trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01204992
Home >>Uttar Pradesh

जानिए किस पोजिशन में सोने से होते हैं क्या-क्या फायदे, मिलता है कई बीमारियों से छुटकारा!


ज्यादातर लोगों को सोना की सही पोजीशन के बारे में जानकारी नहीं होती है और किन स्थितियों में सोने का क्या लाभ है, इसके बारे में नहीं जानते हैं. आइये जानते हैं अच्छी सेहत के लिए किस करवट सोना चाहिए?   

Advertisement
सांकेतिक फोटो. फोटो साभार गूगल
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Jun 01, 2022, 11:10 PM IST

नई दिल्ली: रोज की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम रोजाना थककर सोने रात को बिस्तर पर जाते हैं. लेकिन सोने की सही पोजिशन बेहद मायने रखती है. इसका असर हमारी सेहत पर भी पड़ता है. जहां कुछ लोग सीधा सोते हैं तो कुछ दाएं या बाईं करवट सोना पसंद करते हैं. जबकि कुछ लोग पेट के बल सोना पसंद करते हैं. लेकिन कई बार गलत पोजिशन में लेटने से तबीयत भी बिगड़ जाती है. आइए जानते हैं कि किस करवट सोने से फायदा होता है. 

1. कुछ लोगों को पेट के बल सोने की हैबिट होती है. लेकिन ऐसे सोना शरीर को नुकसान पहुंचाता है, क्योंकि पेट के बल सोने पर शरीर पर ज्यादा वजन पड़ता जिससे ह्रदय संबंधी बीमारियां होने का खतरा बना रहता है.

2. प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए बाईं करवट सोना बेहतर माना जाता है. इससे गर्भस्थ शिशु के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव नहीं पड़ता. इसके अलावा एड़ी, हाथों और पैरों में सूजन की समस्या भी नहीं होती.

3. अक्सर देखने को मिलता है कि ठीक तरीके से नहीं सोने की वजह से पेट में गैस जैसी समस्या होती है. लेकिन बाईं तरफ सोने से पेट का एसिड ऊपर की जगह नीचे की ओर ही जाता है, जिससे एसिडिटी और सीने की जलन नहीं होती है. 

4. पेट में कब्ज की समस्या में बाईं ओर सोने से राहत मिल सकती है. भोजन छोटी आंत से बड़ी आंत में बहुत आराम से पहुंचता है और सुबह पेट साफ होने में आसानी होती है.

5. बाईं तरफ करवट लेकर सोना शारीरिक स्वास्थ्य के लिहाज से बेहतर माना जाता है. इससे दिल पर अधिक दबाव नहीं पड़ता, और वह बेहतर तरीके से कार्य कर पाता है. 

6. डिनर के बाद लोग तुरंत ही सोने चले जाते हैं, ऐसे में आपको बाईं तरफ मुंह कर सोना फायदेमंद होगा. इससे आपका खाना धीरे-धीरे पचता है और बॉडी का तापमान अच्छा रहता है. दरअसल, शरीर ,के बाईं ओर पाचन तन्त्र होता है, और ह्रदय भी बाईं तरफ ही होता है. लेकिन इसके उल्टा जब कोई दाईं तरफ सोता हो तब भोजन जल्दी जल्दी पचता है जो शरीर के लिए काफी नुकसानदायक साबित होता है.

7. सोते वक्त तकिया लगाकर कभी सीधा नहीं सोना चाहिए, क्योंकि इसका असर सीधा आपके रीड की हड्डियों पर पड़ता है. वहीं अगर आप बाई औऱ मुंह करके सोते हैं तो ऐसे में आपकी रीड की हड्डियां सीधी रहती हैं और आपको किसी तरह की परेशानी नहीं होगी.

Disclaimer- इस आर्टिकल में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. हम इसकी पुष्टि नहीं करते. इन पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. 

Read More
{}{}