trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01841485
Home >>वाराणसी

Prayagraj News : प्रयागराज से कासगंज का सफर होगा आसान, पहली बार इस स्टेशन पर रुकेगी कोलकाता-आगरा कैंट सुपरफास्ट ट्रेन

Prayagraj News: सप्ताह में एक दिन कोलकाता से आगरा कैंट तक चलने वाली ट्रेन संख्या 12319 अब यूपी के प्रयागराज जंक्शन पर रुकेगी. रेलवे प्रशासन ने इस ट्रेन का विस्तार अब आगरा की जगह ग्वालियर तक कर दिया है. सांसद की मांग पर रेलवे ने यह फैसला लिया है.  

Advertisement
Prayagraj News : प्रयागराज से कासगंज का सफर होगा आसान, पहली बार इस स्टेशन पर रुकेगी कोलकाता-आगरा कैंट सुपरफास्ट ट्रेन
Stop
Zee News Desk|Updated: Aug 26, 2023, 10:11 AM IST

प्रयागराज: उत्तर प्रदेश की संगमनगरी प्रयागराज में अब पहली बार कोलकाता-आगरा कैंट सुपरफास्ट ट्रेन का ठहराव प्रयागराज जंक्शन पर होगा. इस ट्रेन का ठहराव प्रयागराज में होने से हजारों यात्रियों को लाभ मिलेगा और कासगंज तक का सफर आसान हो गया. आपको बता दें कि बीते दिनों सांसदों की बैठक में सांसद केशरी देवी पटेल ने ट्रेन के ठहराव की मांग की थी. इसके बाद रेलवे प्रशासन ने यह फैसला लिया है. 

सांसद ने की थी मांग 
दरअसल बीते दिनों सांसदों की बैठक में सांसद केशरी देवी ने कोलकाता-आगरा कैंट सुपरफास्ट ट्रेन के प्रयागराज जंक्शन पर ठहराव की मांग की थी. उन्होंने बताया था कि ट्रेन का ठहराव न होने के कारण प्रयागराज और कासगंज के बीच कोई ट्रेन नहीं है. इस वजह से इस ट्रेन का ठहराव प्रयागराज जंक्शन पर होना चाहिए. इसी बात को संज्ञान में लेते हुए रेलवे ने अब कोलकाता-आगरा कैंट सुपरफास्ट ट्रेन के ठहराव को प्रयागराज जंक्शन पर करने की मांग को स्वीकार किया. इसके बाद इस ट्रेन का विस्तार ग्वालियर तक कर दिया गया.  

कासगंज से सीधा रेलसंपर्क
रेलवे की इस घोषणा से अब सप्ताह में एक दिन चलने वाली गाड़ी क्रमांक 12319 कोलकाता-आगरा सुपरफास्ट कैंट ट्रेन प्रयागराज जंक्शन पर रुकेगी. इससे अब पहली बार प्रदेश के कासगंज से प्रयागराज तक का सीधा रेलसंपर्क हो जाएगा. अब प्रयागराज से कासगंज तक की दूरी यात्री केवल छह घंटे में कर पाएंगे तय. 30 अगस्त से अब इस ट्रेन का विस्तार कोलकाता से आगरा कैंट की जगह ग्वालियर तक शुरू कर दिया गया है. 

यह रहेगा रूट 
अब ट्रेन क्रमांक 12320 31 अगस्त से आगरा की जगह ग्वालियर से कोलकाता के लिए चलेगी. ग्वालियर से यह ट्रेन हर गुरुवार दोपहर 3:15 बजे चलकर मुरैना, धौलपुर रुकते हुए शाम 5:20 बजे आगरा कैंट पहुंचेगी. फिर वहां से यह ट्रेन शाम 5:50 बजे रवाना होगी. जो मथुरा शाम 6:25-6:30 बजे, कासगंज रात 8:00-8:10 बजे, फर्रुखाबाद रात 10:00-10:05 बजे, कानपुर रात 12:50-12:55 बजे एवं प्रयागराज जंक्शन रात 3:40-3:55 बजे पहुंच जाएगी.

Watch: मधुमिता की 3 चुनिंदा कविताएं, जो श्रोताओं में भर देती हैं देशभक्ति का जोश- देखें Video

Read More
{}{}