trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand02039583
Home >>Uttar Pradesh

बहुत मॉडल न बनों जाड़े में लगाओ गरम सरसों तेल, सर्दी पास नहीं फटकेगी

Health tips for winter: कथित मॉर्डन लोग दादा-दाजी के जमाने के इन नुस्खों से मुंह मोड़ लेते हैं. लेकिन ध्यान रहे जान है तो जहान है. जब सेहतमंद रहोगे तभी फैशन और ब्यूटी टिप्स काम आएंगे. इसलिए चुप मारके ठंड लगने पर सरसों के तेल का इस्तेमाल शुरू कर दें. 

Advertisement
बहुत मॉडल न बनों जाड़े में लगाओ गरम सरसों तेल, सर्दी पास नहीं फटकेगी
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Jan 02, 2024, 08:23 AM IST

Mustard oil use in Winter : ऐसा लग रहा है जैसे सर्दी इस साल कुछ करके ही मानेगी. रजाई से पैर बाहर हुआ नहीं कि मानो हवा चिंगारी का काम कर रही है. जाहिर है ठंड जब अपने पूरे शबाब पर है तो जरा सी लापरवाही में कांड होना तय है. यही वजह है कि अगल-बगल जिसे देखो नाक बहाता नजर आ रहा है. इस समय फ्लू, वायरल बुखार, त्वचा पर चकत्ते जैसी समस्याएं आम हो गई हैं.

इन समस्याओं से यदि निजात चाहते हैं तो घरेलू उपाय बड़ा कारगर है. हालांकि बहुत से कथित मॉर्डन लोग दादा-दाजी के जमाने के इन नुस्खों से मुंह मोड़ लेते हैं. लेकिन ध्यान रहे जान है तो जहान है. जब सेहतमंद रहोगे तभी फैशन और ब्यूटी टिप्स काम आएंगे. इसलिए चुप मारके ठंड लगने पर सरसों के तेल का इस्तेमाल शुरू कर दें. 

हर घर में इस्तेमाल होने वाला सरसों का तेल बहुत गुणकारी है. इसे खाने से ना सिर्फ कुछ सामान्य बीमारियों से राहत मिलती है बल्कि कुछ गंभीर बीमारियों से भी निजात मिलती है. हां, ठंडे की जगह गुनगुने सरसों के तेल से मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है. ठंड में सरसों का तेल इस्तेमाल करने से कई फायदे होते हैं.

सरसों तेल में मौजूद है यह पोषक तत्व

हम हवा हवाई में सरसों के तेल को फायदेमंद नहीं बता रहे हैं. इसमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड के साथ-साथ ओमेगा-6 फैटी एसिड, पॉलीअनसेचुरेटेड फैट, विटामिन ई और मिनरल्स जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. यह कई बीमारियों में हमारे लिए फायदेमंद होते हैं. 

सर्दी, खांसी और फ्लू से बचाए
जाड़े में सर्दी की समस्या लगभग सबको हो जाती है. ऐसे में सरसों के तेल से मालिश करने से छाती में जमा कफ से राहत मिलती है. बलगम भी बाहर निकल जाता है. इसके लिए आपको नाक बंद होने पर गर्म पानी में सरसों का तेल डालकर भाप लेना होगा. इसके अलावा सरसों के तेल में लहसुन की कुछ कलियां डालकर कुछ देर तक पकाएं और फिर किसी डिब्बे में भरकर रख लें और रोज रात को सोने से पहले इसकी कुछ बूंदें अपनी नाक में डालें. सर्दी से बहुत जल्दी राहत मिल सकती है.

दिल का दोस्त
सरसों के तेल में मौजूद ओमेगा थ्री फैटी एसिड, ओमेगा 6 फैटी एसिड, मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड इस्केमिक दिल से जुड़ी बीमारियों को पचास फीसदी तक कम करते हैं. इसलिए हमेशा अपना खाना सरसों के तेल में तड़का लगाकर बनाएं. इसके साथ ही भर्ता या सलाद में भी इसे थोड़ा सा खाना दिल के लिए फायदेमंद होता है.
गठिया का दुश्मन
गुनगुने सरसों के तेल से मालिश करने से रक्त संचार बेहतर होता है और गठिया से भी राहत मिलती है. इसमें मौजूद पोषक तत्व हाथ-पैरों की सूजन को कम करने में मदद करते हैं.

कैंसर से राहत पाएं
शोध में पाया गया है कि सरसों का तेल कैंसर कोशिकाओं को कम करने में मदद करता है, इसलिए अपने भोजन में सरसों के तेल का ही उपयोग करें. इसके अलावा इस तेल के इस्तेमाल से अस्थमा, खांसी और दांत दर्द से भी राहत मिलती है.

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

 

Read More
{}{}