाएंगे. अगले साल जनवरी में योजना लाने की तैयारी की जा रही है. जेवर में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का निर्माण शुरू होने के साथ ही इस क्षेत्र की सभी श्रेणी में भूखंड की मांग बढ़ी है. इसी के चलते मास्टर प्लान 2041 में इस नए सेक्टर को नियोजित किया जाएगा. 

प्रस्तावित एक्सप्रेसवे के किनारे होगा यह सेक्टर 
यमुना प्रधिकरण का सेक्टर-5 जेवर एयरपोर्ट में कार्गो हब की तरफ होगा. इसी इलाके से जेवर से चोला तक ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे है. इसी एक्सप्रेसवे के किनारे रेल हेड भी प्रस्तावित किया गया है. इसके आलावा लॉजिस्टिक और वेयरहाउसिंग के सेक्टर भी इसी क्षेत्र में होगे. 

बोर्ड में रखा प्रस्ताव
प्राधिकरण ने आवासीय समितियां की लिए योजना निकालने के लिए बोर्ड में प्रस्ताव रखा था. इस प्रस्ताव को पास कर दिया गया है. जमीन का इंतजाम होने के बाद योजना निकाल दी जाएगी. नए विकसित होने वाले आवासीय सेक्टर-5 में अगले साल जनवरी में योजना निकाली जाएगी. 

मास्टर प्लान 2041 
यमुना प्रधिकरण अगले साल जनवरी में आवासीय भूखंड की योजना निकालेगा. सेक्टर-5 में करीब दो हजार भूखंड की योजना आएगी. भुखंड का आवंटन ड्रॉ के जरिए किया जाएगा. मास्टर प्लान 2041 पर सरकार की मुहर लगने के बाद इस सेक्टर का जमीन खरीदने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी.

कितने रिकॉर्ड आवेदन आए 
यमुना प्रधिकरण क्षेत्र में आवासीय भूखंड की मांग किस तरह बढ़ी है, इसका अंदाजा इस बात से लग सकता है कि 1184 भूखंडों के लिए 130899 आवेदन आए थे.

WATCH: भीगेगा नहीं पर खूब जलेगा या रावण, देखें कैसे बनते हैं वाटरप्रूफ रावण के पुतले

Read More
{}{}