trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01981469
Home >>वाराणसी

देव दीपावली पर 12 लाख दीयों से जगमगाई काशी, रोशनी से सराबोर घाट देख सीएम योगी और विदेशी राजदूत अभिभूत

Kashi Dev Diwali 2023: वाराणसी में दिखा देव दीपावली का भव्य कार्यक्रम. योगी सरकार ने इस कार्यक्रम को भव्य बनाने के लिए 12 लाख दीपों से घाटों को रोशन किया. इसमें खास यह था कि एक लाख दीप गाय के गोबर के बने हुए थे. जानें इस कार्यक्रम की और भी कुछ खास बातें...  

Advertisement
varanasi dev deepawali 2023
Stop
Sandeep Bhardwaj|Updated: Nov 27, 2023, 08:08 PM IST

Varanasi: धार्मिक राजधानी काशी की देव दीपावली का कार्यक्रम देखने के लिए करीब 8 से 10 लाख पर्यटक काशी पहुंचे हुए थे. 2024 की देव दीपावली देखने के लिए 70 देशों के राजदूत और 150 विदेशी डेलीगेट्स बनारस पहुंचे. उन सभी ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में देव दीपावली देखी. यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नमो घाट पर देव दीपावली पर पहला दीपक जलाकर इस शानदार कार्यक्रम की शुरुआत की.

इस बार की देव दीपावली इतनी भव्य थी कि इस कार्यक्रम को देखने के लिए 70 से ज्यादा देशों के राजदूत और राजनयिक वाराणसी पहुंचे हुए थे. इस विशेष यात्रा का आयोजन विदेश मंत्रालय के द्वारा किया गया था. इन सभी खास महमानों ने कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर 12 लाख मिट्टी के दीये जलाते हुए देखे और ऐतिहासिक शहर वाराणसी में गंगा आरती और देव दीपावली भी देखी.

गंगा पार रेत पर भी रोशन हुए दीपक 
मोक्षदायिनी मां गंगा के तट पर 85 घाटों की श्रृंखला तैयार की गई थी. इस साल योगी सरकार की ओर से 12 लाख और आम जनता की सहभागिता से मिलकर कुल लगभग 21 लाख से अधिक दीप घाटों, कुंडों, तालाबों और सरोवरों पर जलाए गए. गंगा पार रेत पर भी दीपक रोशन हुए. काशी के घाटों की इस अद्भुत दृश्य को देखने देश-विदेश से पर्यटक काशी आते हैं. 

सजावट और सुरक्षा के पुख़्ता इंतज़ाम
देव दीपावली विश्व विख्यात हो चुकी है और इसे देखने विश्व भर के पर्यटक आते हैं. रंगोली, फसाड लाइट व झालरों से सजावट किया गया है. पर्यटकों की सुरक्षा के लिए पुख्ता इंतज़ाम रहेगा. ड्रोन उड़ान पर पूरी तरह ऱोक लगा दी गई है. पर्यटकों की भारी संख्या को देखते हुए अस्पतालों में बेड रिज़र्व कर चिकित्सकों की टीम को अलर्ट रखा गया है. गंगा में फ्लोटिंग डिवाइडर बनाए गए हैं. नाविकों को निर्धारित पर्यटकों को बैठाने व लाइफ जैकेट पहनने की हिदायत दी गई है. एनडीआरएफ की 8 टीमों को विभिन्न घाटों पर बचाव उपकरणों, मेडिकल टीम “वाटर एम्बुलेंस” के साथ विभिन्न घाटों पर श्रद्धालुओं के तैनात रही. 

ये खबर भी पढ़ें- लोकसभा चुनाव के पहले लागू होगा नागरिकता कानून, CAA को लेकर मोदी सरकार के मंत्री ने बता दी तारीख

70 देशों के राजदूत और 150 विदेशी डेलिगेट्स देखेंगे
योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में सभी 70 देशों के मेहमान देव दीपावली के अविस्मरणीय पलों के साक्षी बने. मेहमान दोपहर बाद एयरपोर्ट से नमो घाट आए. यहां से क्रूज़ पर सवार होकर देव दीपावली के भव्य नजारों को देखा. एयरपोर्ट समेत विभिन्न स्थानों पर लोक कलाकार सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए. स्वागत के लिए रास्तों और चौराहों को सजाया गया. विदेशी मेहमान ने लेज़र और क्रैकर शो का भी लुफ्त उठाया. क्रूज़ पर मेहमानों ने बनारसी खानपान और कुल्हड़ वाली चाय का भी आनंद लिया. 

दशाश्वमेध घाट की महाआरती में दिखेगी राम भक्ति 
दशाश्वमेध घाट की आरती रामलला को समर्पित की गई. यहां रामलला और राम मंदिर की झलक देखने को मिली. दशाश्वमेध घाट पर गंगा सेवा निधि द्वारा अमर जवान ज्योति की अनुकृति को अंतिम रूप दिखाया गया. भारत के अमर वीर योद्धाओं को 'भगीरथ शौर्य सम्मान' से सम्मानित भी किया गया. 21 अर्चक और 51 देव कन्याओं के द्वारा रिद्धि सिद्धि के रूप में दशाश्वमेध घाट पर महाआरती की गई. 

Watch: अब रैट माइनर्स निकालेंगे सुरंग में फंसे मजदूरों को बाहर- 16वें दिन प्रेस वार्ता में दी गई जानकारी

Read More
{}{}