trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01285866
Home >>Uttarakhand

खुशखबरी! अब यात्री रोपवे से पहुंच सकेंगे केदारनाथ धाम, जल्द CM Dhami करेंगे शिलान्यास

Rope way In Baba Kedarnath Dham And Hemkund sahib: केदारनाथ धाम की यात्रा को सुगम बनाने के लिए रोपवे का शिलान्यास किया जाएगा. इससे आसानी से श्रद्धालु केदारनाथ पहुंच सकेंगे. सीएम पुष्कर सिंह धामी का कहना है कि रोपवे का डीपीआर तैयार हो चुका है. 

Advertisement
खुशखबरी! अब यात्री रोपवे से पहुंच सकेंगे केदारनाथ धाम, जल्द CM Dhami करेंगे शिलान्यास
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Aug 03, 2022, 02:36 AM IST

राम अनुज/देहरादून: केदारनाथ धाम की यात्रा पर जाने वाले यात्रियों के लिए बेहद अच्छी खबर है. बाबा केदारनाथ धाम (Baba Kedarnath Dham) के लिए जल्द रोपवे का शिलान्यास होने जा रहा है. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Pushkar Singh Dhami) ने ऐलान किया है कि हेमकुंड साहिब (Hemkund Sahib) के लिए भी रोपवे (Rope Way) का शिलान्यास किया जाएगा.

सीएम का कहना है कि लगातार श्रद्धालुओं की तादाद केदारनाथ धाम में बढ़ रही है. ऐसे में अभी दो तरह से ही श्रद्धालु वहां पहुंचते हैं. पहला श्रद्धालुओं का जत्था पैदल मार्ग से केदारनाथ पहुंचता है. वहीं, कुछ श्रद्धालु हेलीकॉप्टर के जरिए पहुंचते हैं. अब आने वाले समय में रोपवे की व्यवस्था होने जाने से यात्रियों को काफी सहूलियत हो जाएगी.

केदारनाथ धाम की यात्रा होगी और भी सुगम
दरअसल,  केदारनाथ धाम की यात्रा को सुगम बनाने के लिए तीसरे विकल्प के तौर पर रोपवे का शिलान्यास किया जाएगा. इससे आसानी से श्रद्धालु केदारनाथ पहुंच सकेंगे. सीएम पुष्कर सिंह धामी का कहना है कि रोपवे का डीपीआर तैयार हो चुका है और जल्द ही यह बनकर तैयार हो जाएगा. दरअसल, भारी तादाद में श्रद्धालु केदारनाथ धाम बिना किसी परेशानी के पहुंच सकेंगे, उस दिशा में सरकार लगातार बेहतर कदम उठा रही है.

Varanasi News: ऐसा क्या हुआ जो फंदे से लटक गया मासूम छात्र, क्या मरने के बाद मिलेगा न्याय?

हेमकुंड साहिब में किया जाएगा रोपवे का शिलान्यास 
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का कहना है कि हेमकुंड साहिब के लिए भी अब रोपवे तैयार किया जा रहा है. क्योंकि जिस तरह से श्रद्धालुओं की तादाद हेमकुंड साहिब में भी आ रही है. उसके मद्देनजर यात्रा को सुगम बनाने के लिए काम किया जा रहा है. आने वाले दिनों में दोनों तीर्थ स्थानों केदारनाथ  धाम और हेमकुंड साहिब में रोपवे का शिलान्यास किया जाएगा.

मुख्यमंत्री का कहना है कि इस साल चार धामों की यात्रा में 29 लाख से अधिक श्रद्धालु दर्शन के लिए आए हैं. उत्तराखंड में चार धाम की यात्रा में जिस तरह से श्रद्धालुओं की तादाद में इजाफा हुआ है, उसके मद्देनजर बुनियादी व्यवस्थाओं को विकसित करने की दिशा में सरकार काम कर रही है. 

अन्य पौराणिक मार्गों के बारे में भी चल रहा विचार मंथनः सीएम 
सीएम पुष्कर सिंह धामी का कहना है कि आने वाले दिनों में बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री धाम की सुविधाओं को विकसित करने के लिए सरकार और भी कई प्रोजेक्ट्स पर काम करेगी. उनका कहना है कि केदारनाथ धाम में जिस तरह से श्रद्धालु पहुंच रहे. ऐसे में सरकार कई तरह का कदम उठाने जा रही है, ताकि श्रद्धालु आसानी से इन तीर्थ स्थानों में पहुंच सके. सीएम का कहना है कि उत्तराखंड सरकार प्रदेश के अन्य पौराणिक मार्गों के बारे में भी विचार मंथन कर रही है.

Akhilesh Yadav को लेकर बोले Arun Rajbhar,'कोई चुनाव तो गंभीरता से लड़ लेते, राजनीतिक अपरिपक्वता फिर सामने आ गई'

WATCH LIVE TV

Read More
{}{}