trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01773697
Home >>Uttar Pradesh

Bhadohi:भदोही में बनेगा विश्व का सबसे ऊंचा शिवलिंग, जमीन में 40 फीट नीचे से आकाश को छूता दिखाई देगा

Bhadohi: यूपी का भदोही आध्यात्मिक पर्यटन के क्षेत्र में दुनिया भर में पहचान बनाने वाला है. यहां विश्व का सबसे बड़ा शिवलिंग स्थापित किया जा रहा है. आइए जानते हैं इस शिवलिंग की क्या खास बात होंगी.

Advertisement
Highest Shivling in Bhadohi
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Jul 12, 2023, 11:54 AM IST

रमेश चंद मौर्य/भदोही : उत्तर प्रदेश जिले में स्थित सुंदरवन में विश्व की सबसे बड़ी शिवलिंग दो साल में स्थापित कराये जाने का दावा किया जा रहा है. शिवलिंग के नक्शे का अनावरण राम जन्मभूमि अयोध्या तीर्थ क्षेत्र के महासचिव चंपत राय ने किया है. बताया जाता है कि जो शिवलिंग का निर्माण होगा, वह 180 फीट चौड़ाई में रहेगा. जमीन की सतह से यह 117 फीट ऊंचा शिवलिंग होगा. जमीन से 40 फीट नीचे तक शिवलिंग का आकार जाएगा. निर्माण कार्य से जुड़े लोगों का कहना है कि यह विश्व की सबसे बड़ी शिवलिंग होगा.

भदोही जनपद के सुंदरवन में चेन्नई की एक कंपनी को विशाल शिवलिंग के निर्माण का कार्य सौंपा गया है. शुरुआत में शिवलिंग स्थापित करने के लिए खुदाई का कार्य चालू हो गया है. सोमवार से विधि-विधान से शिवलिंग के नक्शे का अनावरण चंपत राय के द्वारा किया गया. निर्माण कार्य करा रही राजलक्ष्मी मंदा के मुताबिक यह शिवलिंग विश्व की सबसे बड़ा शिवलिंग होगा.

उन्होंने बताया कि जो बाहरी शिवलिंग होगा, उसकी चौड़ाई 180 फीट रहेगी जबकि ऊंचाई जमीन से 117 फीट की होगी. यह जमीन के नीचे 40 फीट होगा. उन्होंने कहा कि इस शिवलिंग के अंदर जो गर्भ गृह रहेगा उसमें 9 टन वजनी और 9 फीट ऊंचाई का शिवलिंग भी स्थापित होगा. 2 साल में इस कार्य को पूरा होने का भरोसा जताया जा रहा है. 

यह भी पढ़ें: Chandra Grahan 2023: इस दिन लगेगा का साल का दूसरा चंद्र ग्रहण, जानें भारत में दिखेगा या नहीं

मंदिर की अधिष्ठाता राजलक्ष्मी मंदा ने कहा कि यह गर्व का क्षण है. चेन्नई की कंपनी को इसके निर्माण की जिम्मेदारी सौंपी गई है. बीएचयू के इंजीनियर इस जगह से जुड़े शोध कार्य को संपन्न करेंगे. माना जा रहा है इस शिवलिंग की स्थापना के साथ ही जिले के आध्यात्मिक पर्यटन को नई पहचान मिलेगी. दूर-दूर से श्रद्धालु यहां आया करेंगे.

Horrifying Videos Of Overflowing: ब्यास नदी का रौद्र रूप, तिनके की तरह बही कार

Read More
{}{}