trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01999082
Home >>यूपी एवं उत्‍तराखंड

Uttarakhand: बागेश्वर में 25 लोगों ने की घर वापसी, ईसाई छोड़ हिंदू धर्म अपनाया

उत्तराखंड के बागेश्वर जिले में धर्म परिवर्तन से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आई है. यहां बागेश्वर के कपकोट के पोलिंग गांव में ईसाई धर्म से जुड़े चार परिवारों ने धर्मांतरण कर हिंदू धर्म अपना लिया है.

Advertisement
Uttarakhand Bageshwar Conversion Case
Stop
Zee News Desk|Updated: Dec 07, 2023, 04:04 PM IST

Uttarakhand Conversion Case: उत्तराखंड के बागेश्वर जिले में धर्म परिवर्तन से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आई है. यहां बागेश्वर के कपकोट के पोलिंग गांव में ईसाई धर्म से जुड़े चार परिवारों ने धर्मांतरण कर हिंदू धर्म अपना लिया है. इस दौरान विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल के कार्यकर्ता मौजूद रहे. 

सनातन धर्म के बारे में दी जानकारी
पोलिंग गांव के कालभैरव मंदिर में कार्यक्रम आयोजित हुआ, जिसमें चार परिवार शामिल हुए. इस दौरान 25 सदस्यों ने अपनी स्वेच्छा से हिंदू धर्म अपनाया. इसके बाद सरयू तट पर उनका मुंडन संस्कार किया गया. सरयू का जल लेकर सभी ने गायत्री मंत्र का जाप किया. पंडितों ने मंत्रोच्चारण कर उन्हें सनातन धर्म की मान्यता और भव्यता के बारे में जानकारी दी. 

विहिप के जिलाध्यक्ष कैलाश गढ़िया के अनुसार, सभी परिवार अनुसूचित जाति से थे. चारों परिवार के पूर्वजों ने करीब चार पीढ़ी पहले ईसाई धर्म अपना लिया था. सभी की हिंदू धर्म में विधि विधान से वापसी कराई गई. उन्होंने कहा कि सभी सदस्यों ने स्वेच्छा से घर वापसी की है. 

गढ़िया ने कहा कि सभी परिवारों के उज्ज्वल भविष्य की कामना की. उन्होंने बताया कि धर्मांतरण करने वाले सभी लोग पूर्व में हिंदू ही थे, लेकिन कुछ धर्म विरोधियों के संरक्षण में आने के कारण राह भटक गए थे. जिले में ऐसे ही अन्य परिवारों तक भी संगठन जाएगा. उन्हें भी घर वापसी के लिए प्रेरित किया जाएगा. 

Ayodhya Ram Mandir: रामलला प्राण प्रतिष्ठा समारोह में VVIP मेहमानों को भी बेरोकटोक एंट्री नहीं, करना पड़ेगा ये काम

यूपी मंत्रिमंडल में शामिल होंगे 4 चेहरे!, आज दिल्ली में होगी हाईकमान से मिलेंगे सीएम योगी

Read More
{}{}