trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01211502
Home >>Uttarakhand

चारधाम यात्रा 2022: तीर्थयात्रियों को नहीं मिलेगी गंदगी, शहरी विकास मंत्री ने धार्मिक स्थलों की साफ-सफाई को लेकर दिए ये निर्देश

शहरी विकास विभाग के मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने पिरान कलियर नगर पालिका क्षेत्र में रात्रिकाल में सफाई व्यवस्था न किए जाने पर नाराजगी व्यक्त की. उन्होंने सभी नगर निकायों को निर्देशित करते हुए कहा कि धार्मिक स्थलों के आसपास सफाई व्यवस्था का विशेष ध्यान रखा जाए.

Advertisement
चारधाम यात्रा 2022: तीर्थयात्रियों को नहीं मिलेगी गंदगी, शहरी विकास मंत्री ने धार्मिक स्थलों की साफ-सफाई को लेकर दिए ये निर्देश
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Jun 07, 2022, 06:57 PM IST

देहरादूनः शहरी विकास विभाग के मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने शहरी विकास विभाग के अंतर्गत संचालित विभिन्न योजनाओं के संबंध में वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से समीक्षा बैठक की. बैठक में चारधाम यात्रा रूट पर पड़ने वाले 27 शहरों, गंगा नदी के तट पर पड़ने वाले 15 नगरों सहित सभी नगर निकायों में सफाई व्यवस्था, स्थाई और अस्थाई शौचालयों की स्थिति, नाले की सफाई, दवा छिड़काव, पेयजल व्यवस्था आदि स्थितियां जानी और इस पर आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए गए.

केदारनाथ में साफ-सफाई रखने के दिए निर्देश 
सचिवालय स्थित विश्वकर्मा भवन के पंचम तल वीरभद्र सिंह गढ़वाली सभागार में समीक्षा बैठक आयोजित हुई. सर्वप्रथम शहरी विकास मंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आयोजित मन की बात कार्यक्रम में केदारनाथ में गंदगी को लेकर किए गए जिक्र के संबंध में संबंधित ईओ से वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए जानकारी जुटाई.

ईओ को केदारनाथ के आसपास पूरी तरह से साफ-सफाई बनाए रखने के निर्देश दिए. कहा कि इसकी वीडियो बनाकर उच्चाधिकारियों को भेजें. मंत्री ने इसी तरह बद्रीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री धामों के ईओ से स्थिति जानी, जो संतोषजनक पाई गई.

गुणों का भंडार है आंवला, रोजाना सेवन से सुधरेगी आंखों की सेहत, बॉडी को मिलेगा आकर्षक शेप

चमोली नगर पालिका ईओ ने लिया सफाई का जायजा
चमोली नगर पालिका के ईओ द्वारा प्लास्टिक, पॉलीथिन को बंद करने, बरसात को देखते हुए नालियों को पूर्ण रूप से साफ किए जाने पर प्रशंसा जाहिर की. इसी तरह क्रमवार रुद्रप्रयाग, पौड़ी, बड़कोट, श्रीनगर, रूड़की, हरिद्वार, ऋषिकेश, देहरादून, लंढौरा, मंगलौर, इमली खेड़ा, सेलाकुई, मसूरी, विकासनगर, झबरेड़ा, हरबटपुर, डोईवाला सहित सभी निकायों में सफाई व्यवस्था, शौचालयों, दवा छिड़काव की स्थिति जानी गई.

तीन शिफ्टों में सफाई करने के दिए निर्देश
बैठक के दौरान मंत्री अग्रवाल ने पिरान कलियर नगर पालिका क्षेत्र में रात्रिकाल में सफाई व्यवस्था न किए जाने पर नाराजगी व्यक्त की. उन्होंने मौके पर सभी नगर निकायों को निर्देशित करते हुए कहा कि धार्मिक स्थलों के आसपास सफाई व्यवस्था का विशेष ध्यान रखा जाए. सभी जगह तीन शिफ्टों में सफाई की जाएं. कूड़ा उठान का कार्य रात्रिकाल में किया जाए, जिससे अगले दिन लोगों को नगर साफ दिखाई दें.

IRCTC लाया है मथुरा-वृंदावन घूमने बेहद ही मौका, सस्ते में करें दर्शनीय स्थलों की यात्रा 

मानसून से पहले नालियों को साफ करें
मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने सख्त लहजे में सभी नगर निगम के नगर आयुक्तों, नगर पालिका परिषद और नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारियों को निर्देशित किया. उन्होंने कहा कि दवा छिड़काव के बावजूद जिस भी निकाय में डेंगू जैसी बीमारी फैलेंगी, इसके लिए निकाय के अधिकारी जिम्मेदार होंगे. उन्होंने कहा कि छिड़काव में दवा की मात्रा पर्याप्त हो. मंत्री अग्रवाल ने सभी अधिकारियों को कहा कि मानसून से पहले नालियों को साफ किया जाएं.

इस मौके पर अपर मुख्य सचिव आनंद वर्द्धन, प्रभारी सचिव विनोद कुमार सुमन, निदेशक ललित मोहन रयाल, विभिन्न नगर निगमों के नगर आयुक्त, नगर पालिका और नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारी वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए जुड़े.

WATCH LIVE TV

Read More
{}{}