trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01797890
Home >>Uttarakhand

उत्तराखंड में बारिश बनी आफत, लैंड स्लाइड, मूसलाधार बारिश का सिलसिला जारी, मौसम ने जारी किया अलर्ट, बढ़ रहे डेंगू के मरीज

Uttarakhand weather Update Today: आज भी उत्तराखंड की राजधानी के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की आशंका जताई गई है...जबकि कई जगहों पर बादल छाए रहेंगे... मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बतौया कि प्रदेश के सभी जिलों में भारी बारिश की संभावना है... पर्वतीय क्षेत्र में हो रही लगातार बारिश के कारण नदियों का जलस्तर बढ़ रहा है...  

Advertisement
उत्तराखंड में बारिश बनी आफत, लैंड स्लाइड, मूसलाधार बारिश का सिलसिला जारी, मौसम ने जारी किया अलर्ट, बढ़ रहे डेंगू के मरीज
Stop
Preeti Chauhan|Updated: Jul 27, 2023, 07:55 PM IST

Weathter Update Today: देश के ज्यादातर हिस्सों में बुधवार (26 जुलाई) को बारिश देखने को मिला. मौसम विभाग की मानें तो बारिश का ये दौर 30 जुलाई तक जारी रहेगा. आईएमडी के मुताबिक, पूर्वी मध्य भारत में 26 से 27 को भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है. इस दौरान उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में तेज बारिश होगी. पहाड़ी राज्यों में लगातार हो रही बारिश  आफत बनकर बरस रही है, यहां से लगातार बारिश -लैंड स्लाइड से संबंधित घटनाएं सामने आ रही है. इस दौरान लोगों से विशेष सावधानी बरदने की अपील मौसम विभाग ने की है. उत्तराखंड के कई इलाकों में मौसम विभाग का रेड अलर्ट जारी है. मौसम विभाग ने पूरे भारत में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है.

उत्तराखंड में 4 दिन बारिश का अलर्ट
उत्तराखंड में अगले 4 दिन मौसम विभाग ने भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. देहरादून में भारी बारिश के चलते जल भराव हो गया और नदी नालों में उफान आ गए हैं. मौसम विभाग ने बढ़ते खतरे को देखते हुए लोगों से लगातार सतर्कता बरतने की अपील की है. मौसम विभाग ने देहरादून, हरिद्वार, पौड़ी और रुद्रप्रयाग जिले में भारी से भारी बारिश को देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. हरिद्वार में भी गंगा का जलस्तर बढ़ रहा है.  बुधवार को गंगा का जलस्तर बढ़ने के कारण स्नानघाट जलमग्न हो गए.  वहीं गंगा के चेतावनी के निशान पर बहने के चलते यूपी में बाढ़ की आशंका बन गई है.

पहाड़ी जिलों में बारिश की चेतावनी
मौसम विभाग ने कुछ जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. लोगों से सरयू-गोमती के पास न जाने की अपील की गई है. पहाड़ पर लगातार मूसलाधार बारिश हो रही है. जिसके चलते  लैंड स्लाइड, बाढ़ को लेकर चेतावनी जारी की गई है. बागेश्वर , चमौली,पौड़ी में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

प्रशासन बनाए हुए है नजर
सिचाई सचिव हरीश चंद्र ने सेमवाल ने कहा कि गंगा और उसकी सहायक नदियां उफान पर हैं. प्रशासन लगातार हालात पर नजर बनाए हुए है. लगातार बारिश से नदियों का जलस्तर बढ़ा हुआ है.

उत्तराखंड के 75 पुल असुरक्षित
उत्तराखंड में बाढ़-बारिश से हाल बेहाल हैं. जिसके चलते उत्तराखंड में 75 पुल असुरक्षित हैं.  ये आंकड़ा चौकाने वाला है. कोटद्वार में हाल ही में मालन नदी के ऊपर बना पुल टूटने के बाद PWD विभाग द्वारा ब्रिज सेफ्टी ऑडिट कराया गया. इस मामले में अब विस्तृत रिपोर्ट शासन को मिल चुकी है जो चौकाने वाली है. जिनमें कुछ पुल नेशनल हाइवे के ऊपर भी बने हुए हैं. उत्तराखंड के सचिव PWD डाक्टर पंकज पांडे ने जानकारी दी है कि प्रदेश में 75 पुल असुरक्षित हैं. जिनमें से 4 पुलों के निर्माण का एस्टीमेट शासन को मिला है. बाकी पुलों के एस्टीमेट भी मंगवाए जा रहे हैं.

नेशनल हाईव पर बन रहे कई पुलों को खतरा
बारिश को देखते हुए तीन दलों ने मनसा देवी पहाड़ी का निरीक्षण किया.  पहाड़ी को फिलहाल खतरा नहीं. वहीं उत्तरकाशी नेशनल हाईव पर बन रहे कई पुलों को खतरा है. भारी बारिश के चलते उत्तराखंड के 75 पुल असुरक्षित हैं.

बारिश के चलते बढ़ रहे डेंगू के मरीज
देहरादून, पौड़ी और हरिद्वार में डेंगू के मरीज बढ़े हैं.  हल्द्वानी में डेंगू के छह मरीज मिले हैं लोगों को बीमारियों के प्रति जागरुक रहने को कहा गया है. DG हेल्थ ने सभी से डेंगू की रोकथाम की अपील की है.  DG हेल्थ ने सभी को अलर्ट रहने को कहा है.

भूस्खलन से गंगोत्री-यमुनोत्री नेशनल हाईवे बंद
उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में लगातार बारिश का कहर जारी है. इस बीच बुधवार को गंगोत्री-यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर कई स्थानों पर मलबा गिरा जिसके कारण हाइवे पर वाहनों का आवागमन बंद कर दिया गया है. उत्तरकाशी जिला प्रशासन के अनुसार, गंगोत्री-यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग को यातायात के लिए बंद कर दिया गया है क्योंकि क्षेत्र में लगातार बारिश के बाद कई स्थानों पर पत्थर गिर रहे हैं. राजमार्ग को खोलने के लिए कोशिश कर रही हैं.

Adhik Maas 2023: ​अधिकमास में ये दो ग्रह अपनी चाल बदलकर मचाएंगे बवाल, चमकेगा इन 4 राशियों का भाग्य
WATCH: भिवाड़ी की अंजू ने पाकिस्तानी से जारी किया वीडियो, स्टेटमेंट सुनकर रह जाएंगे हैरान

Read More
{}{}