trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01566118
Home >>Kaam ki khabar

योगी सरकार ने शुरू की परिवार आईडी स्कीम, बिना राशन कार्ड वाले घर बैठें करें अप्लाई, और भी कई फायदे

 Parivar ID Scheme in  Uttar Pradesh : हरियाणा में परिवार आईडी योजना की सफलता के बाद उत्तरप्रदेश की योगी सरकार भी इस पर तेजी से काम शुरू कर दिया है. आइए जानते हैं क्या है ये स्कीम.

Advertisement
योगी सरकार ने शुरू की परिवार आईडी स्कीम, बिना राशन कार्ड वाले घर बैठें करें अप्लाई, और भी कई फायदे
Stop
Arvind Kumar |Updated: Feb 10, 2023, 03:18 PM IST

लखनऊ: योगी सरकार ने एक ही पहचान पर सभी सरकारी योजनाओं का लाभ प्रदेश की जनता को दिलाने के लिए परिवार आईडी योजना शुरू की है. परिवार आईडी-एक परिवार एक पहचान वेबसाइट के जरिये ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है. इसके जरिये आसानी से सरकारी योजनाओं का फायदा लिया जा सकता है. योजना के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में रहने वाले जिन भी परिवारों के पास राशन कार्ड नहीं है, वह इसके जरिये सरकारी योजनाओं का फायदा उठा सकते हैं. मुफ्त और सस्ता राशन भी इसी पोर्टल के जरिये परिवारों को मिलेगा. दरअसल आज भी कई परिवार ऐसे हैं जिनके पास राशन कार्ड नहीं है, प्रदेश की योगी सरकार ऐसे परिवारों को खाद्य सुरक्षा गारंटी के दायरे में लाना चाहती है. इस पोर्टल की मदद से ऐसे परिवार अपनी परिवार आईडी बनवा सकेंगे, इससे उन्हें मुफ्त अनाज योजना का लाभ मिल सकेगा. 

डेटाबेस तैयार करने में मिलेगी मदद

योजना के प्रावधानों के अनुसार उत्तर प्रदेश के जिन परिवारों के पास राशन कार्ड है, उनका राशन कार्ड परिवार आईडी होगी. अन्य के लिए इस पोर्टल के जरिए आईडी दी जाएगी. एक परिवार एक पहचान योजना के सभी परिवारों को एक यूनिक पहचान दी जाएगी. परिवार आईडी पोर्टल की वजह से प्रदेश के परिवारों का लाइव व्यापक डेटाबेस भी विकसित होगा.

यह भी पढ़ें: Uttarakhand bandh : उत्तराखंड के खटीमा देहरादून समेत कई जिलों में सड़कों पर दिखा आक्रोश, बेरोजगारों पर लाठीचार्ज के खिलाफ बंद का व्यापक असर

ये हैं लाभ
मौजूदा समय में प्रदेश में लगभग 3.6 करोड़ परिवार और 15 करोड़ आधार प्रमाणित राशन कार्ड धारक उपलब्ध हैं. उनका राशन कार्ड नंबर उनका परिवार आईडी होगा और वे पंजीकरण पोर्टल का उपयोग करके इसकी जांच कर सकते हैं. इस आईडी से परिवार के किसी एक सदस्य द्वारा जाति निवास प्रमाण पत्र आदि हासिल करने के बाद परिवार के अन्य सदस्यों द्वारा आवेदन करने की स्थिति में आसानी से बिना किसी परेशानी के सर्टिफिकेट उपलब्ध होगा.

UP GIS 2023: परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने कहा- लक्ष्य से भी ज्यादा निवेश के प्रस्ताव मिले

Read More
{}{}