trendingPhotos1209861/india/up-uttarakhand/uputtarakhand
PHOTOS

घूमने का बना रहे हैं प्लान, तो उत्तराखंड की इन 5 जगहों को ट्रैवलिंग लिस्ट में जरूर करें शामिल

top tourist places: उत्तराखंड देश के सबसे खूबसूरत राज्यों में एक है, जहां हिल स्टेशन के साथ हिंदू धर्म के कई पवित्र तीर्थ स्थान भी हैं. यहां की सुंदरता को देखने लाखों की संख्या में पर्यटक यहां पहुंचते हैं. आप भी देखिए उत्तराखंड की खूबसूरती को बयां करती ये  photos......

Advertisement
1/5
मसूरी
मसूरी

मसूरी को 'क्वीन ऑफ द हिल्स' के नाम से भी जाना जाता हैं. समुद्र तल से लगभग 7000 फीट की ऊंचाई पर स्थित ये शहर पर्यटकों के लिए स्वर्ग से कम नहीं.

 

2/5
नैनीताल
नैनीताल

नैनीताल पहाड़ियों के बीच में स्थित एक खूबसूरत पर्वतीय स्थल है, जिसे 'नैनी झील' के नाम से भी जाना जाता है. प्राकृतिक सुंदरता और झीलों के इस शहर की खूबसूरती पर्यटकों का मन मौह लेती है. 

3/5
ऋषिकेश
ऋषिकेश

ऋषिकेश गंगा नदी के साथ-साथ हिमालय की करीब कई प्राचीन मंदिरों के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध हैं. इसे एडवेंचर स्पोर्ट्स के रूप में विकसित किया गया है, जहां आप वाटर राफ्टिंग, फ्लाइंग फॉक्स, माउंटेन बाइकिंग, बंजी जंपिंग जैसी एक्टिविटीज का मजा ले सकते हैं. 

4/5
केदारनाथ
केदारनाथ

केदारनाथ अपने प्राचीन शिव मंदिर के लिए प्रसिद्ध है. ग्लेशियर और केदारनाथ की चोटियों से घिरा यह मंदिर अपनी खूबसूरती के लिए विश्वविख्यात है. बर्फ की चोटियों को साथ अनगिनत पर्वतमालाएं आपका मन मोह लेगी. 

5/5
बद्रीनाथ
बद्रीनाथ

बद्रीनाथ हिंदूओं के चार धामों में से एक तीर्थ स्थल हैं, जो भगवान विष्णु को समर्पित है. इसका उल्लेख वेदों में भी मिलता है. हर साल लाखों की संख्या में श्रद्धालु यहां दर्शन के लिए पहुंचते हैं. 





Read More