trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01229412
Home >>Uttarakhand

UKPSC Result 2022: मैक्सिको और ब्राजील के विवाद में हुई ऐसी किरकिरी, हटाए गए प्रश्नपत्र बनाने वाले 25 विशेषज्ञ

देश के कोने-कोने से तमाम बच्चे कॉम्पिटेटिव एग्जाम की तैयारी करते हैं. वहीं, परीक्षा देने के बाद कुछ प्रश्नों के उत्तर को लेकर असमंजस की स्थिति भी बनी रहती है. ऐसा ही एक मामला उत्तराखंड लोअर पीसीएस एग्जाम में भी आया था.

Advertisement
UKPSC Result 2022: मैक्सिको और ब्राजील के विवाद में हुई ऐसी किरकिरी, हटाए गए प्रश्नपत्र बनाने वाले 25 विशेषज्ञ
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Jun 23, 2022, 01:00 AM IST

UKPSC Result 2022: देश के कोने-कोने से तमाम बच्चे कॉम्पिटेटिव एग्जाम की तैयारी करते हैं. वहीं, परीक्षा देने के बाद कुछ प्रश्नों के उत्तर को लेकर असमंजस की स्थिति भी बनी रहती है. ऐसा ही एक मामला उत्तराखंड लोअर पीसीएस एग्जाम में भी आया था. जहां एक प्रश्न को लेकर ऐसा ही विवाद बढ़ा कि उत्तराखंड पब्लिक सर्विस कमीशन को प्रश्न पत्र बनाने वाले 25 विशेषज्ञों को ही हटाना पड़ा है.

प्रश्न पत्र बनाने वाले 25 एक्सपर्ट्स को उठाना पड़ा खामियाजा 
दरअसल, उत्तराखंड लोअर पीसीएस परीक्षा में गलत प्रश्नों पर बोनस अंक देने का मामला थमा का नाम नहीं ले रहा है. आपको बता दें कि प्रिलिंस के सिर्फ एक सेट के प्रश्न का उत्तर मैक्सिको से ब्राजील करने से यह विवाद खड़ा हुआ. वहीं, इस विवाद का खामियाजा प्रश्न पत्र बनाने वाले 25 एक्सपर्ट्स को उठाना पड़ा है.

बता दें कि इसमें संबंधित सेट वाले प्रश्नपत्र को हल करने वाले अभ्यर्थियों को चंद नंबरों से मेरिट से बाहर होना पड़ा. उत्तराखंड पब्लिक सर्विस कमीशन की यूकेपीएससी पीसीएस प्री परीक्षा में कुल 1,000,44 अभ्यर्थियों शामिल हुए. जिसमें से 3,389 अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा के लिए शार्ट लिस्ट किया गया, लेकिन लोअर पीसीएस की तरह यह परीक्षा भी विवादों में आने लगी है.

तीन अप्रैल 2022 को किया गया था परीक्षा का आयोजन
आपको बता दें कि यूकेपीएससी पीसीएस प्री परीक्षा का आयोजन तीन अप्रैल 2022 को किया था. जिसके बाद आयोग द्वारा 13 अप्रैल 2022 को प्री परीक्षा की आंसर शीट जारी की थी. जिसमें सामान्य अध्ययन के सेट ए प्रश्नपत्र में प्रश्न संख्या 150 का उत्तर विकल्प बी को सही माना गया.

जब आयोग ने 26 मई को संशोधित आंसर शीट जारी किया, तो उसमें प्रश्न संख्या 150 का उत्तर बी की बजाए डी दिया गया. वहीं, अभ्यर्थियों का आरोप लगाते हुए कहा कि आयोग की लापरवाही से उनके नंबर काटे, जिससे वह बहुत ही कम नंबरों से मेरिट लिस्ट में नहीं आ सके.

इस सवाल को लेकर मचा है बवाल
उत्तराखंड पब्लिक सर्विस कमीशन ने यूकेपीएससी पीसीएस प्री परीक्षा के सामान्य अध्ययन के प्रश्नपत्र में 150 वैकल्पिक प्रश्न दिए. जिसमें एक था- ''विषुवत रेखा निम्न में से किस देश से नहीं गुजरती है?'' जिसका उत्तर विकल्प के रूप में (ए) केन्या, (बी) मैक्सिको, (सी) इंडोनेशिया, (डी) ब्राजील दिया गया. यह प्रश्न सेट ए में 150, सेट बी में 124 और सेट सी 94 नंबर में पूछा गया था. इस प्रश्न का सही उत्तर पहले जारी की गई आंसर शीट के तीनों सेट में बी दिया गया, लेकिन 26 मई को जारी संशोधित आंसर शीट में सेट ए का उत्तर मैक्सिको से ब्राजील कर दिया गया. जबकि सेट बी और सी उत्तर पहले की तरह मैक्सिको ही रखा गया. 

प्रश्न पत्र से हटाए गए थे 6 प्रश्न
फिर क्या था एक ही प्रश्न का दो अलग-अलग उत्तर हो गया. जिसका असर कटऑफ पर भी पड़ा. बता दें कि इस प्रश्न के अलावा भी उत्तराखंड पब्लिक सर्विस कमीशन एग्जाम में दिए गए प्रश्न पत्र के 6 प्रश्न ही हटा दिए. जिससे कई छात्रों की मेरिट प्रभावित हुई औक विवाद बढ़ना शुरू हो गया. जिसके बाद आयोग ने एक्शन करते हुए प्रश्न पत्र बनाने वाले 25 विशेषज्ञों को हटा दिया है.

WATCH LIVE TV

Read More
{}{}