trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01844144
Home >>Uttarakhand

Rudraprayag: नन्‍हे बच्‍चों का सहारा बना यूट्यूब, खेल के मैदान में फतह कर बढ़ाया जिले का मान

Rudraprayag News: जनपद के इन नन्हे बच्चों की तारीफ आज पूरे प्रदेश में हो रही है. स्कूल में कोई खेल का मैदान नहीं होने पर बच्चों ने यूट्यूब से खेल की बारीकियां सीखी और जनपद स्तरीय प्रतियोगिता में जीत हासिल की. पढ़ें संघर्ष और सफलता की ये कहानी  

Advertisement
rudraprayag_news_File_photo
Stop
Sandeep Bhardwaj|Updated: Aug 28, 2023, 12:46 AM IST

Rudraprayag Gadwal News: यूट्यूब से सेल्फ स्टडी करने वाले छात्रों की सफलता के बारे में आपने जरूर सुना होगा. आज के समय में बच्चों के लिए यूट्यूब पढ़ने में बहुत मददगार भी साबित हो रहा है, लेकिन यहां कुछ ऐसे नन्हे बच्चों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने यूट्यूब से खेल की बारीकियां सीखी और पूरे प्रदेश में अपने विद्यालय का नाम रोशन किया. पूरे जनपद में हर कोई इन बच्चों की प्रतिभा को सलाम कर रहा है. इन बच्चों की मेहनत और जज्बे की कहानी सुन हर कोई इन बच्चों से मिलना चाहता है. 

खबर विस्तार से
उत्तराखंड के जनपद रुद्रप्रयाग के राजकीय प्राथमिक विद्यालय सारी के बच्चों की पूरे प्रदेश में चर्चा हो रही है. इन बच्चों ने मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन खेल छात्रवृत्ति योजना में जनपद स्तरीय प्रतियोगिता में अपने विद्यालय का नाम रोशन किया. इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाले बच्चों की उम्र 08 से 14 वर्ष है. सारी गांव का प्राथमिक विद्यालय के ऊंची पहाड़ी के ऊपर बना हुआ है. बच्चों को प्रत्येक दिन स्कूल जाने के लिए कठिन चढ़ाई चढ़नी होती है. विद्यालय पहाड़ी पर होने की वजह से यहां खेल का मैदान नहीं है. विद्यालय की प्रधानाध्यापिका महेशी चौधरी औऱ अध्यापक कुंवर सिंह विष्ट एंव प्रशिक्षु शिक्षक जगदीप भारद्वाज ने मिलकर बच्चों का मनोबल बढ़ाया और बच्चों को इस प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने के लिए प्रेरित किया. इन नन्हें बच्चों ने यूट्यूब की मदद से खेल की बारिकियां सीखी और मेहनत में जुट गए. बच्चों की इस मेहनत का परीणाम ये निकला की इन बच्चों ने जनपद में अपने छोटे से विद्यालय का नाम रोशन किया.  

ये खबर भी पढ़ेंPrasad: जानें किस देवता को चढ़ता है कौन सा प्रसाद, भूल से भी न लगाएं गलत भोग

मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना से मिलेगी लाभ 
प्रदेश सरकार के द्वारा उदीयमान खिलाड़ियों को खेल कौशल विकास के लिए मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना शुरू की गई है. सरकार का कहना है कि इस योजना से खिलाड़ी और मनोयोग से खेलों में प्रतिभाग करेंगे और भविष्य के लिए बेहतर खिलाड़ी भी तैयार किए जाएंगे. प्रदेश में हर साल इस प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है. इस प्रतियोगिता में 08 से 14 साल तक के छात्र प्रतिभाग कर सकते हैं. 

चयनित खिलाडियों को मिलेगी छात्रवृति  
CM Udyman Khiladi Upgradation Scheme को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य उत्तराखंड में बाल खिलाड़ियों की खेल प्रतिभा को बढ़ावा देना है. इस योजना के तहत प्रदेश के 8 से 14 साल के उभरते हुए 3900 खिलाड़ियों को हर महीने 1500 रुपए की छात्रवृत्ति देकर प्रोत्साहित किया जाएगा. यह 3900 खिलाड़ी प्रदेश के सभी जिलों से चयन किए जाएंगे जिनमें प्रत्येक जिले से 150 बालक एवं 150 बालिकाएं को चुना जाएगा. मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना 2023 के द्वारा प्रदेश की छिपी हुई बाल खेल प्रतिभाओं को निखारा जा सकेगा. जिससे बाल खिलाड़ियों का उज्जवल भविष्य का रास्ता बनेगा. इसके अलावा प्रदेश के अन्य बच्चे भी इस योजना से प्रेरित होकर खेल क्षेत्र से जुड़ेंगे. जिससे राज्य में खेलों को एक बड़े स्तर पर बढ़ावा मिलेगा. 

Watch: जानें इस सप्ताह कैसी रहेगी ग्रहों की चाल, कन्या, वृश्चिक और धनु राशि वालों की किस्मत करेगी कमाल

Read More
{}{}