trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01209527
Home >>Uttarakhand

उत्तरकाशी हादसा: घटनास्थल पहुंचे शिवराज और धामी, कल सड़क हादसे में हुई थी 26 लोगों की मौत, रेस्क्यू खत्म

उत्तरकाशी जनपद की डामटा रिखाऊ खड्ड के पास रविवार देर शाम 7:00 बजे एक मिनी बस दुर्घटनाग्रस्त हो गई....बस में चालक परिचालक सहित 30 लोग सवार थे.. जिसमें से 26 लोगों की मौत हो गई...उत्तराखंड के सीएम धामी और एमपी के मुख्यमंत्री शिवराज ने घटनास्थल पर पहुंचकर मुआयना किया..फिलहाल रेस्क्यू खत्म हो गया है....

Advertisement
उत्तरकाशी हादसा: घटनास्थल पहुंचे शिवराज और धामी, कल सड़क हादसे में हुई थी 26 लोगों की मौत, रेस्क्यू खत्म
Stop
Updated: Jun 06, 2022, 09:41 AM IST

हेमकांत नौटियाल/उत्तरकाशी: उत्तरकाशी जनपद की डामटा रिखाऊ खड्ड के पास रविवार देर शाम 7:00 बजे है एक मिनी बस दुर्घटनाग्रस्त हो गई. बस में चालक परिचालक सहित 30 लोग सवार थे जिसमें से 26 लोगों की मौत हो गई. तीन गंभीर घायलों को हायर सेंटर मैक्स अस्पताल देहरादून रेफर किया गया है जबकि 2 लोगों का इलाज प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र डामटा में चल रहा है. बस में सवार सभी घायल पन्ना मध्य प्रदेश के रहने वाले हैं.

सुबह 8:30 बजे मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान घटनास्थल पहुंच गए हैं. जहां पर कल शाम 7 बजे हुई दुर्घटना का जायजा ले रहे हैं. मौके पर अभी भी जिला प्रशासन पुलिस एसडीआरएफ की टीम मौजूद है.

आज की ताजा खबर: यूपी-उत्तराखंड की इन बड़ी खबरों पर बनी रहेगी नजर, एक क्लिक पर पढ़ें 6 जून के बड़े समाचार

देर रात्रि से रेस्क्यू कार्य जारी है. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी उत्तरकाशी जिला प्रशासन के संपर्क में हैं. उत्तरकाशी आपदा परिचालन केंद्र ने बस दुर्घटनाग्रस्त मृतक और घायलों के परिजनों के लिए हेल्पलाइन नम्बर जारी किये हैं. उत्तरकाशी आपदा कंट्रोल रूम ने यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग में बस दुर्घटनाग्रस्त पर हेल्पलाइन नम्बर जारी किए.

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बताया कि अब तक 26 लोगों की मौत की खबर आई है. हमारी तरफ से सभी राहत और बचाव कार्य किए जा रहे हैं.  डीएम और एसपी को मौके पर भेजा गया.  गृहमंत्री ने NDRF की टीम मौके पर भेजी है. SDRF की टीम मौके पर पहुंच गई है. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री से भी फोन पर बात हुई है. लगातार हम लोग संपर्क में हैं.

Watch live TV

सीएम धामी ने किया आपदा कंट्रोल रूम का निरीक्षण
मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने किया आपदा कंट्रोल रूम का निरीक्षण किया. यमुनोत्री यात्रा मार्ग पर डामटा के समीप हुई बस दुर्घटना पर राहत एवं बचाव कार्यों की जानकारी ली. बस दुर्घटना पर शोक व्यक्त करते हुए अधिकारियों को राहत एवं बचाव कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं.

