Home >>वाराणसी

Varanasi News: बनारस में भगवान भी गर्मी से परेशान, एसी में आराम फरमा रहे गणेश जी और हनुमान

Varanasi News: उत्तर प्रदेश के वाराणसी में भी तापमान अपने चरम में है. जहां तापमान 47 डिग्री सेंटीग्रेड से ऊपर पहुंच गया है. ऐसे में मंदिरों को पूजारियों ने भगवान के लिए किया यह...... 

Advertisement
AC in varanasi temple
Stop
Rahul Mishra|Updated: May 29, 2024, 06:22 PM IST

वाराणसी: उत्तर प्रदेश के वाराणसी में भी तापमान अपने चरम में है. जहां तापमान 47 डिग्री सेंटीग्रेड से ऊपर पहुंच गया है. इस भीषण गर्मी को देखते हुए यह अनुमान लगाया जा रहा है कि अगले कुछ दिनों तक इस गर्मी से राहत की कोई उम्मीद नहीं करनी चाहिए. इस झुलसाती गर्मी में मंदिर प्रशासन ने काशी के मंदिरों में एसी और कूलर लगाया है. ताकि उनके भगवान को गर्मी से राहत मिले. लोगों को मानना है कि जैसे मनुष्य को गर्मी और ठंडी लगती है वैसे ही भगवान को भी गर्मी लगती है. साथ ही भगवान को सूती कपड़े पहनाए गए है ताकि उन्हें इस भीषण गर्मी से राहत मिले. 

गर्मी ने पुराने सारे रिकॉड तोड़े
वाराणसी के राम जानकी मंदिर के पुजारी देवेंद्र नाथ चौबे ने बताया कि इस बार कि गर्मी ने पुराने सारे रिकॉड तोड़ दिए है. इससे गर्मी से बचाव के लिए उन्हें अपने मंदिर के भगवान के लिए कूलर की व्यवस्था करनी पड़ रही है. गर्मी से बचाने के लिए भगवान को सूती कपड़े पहनाए गए है. वहीं उन्हें प्रसाद में मौसमी फल भी चढ़ाए जा रहे है. 

प्रसिद्ध बड़ा गणेश मंदिर 
वहीं प्रसिद्ध बड़ा गणेश मंदिर के पुजारी ने बताया कि इस बेकाबू गर्मी से हर कोई परेशान है. इसके चलते भगवान गणेश के लिए ऐसी लगाया गया है. उन्होंने बताया कि ऐसा हर साल भीषण गर्मी के दौरान किया जाता है. गर्मी के चलते भगवान गणेश के वस्त्रों में सूती वस्त्रों का इस्तेमाल किया जाने लगा है. 

भक्तों के लिए  व्यवस्था
इसके अलावा मंदिर में भक्तों के लिए भी कूलर, छाव और पानी की व्यवस्था की गई है. लोगों का कहना है कि पिछले साल के मुताबिक इस बार गर्मी कुछ ज्यादा है. वहीं मौसम विभाग की मानें, तो अगले कुछ दिनों तक राहत की कोई उम्मीद नहीं है.  

भयंकर हीट वेव
उत्तर प्रदेश इस समय भयंकर हीट वेव से गुजर रहा है. तापनाम 50 डिग्री के पास तक पहुंच चुका है. बस्ती जिले की बात की जाए तो तापमान 45 डिग्री तक पहुंच चुका है. भीषण गर्मी से निजात के लिए लोग बड़े पैमाने पर एसी, कूलर, पंखे का इस्तेमाल कर रहे हैं. जिससे विधुत सुपलाई का लोड बढ़ता जा रहा है. लोड बढ़ने की वजह से विधुत उपकरण ओवर हीट हो रहे हैं. बस्ती का गोदी पॉवर हाउस जहां से पूरे मंडल की बिजली सप्लाई की जाती है, तकनीकी फाल्ट की वजह से 220 वेटेज के ट्रांसमिशन में ब्लास्ट के बाद वहां आग लग गई. जिसकी वजह से 1 घंटे तक विधुत सुपलाई बंद करनी पड़ी. ब्लास्ट के बाद आग लगने से विधुत उपकरण धू धू कर जलने लगे. अग्निशमन विभाग और विधुत विभाग के उपकरणों से किसी तरह से आग पर काबू पाया जा सका. 
 

और पढ़ें - Noida Rain: 45 डिग्री की झुलसाने वाली गर्मी के बीच नोएडा-गाजियाबाद में बारिश, एनसीआर को मिली राहत

Baghpat News: यूपी के दो खूंखार गैंगस्टरों को कोर्ट से मिली बड़ी सजा, वेस्ट यूपी में था आतंक

{}{}