trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01762084
Home >>Uttar Pradesh

कौन है वह महिला IPS, जिसने बुजुर्ग महिला के घर को कर दिया रोशन, विदेश से लौटकर की UPSC की तैयारी

IPS Anukriti Sharma :   बुलंदशहर से एक वीडियो वायरल हुआ था. इसमें एक बुलुर्ग विधवा महिला के घर को जिले की एसपी ने रोशन कर दिया था. एसपी ने बुजुर्ग के घर बिजली का कनेक्‍शन दिलाया था. बुलंदशहर की एसपी द्वारा किए गए इस काम को सोशल मीडिया पर खूब सराहा गया.

Advertisement
IPS Anukriti Sharma
Stop
Zee News Desk|Updated: Jul 01, 2023, 09:30 PM IST

IPS Anukriti Sharma : पिछले दिनों यूपी के बुलंदशहर से एक वीडियो वायरल हुआ था. इसमें एक बुलुर्ग विधवा महिला के घर को जिले की एसपी ने रोशन कर दिया था. एसपी ने बुजुर्ग के घर बिजली का कनेक्‍शन दिलाया था. बुलंदशहर की एसपी द्वारा किए गए इस काम को सोशल मीडिया पर खूब सराहा गया. तो आइये जानते हैं कौन हैं आईपीएस अनुकृति शर्मा और पढ़ाई-लिखाई के बारे में. 

आईपीएस अनुकृति शर्मा की गिनती यूपी में तेज तर्रार महिला अफसरों में होती है. दुर्दांत अपराधी भी उनसे कांपते हैं. हालांकि, देखने में आईपीएस अनुकृति शर्मा किसी अभिनेत्री से कम नहीं हैं. वह बेहद खूबसूरत हैं. आईपीएस अफसर अनुकृति शर्मा साल 2019 बैच की आईपीएस अफसर हैं. 

कोलकाता में भी पढ़ीं
अनुकृति ने जयपुर के इंडो भारत इंटरनेशनल स्कूल से 12वीं पास की है. इंटर पास करने के बाद अनुकृति ने इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च कोलकाता से BSMS ग्रेजुएशन किया है. ग्रेजुएशन के बाद अनुकृति ने यूजीसी नेट क्‍वालीफाई किया. इसके बाद आगे की पढ़ाई के लिए अमेरिका की यूनिवर्सिटी में मौका मिला. अमेरिका में पढ़ाई के दौरान ही उन्होंने यूपीएससी की तैयारी करने का मन बना लिया. 

कोचिंग नहीं की 
अनुकृति ने इसके लिए कोई कोचिंग ज्‍वॉइन नहीं की थी. सबसे खास बात कि इसके लिए उन्होंने कोई टेस्ट सीरीज भी ज्‍वॉइन नहीं की थी. उन्होंने सेल्फ स्टडी पर भरोसा किया. अनुकृति ने अपनी पूरी तैयारी इंटरनेट से ही की थी. अनुकृति का मानना है कि आपको किसी भी चीज के बारे में जानकारी लेनी हो तो आप इंटरनेट से आसानी से ले सकते हैं. 

चौथे प्रयास में मिली सफलता 
अनुकृति को एक IPS अफसर बनने के लिए उन्हें बहुत मेहनत करनी पड़ी. 5 साल में 4 अटेंप्ट देने के बाद उन्हें यह पद मिला. अनुकृति पहले तीन बार में इंटरव्यू राउंड तक पहुंचीं, लेकिन सेलेक्शन नहीं हुआ. साल 2017 में चौथी बार में अुनकृति का यूपीएससी में सेलेक्शन तो हुआ लेकिन पद आईपीएस का नहीं मिला.

WATCH: भीम आर्मी के चीफ चंद्रशेखर पर हमला करने वाले 4 आरोपी गिरफ्तार, अंबाला कोर्ट में करने जा रहे थे सरेंडर

Read More
{}{}