trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01814294
Home >>Uttar Pradesh

Lucknow News: यूपी में मनाया जाएगा 'मेरी माटी मेरा देश', प्रदेश का हर नागरिक लेगा शपथ

Lucknow News: यूपी में स्वतंत्रता दिवस से पहले 'मेरी माटी मेरा देश' अभियान की तैयारियां जोरों-शोरों पर हैं. बता दे कि हर एक भारत देश के नागरिक के अंदर देश प्रेम की भावना को जगाने के लिए यह कार्यक्रम बड़े स्तर पर देश भर में मनाया जा रहा है. 

Advertisement
Lucknow News: यूपी में मनाया जाएगा 'मेरी माटी मेरा देश', प्रदेश का हर नागरिक लेगा शपथ
Stop
Ajeet Singh|Updated: Aug 07, 2023, 05:16 PM IST

अजीत सिंह/लखनऊ: स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पूरे देशभर में 'मेरी माटी मेरा देश' अभियान मनाया जा रहा है. इसी बीच यूपी सरकार भी अब इस अभियान को प्रदेश में काफी बड़े पैमाने पर करने जा रही है. बताया जा रहा है कि अभियान की पूरी तैयारियां पूरी हो चूकी हैं. बता दें कि इस अवसर पर एक विशाल कलश यात्रा भी निकाली जाएगी.  

पंचायत से लेकर जनपद कार्यक्रम में जुड़ेंगे लोग 
इस कार्यक्रम के तहत पंचायत स्तर से लेकर जनपद स्तर तक अलग अलग कार्यक्रमों के द्वारा लोगों को जोड़ा जाएगा. कार्यक्रम में अमृत कलश यात्रा प्रदेश के हर गांव, हर शहर की मिट्टी को लखनऊ और दिल्ली में आजादी के अमृत वर्ष की स्मृति के साथ सग्रहीत किया जाएगा.

गांवों से लेकर शहर तक लोग लेंगे शपथ  
सीएम योगी की मंशा के अनुरूप,स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित इन कार्यक्रमों की शुरुआत 9 अगस्त से वृहद स्तर पर होगी और पहले चरण में 'पंच प्रण' के जरिए स्वाधीनता की अलख पूरे प्रदेश में जगाई जाएगी. यह आयोजन कितना वृहद होगा इसका अनुमान इसी बात से लगाया जा सकता है कि प्रदेश के सभी गांवों से लेकर सरकारी कार्यालयों, विद्यालयों, महाविद्यालयों, निगमों समेत औद्योगिक व व्यवसायिक प्रतिष्ठानों में भी सभी लोग'पंच प्रण' से संबंधित शपथ लेंगे. 

लखनऊ दिल्ली ले जाई जाएगी हर गांव की मिट्टी
ग्रामों,पंचायतों से मिट्टी-कलश अमृत यात्रा का शुभारंभ करते हुए ब्लॉक स्तर पर 16 से 20 अगस्त तक पहुंचाया जाएगा. एकत्रित कलशों में से एक-एक कलश प्रति ग्राम पंचायत प्रदेश की राजधानी लखनऊ तथा देश की राजधानी नई दिल्‍ली में आयोजित राज्य स्तर,राष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रमों तक चयनित श्रेष्ठ प्रतिभागियों के माध्यम से पहुंचाया जाएगा. इन्हें फिर देश एवं प्रदेश के सभी हिस्सों से एकत्रित की गई इस मिट्टी को अमृत वाटिका उद्यान विकसित करने के लिए उपयोग किया जायेगा. इस अमृत वाटिका में स्वदेशी प्रजातियों के 75 वृक्षों के लिए पौधारोपण किया जायेगा. 

Agra: शिवमंदिर में हुआ बड़ा हादसा, भरभरा कर गिरी मंदिर की छत, मलबे में दबे दर्शनार्थी

Read More
{}{}