trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01732528
Home >>Uttarakhand

पेपर लीक पर लगाम के बीच उत्‍तराखंड लोक सेवा आयोग के चेयरमैन ने अचानक दिया इस्‍तीफा, वजहों पर लग रहे कयास

Dr Rakesh Kumar Resigns : मुख्य सचिव डॉ. एसएस संधु ने इसकी पुष्टि की है. छह वर्ष के कार्यकाल में मात्र डेढ़ वर्ष रहने के बाद ही राकेश कुमार ने अपना पद छोड़ दिया है. काफी चर्चा में रहा है उनका यह डेढ़ साल का कार्यकाल. 

Advertisement
Dr. Rakesh Kumar
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Jun 10, 2023, 06:50 PM IST

Uttarakhand Public Service Commission : उत्‍तराखंड लोक सेवा आयोग के चेयरमैन डॉ. राकेश कुमार ने अपने पद से इस्‍तीफा दे दिया है. अपने इस्‍तीफे का कारण उन्‍होंने व्‍यक्तिगत बताया है. उन्‍होंने लोक सेवा आयोग के चेयरमैन पद पर 24 दिसंबर 2021 को ज्‍वॉइन किया था. लगभग डेढ़ साल तक वह आयोग के चेयरमैन रहे. 

डेढ़ साल के कार्यकाल में ये रहीं उपलब्धियां
डेढ़ साल के कार्यकाल पर उन्‍होंने कई महत्‍वपूर्ण काम किए. उन्‍होंने चुनौतियों के बीच आयोग की व्यवस्था को पटरी पर लाया. सेवा में रहते हुए उत्तराखंड के सख्त अफसरों में उनकी गिनती होती है. पेपर लीक जैसी घटनाओं के बीच पारदर्शी ढंग से 30 परीक्षाएं आयोजित कराईं. इसमें लगभग चार हजार अभ्यर्थियों का चयन किया गया. इसके अलावा 110 डीपीसी कराकर सैकड़ों के प्रमोशन की राह खोली. 

डबल लेयर वाली गोपनीय शाखा स्‍थापित 
डॉ. राकेश कुमार ने इंटरव्यू में कोडिंग व्यवस्था लागू की. केंद्रीय संस्थानों के 300 से ज्यादा एक्सपर्ट्स बुलाए. आयोग में डबल लेयर वाली गोपनीय शाखा स्थापित की. इसकी काफी चर्चा की जाती है. वहीं, पहली बार इंटेलिजेंस यूनिट स्थापित की. अभ्‍यथियों के लिए ग्रीवेंस रिड्रेसल सिस्टम भी स्थापित किया. 

पेपर लीक प्रकरण में कई जेल गए 
उनका कार्यकाल इसलिए भी चर्चाओं में रहा कि आयोग की तीन परीक्षाओं को पेपर लीक होने के कारण रद्द कर दोबारा कराना पड़ा था. वहीं, आधा दर्जन से अधिक परीक्षाओं के पूर्व घोषित कार्यक्रम में बदलाव कर उन्हें न‌ई तिथियों पर कराया. आयोग के दो अनुभाग अधिकारी पेपर लीक प्रकरण में पकड़े गए और जेल गए. आयोग की परीक्षा से संबंधित पेपर लीक करने बड़े नेटवर्क का खुलासा हुआ. 

WATCH: ऑनलाइन धर्म परिवर्तन मामले में बड़ा खुलासा, Whatsapp Chat से सामने आई मौलवी की साजिश

Read More
{}{}