trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01536471
Home >>Uttar Pradesh

Brij Bhushan Sharan Singh : बृजभूषण शरण सिंह के बागी तेवरों से जब मायावती को गोंडा का नाम बदलने का फैसला वापस लेना पड़ा

Brij Bhushan Sharan Singh : उत्तर प्रदेश की कैसरगंज लोकसभा सीट से बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष हैं. कुश्ती में ओलंपिक और कॉमनवेल्थ में पदक ला चुके कई पहलवान उनके खिलाफ धरना प्रदर्शन कर रहे हैं.

Advertisement
Brij Bhushan Sharan Singh BJP MP WFI President
Stop
Amrish Kumar Trivedi|Updated: Jan 20, 2023, 09:50 AM IST

Brij Bhushan Sharan Singh News : बृजभूषण शरण सिंह पहलवानी से सियासत के अखाड़े में आए लेकिन राजनीति में भी उनके तेवर कायम रहे. 2004 का वो किस्सा काफी मशहूर है, जब तत्कालीन मुख्यमंत्री मायावती ने गोंडा का नाम बदलने का ऐलान किया तो सांसद बृजभूषण शरण सिंह खुलकर विरोध में आ गए. बृजभूषण ने हजारों लोगों के साथ सड़क पर लंबा विरोध प्रदर्शन किया औऱ जनता के भारी विरोध को देखते हुए बसपा सुप्रीमो को अपना फैसला वापस लेना पड़ा. 

बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह पर गंभीर आरोप

भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के अध्यक्ष और भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह पहलवानों के निशाने पर हैं. छह बार के सांसद बृज भूषण शरण सिंह मौजूदा समय में कैसरगंज लोकसभा सीट से सांसद हैं. पहलवान विनेश फोगाट ((Wrestler Vinesh Phogat) ने बृजभूषण शरण सिंह पर यौन उत्पीड़न के गंभीर आरोप लगाए हैं.पहलवान विनेश फोगाट का दावा है कि लखनऊ नेशनल कैंप में कई कोच महिला रेसलर का शोषण किया है. 

विनेश फोगाट के आरोप

विनेश ने यहां तक आरोप लगाया कि कैंप में कुछ महिला पहलवान हैं, जो WFI President के कहने पर पहलवानों से कांटैक्ट करती हैं. टोक्यो ओलंपिक के कांस्य पदक विजेता बजरंग पूनिया ने कहा कि महासंघ मनमाने ढंग से चलाया जा रहा है और जब तक डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष को हटाया नहीं जाता तब तक वे किसी अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में हिस्सा नहीं लेंगे. 

बीजेपी सांसद के थप्पड़ की गूंज

बृज भूषण शरण सिंह झारखंड की राजधानी रांची में कुछ साल पहले एक पहलवान को थप्पड़ मारने को लेकर सवालों के घेरे में आए थे.रांची में राष्ट्रीय कुश्ती चैंपियनशिप के वक्त गुस्से में तमतमाए बृजभूषण शरण सिंह ने मंच पर ही युवा पहलवान को थप्पड़ जड़ दिया. युवा पहलवान को थप्पड़ जड़ने का वीडियो भी जमकर वायरल हुआ था.

राज ठाकरे को अयोध्या में घुसने नहीं देंगे
महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना प्रमुख राज ठाकरे ने पिछले साल अयोध्या दौरे और रामलला भगवान श्रीराम के दर्शन करने का ऐलान किया था. इसके विरोध में बीजेपी सांसद ने खुलेआम बयान दिया और उन्हें अयोध्या में घुसने नहीं देने की धमकी दे डाली. अयोध्या में पोस्टर भी चर्चा में रहे. मनसे के महाराष्ट्र में उत्तर भारतीयों के विरोध को लेकर सिंह ने यह घोषणा की थी.

6 बार सांसद हैं बृजभूषण
गोंडा जिले में 1857 में जन्मे की पढ़ाई लिखाई राम मनोहर लोहिया विश्वविद्यालय से हुई थी.लेकिन पहलवानी का शौक उन्हें बचपन से था. बृजभूषण शरण सिंह 1991 में पहली बार लोकसभा चुनाव जीते. बृज भूषण ने फिर 1999, वर्ष 2004, वर्ष 2009, वर्ष 2014 और 2019 का लोकसभा चुनाव भी अलग-अलग संसदीय सीटों से जीता.वो वर्ष 2011 से भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष हैं और उनका तीसरा कार्यकाल भी खत्म होने वाला है. 

कई बार पाला बदला 
बृजभूषण शरण सिंह राजनीतिक पाला भी बदल चुके हैं. पहलवानी से सियासत में आए बृजभूषण 1988 में भाजपा में आए थे और 1991 का लोकसभा चुनाव जीता. फिर टिकट को लेकर हुए विवाद में पार्टी छोड़ दी. फिर दोबारा वो 2009 में समाजवादी पार्टी टिकट पर कैसरगंज लोकसभा से संसद पहुंचे.

यह भी पढ़ें

Brij Bhushan Sharan Singh: पहलवानों के अखाड़े में सियासी दल भी कूदे, सपा-कांग्रेस हुई हमलावर

बृजभूषण शरण सिंह का प्रदर्शनकारियों पर पलटवार, विरोध कर रहे खिलाड़ी एक ओलंपिक मेडल तक नहीं जीत सकते

 

WATCH: कुश्ती संघ अध्यक्ष पर लगे यौन उत्पीड़न के आरोपों के खिलाफ समर्थन में उतरी दिव्या काकरान

Read More
{}{}