trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand02115356
Home >>वाराणसी

Mirzapur news: यूपी के लाल की अनोखी जिद, विश्‍व रिकॉर्ड तोड़ने के लिए पैदल चलेगा 2 किलोमीटर, 44 हजार किलोमीटर चलकर पहुंचा विंध्याचल

Mirzapur news: वर्ष 2029 में यह यात्रा दो लाख चौहत्तर हजार किलोमीटर के साथ गिनीज वर्ल्ड ऑफ बुक में दर्ज होगी. पर्यावरण संरक्षण और जंगल बचाओ अभियान को लेकर पैदल यात्रा पर निकले गौरव मालवीय विंध्याचल पहुंचे.  

Advertisement
Mirzapur news
Stop
Zee News Desk|Updated: Feb 17, 2024, 06:29 PM IST

Mirzapur news: दिसंबर 2021 को उत्तर प्रदेश के कौशांबी जिले के निवासी गौरव मालवीय ने पदयात्रा आरंभ किया था. इनकी ये यात्रा विंध्याचल पहुंच चुकी है. गिनीज वर्ल्ड ऑफ बुक में वर्ष 1985 में अमेरिका द्वारा पैदल चलने के एक लाख चालीस हजार के रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए कौशांबी जनपद से 13 दिसंबर 2021 अपनी यात्रा प्रारंभ की थी. इनकी ये यात्रा वर्ष 2029 में यह यात्रा दो लाख चौहत्तर हजार किलोमीटर के साथ गिनीज वर्ल्ड ऑफ बुक में दर्ज होगी.

गौरव ने बताया कि पर्यावरण संरक्षण और जंगल बचाओ अभियान को लेकर मैंने यह यात्रा आरंभ किया है. 50 किलो का सामान लेकर मुझे चलते हुए ढाई साल से ऊपर हो गया है. अभी तक लगभग 44000 किलोमीटर कंप्लीट हो रहा है. बजरंग दल के संयोजक के द्वारा मेरा स्वागत विंध्याचल के अटल चौक के पास किया गया. विंध्याचल की पावन धरा पर और दिव्य आत्मा अटल बिहारी वाजपेई जी के मूर्ति पर माल्यार्पण करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ. 

गिनीज वर्ल्ड ऑफ बुक में सन 1985 में अमेरिका के द्वारा पैदल चलने का एक लाख चालीस हजार किलोमीटर का रिकार्ड बनाया गया था. जिसे तोड़ने के लिए निकला हूं और वर्ष 2029 में यह रिकॉर्ड टूट कर नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनेगा जो की दो लाख चौहत्तर हजार किलोमीटर का होगा. इसके बाद मैं माउंट एवरेस्ट पर चढूंगा इस चढ़ाई के दौरान मेरे शरीर पर एक कुंतल का वजन रहेगा. मेरे यात्रा का उद्देश्य देश में पर्यावरण को बढ़ाने और जंगल को बचाने के लिए लोगों को जागरूक करना है.

यह भी पढ़े-  यूपी पुलिस परीक्षा में पकड़ा गया मुन्‍ना भाई, मैनपुरी में सेंध लगाने की साजिश हुई नाकाम

Read More
{}{}