हेल्पलाइन नंबर जारी
उत्तराखंड जिले के उत्तरकाशी में यमुनोत्री हाईवे पर डामटा तहसील के बडकोट के पास मध्यप्रदेश के पन्ना के यात्रियों से भरी बस हादसे का शिकार हो गई. बस संख्या UK 10PA-1541 में मृतकों और घायलों से जुड़ी जानकारी के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं. -
हेल्पलाइन नंबर-
1374-222722, 222126
मोबाइल नंबर -
7500337269,
7310913129,
9027042212,
9997871927,

बीती देर रात देहरादून पहुंचे शिवराज सिंह चौहान
हादसे के बाद मध्य प्रदेश CM शिवराज सिंह चौहान ने राहत राशि का ऐलान किया. बीती देर रात शिवराज सिंह चौहान देहरादून पहुंचे.
मृतकों के परिवार को 5 लाख रुपये और घायलों के परिजनों को 50,000 रुपये दिए जाएंगे.  शिवराज ने कहा कि ये दुर्भाग्यपूर्ण और दर्दनाक हादसा है. पन्ना के भाई बहन जो चार धाम यात्रा पर गए थे उनकी एक बस खाई में गिर गई जिसमें कई लोगों की दुखद मृत्यु हुई है. मैंने तत्काल उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी जी से बात की. सभी अधिकारी वहां लोगों को निकालने में लगे हुए हैं. घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. हमारी एक टीम दिल्ली से उत्तराखंड के लिए रवाना हो चुकी है जो वहां पर बचाव, राहत, इलाज और जो भाई बहन नहीं रहे
उन्हें वहां से लाने का काम करेगी.

पीएम मोदी ने हादसे पर शोक जताया
पीएम मोदी ने उत्तरकाशी बस हादसे पर शोक जताया है. पीएम ने  राहत राशि का ऐलान किया है.उत्तराखंड में हुआ बस हादसा अत्यंत पीड़ादायक है. इसमें जिन लोगों ने अपने प्रियजनों को खो दिया है, उनके प्रति मैं अपनी शोक-संवेदना व्यक्त करता हूं.

उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने ट्वीट कर राहत राशि का ऐलान किया है. मृतकों के परिजनों को 1 लाख रुपये और घायलों को 50 हजार रुपये की सहायता राशि दिए जाने की घोषणा की है. उत्तरकाशी के पुरौला में डामटा के पास हुई हृदयविदारक सड़क दुर्घटना के दृष्टिगत सहायता राशि का ऐलान

यूपी सीएम योगी ने ट्वीट कर कहा
सीएम योगी ने हादसे पर दुख जताते हुए कहा कि उत्तराखंड में श्रद्धालुओं से भरी बस के खाई में गिरने से हुई जनहानि अत्यंत दुःखद एवं हृदय विदारक है.मेरी संवेदनाएं शोकाकुल परिजनों के साथ हैं. प्रभु श्री राम से प्रार्थना है कि दिवंगत आत्माओं को अपने श्री चरणों में स्थान तथा घायलों को शीघ्र स्वास्थ्य लाभ प्रदान करें.

उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में हादसे का शिकार हुई बस के यात्रियों के नाम ये हैं. सभी मध्यप्रदेश के पन्ना के रहने वाले थे. 14 जून को ट्रिप खत्म होना था.
बस के यात्रियों के नाम
ड्राइवर का नाम हीरा सिंह
राजकुमार
राजकुंवर
मेनका प्रसाद
सरोज
बद्रीप्रसाद
करन सिंह
उदय सिंह
हक्की राजा
चनर कली
मोतीलाल
बलदेव
कुसुम बाई
अनिल कुमारी
कृष्ण बिहारी
शकुंतला
पार्वती
सैला बाई
विश्वकांत
चन्द्रकला
कन छेदी लाल
राजा बाई
धनीराम
काम बाई
विन्द्रा वेन
कमला
रामसखी
गीता बाई
क्लीनर का नाम नहीं मिल पाया है और
30वां नाम अभी पता किया जा रहा है.

हादसे पर गृहमंत्री अमित शाह ने जताया दुख
वहीं, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर एस धामी से उत्तरकाशी में खाई में गिरे 28 तीर्थयात्रियों को लेकर बस के संबंध में बात की है. उन्होंने ट्वीट किया, "स्थानीय प्रशासन और एसडीआरएफ की टीमें बचाव कार्य में लगी हैं. घायलों को इलाज के लिए अस्पताल ले जाया जा रहा है. एनडीआरएफ जल्द पहुंचेगा."

उत्तरकाशी में यात्रियों से भरी बस खाई में गिरी, हादसे में अब तक 25 लोगों की मौत, पीएम ने जताया शोक

WATCH LIVE TV

Read More
{}{}