trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01673720
Home >>Uttar Pradesh

Lakhimpur Kheri:मन की बात सम्मेलन में शामिल महिला ने बेटे को जन्म दिया, 100वें एपिसोड का प्रसारण कल

Mann Ki Baat: लखीमपुर खीरी की रहने वाली इस महिला ने स्व सहायता समूह के जरिए कुछ ऐसा काम किया कि पीएम ने मन की बात में उसका उल्लेख किया था. इसी कड़ी में उन्हें दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में आमंत्रित किया गया था. कार्यक्रम के दिन ही उनके घर में खुशियों की किलकारी गूंजी. आइए जानते हैं क्या है पूरा वाक्या.

Advertisement
Lakhimpur Kheri:मन की बात सम्मेलन में शामिल महिला ने बेटे को जन्म दिया, 100वें एपिसोड का प्रसारण कल
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Apr 29, 2023, 07:23 PM IST

लखीमपुर खीरी : नई दिल्ली में मन की बात कार्यक्रम की 100वीं कड़ी को लेकर आयोजित राष्ट्रीय सम्मेलन में शिरकत करने पहुंची उत्तर प्रदेश के एक स्वयं सहायता समूह की सदस्य पूनम देवी ने एक बच्चे को जन्म दिया है.पूनम बुधवार को विज्ञान भवन में आयोजित सम्मेलन में विशेष रूप से आमंत्रित किए गए लोगों में शामिल थीं. प्रधानमंत्री मोदी ने 'मन की बात' कार्यक्रम के एक एपिसोड में लखीमपुरी खीरी के पास के एक स्वयं सहायता समूह की सदस्य के तौर पर उनके काम का जिक्र किया था.

एक अधिकारी ने बताया कि सम्मेलन के दौरान पूनम को विज्ञान भवन में प्रसव पीड़ा हुई और उन्हें राम मनोहर लोहिया अस्पताल ले जाया गया, जहां उन्होंने एक स्वस्थ बच्चे को जन्म दिया. लखीमपुर खीरी में स्वयं सहायता समूह केले के तने से फाइबर का उपयोग करके हैंडबैग, चटाई और अन्य वस्तुएं बनाता है. इसके जरिये न केवल गांव की महिलाओं को अतिरिक्त आय होती है बल्कि वे अपशिष्ट को घटाने में भी मदद करती हैं. पूनम, आमंत्रित किए गये उन 100 अतिथियों में शामिल थी, जिनके असाधारण योगदान के लिए उनके नाम का उल्लेख प्रधानमंत्री ने 'मन की बात' की पिछली कड़ियों में किया था.

 यह भी पढ़ें: UP nagar Nikay Chunav:निकाय चुनाव में पार्टी विरोधी काम करने वाले होंगे बाहर, झांसी में BJP प्रदेश अध्यक्ष की चेतावनी

'मन की बात' की 100वीं कड़ी का जश्न मनाने के लिए इस एक दिवसीय सम्मेलन का विज्ञान भवन में आयोजन किया गया था. इस सम्मेलन का उद्घाटन उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने किया. इस कार्यक्रम में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर शामिल थे. 'मन की बात' की 100वीं कड़ी का प्रसारण रविवार को होगा.

WATCH: भोले की नगरी में जनता जनार्दन किस पर होगी मेहरबान, देखें वाराणसी में बोट पर 'वोट' की चर्चा

Read More
{}{}