trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01233787
Home >>Uttar Pradesh

आखिर क्यों ताश के पत्तों में होते हैं चार बादशाह लेकिन एक की नहीं होतीं मूंछें, जानिए क्या है वजह

weird news:  ताश के 52 पत्तों की गड्डी में हुकुम, चिड़ी, ईंट और पान के 13-13 पत्ते होते हैं. और सभी में एक किंग होता है. लेकिन इन चार राजाओं में तीन की मूंछ होती है जबकि एक किंग ऐसा होता है जिसकी मूंछें नहीं होती है. आखिर ऐसा क्यों होता है, आइए जानते हैं इस सवाल का जवाब... 

Advertisement
आखिर क्यों ताश के पत्तों में होते हैं चार बादशाह लेकिन एक की नहीं होतीं मूंछें, जानिए क्या है वजह
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Jun 26, 2022, 04:13 PM IST

नई दिल्ली: ताश के 52 पत्तों के खेल का जादू आज भी लोगों के सिर चढ़कर बोलता है. गांव से लेकर शहर और दीपावली से लेकर रेल का सफर, जब भी फुर्सत मिलती है लोग ताश की गड्डी लेकर लेकर बैठ जाते हैं. आजकल के ऑनलाइन गेम के जमाने में भी लोग ताश के गेम को खेलते नजर आते हैं. इस खेल में कई ऐसी चीजें छिपी हैं जिनको शायद आप भी न जानते हों. 

1 बादशाह की गायब है मूंछ
ताश के 52 पत्तों की गड्डी में हुकुम, चिड़ी, ईंट और पान के 13-13 पत्ते होते हैं. और सभी में एक किंग होता है. लेकिन इन चार राजाओं में तीन की मूंछ होती है जबकि एक किंग ऐसा होता है जिसकी मूंछें नहीं होती है. आखिर ऐसा क्यों होता है, आइए जानते हैं इस सवाल का जवाब... 

जानिए क्या है वजह
कहा जाता है कि शुरुआत में सभी राजाओं की मूंछें हुआ करती थीं लेकिन जब इनको दोबारा डिजाइन किया गया तो 'किंग ऑफ हार्ड' (लाल पान के राजा) की मूंछें बनाना भूल गया. दिलचस्प बात यह है कि इसके बाद भी इस गलती को नहीं सुधारा गया और तब से लाल पान का राजा बिना मूंछ के ही है. वहीं, इस भूल को ना सुधारने के पीछे कहा जाता है कि 'किंग ऑफ हार्ट' फ्रेंच किंग 'शारलेमेन' की तस्वीर है, जो देखने में आकर्षक और प्रख्यात थे, अलग दिखने की चाहत में उन्होंने मूंछ कटवा ली थीं. इसीलिए इस गलती को नहीं ठीक किया गया. 

वहीं, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ताश के पत्तों के ये राजा इतिहास के कुछ महान राजाओं को समर्पित हैं. इसमें चिड़ी के राजा के बारे में कहा जाता है कि ये दुनिया को फतह करने वाले मेसाडोनिया के राजा सिकंदर महान को समर्पित है. जबकि काला पान (हुकुम) का बादशाह इजराइल के प्राचीन युग के राजा डेविड हैं. इसके अलावा ईंट या डायमंड किंग की तस्वीर को रोमन राजा सीजर ऑगस्टस की माना जाता है. वहीं कुछ लोग इसे जूलियस सीजर की फ़ोटो भी बताते हैं.

इन राजाओं के नाम पर हैं ताश के पत्‍तों में चार बादशाह 
ताश के पत्तों में ये जो 4 राजा हैं वे सभी इतिहास के कुछ महान राजाओं को समर्पित हैं. जैसे हुकुम यानी काला पान का बादशाह इजराइल के प्राचीन युग के राजा हैं जिनका नाम डेविड था. इसके बाद चिड़ी का बादशाह के बारे में बताया जाता है कि ये पत्ता पूरी दुनिया को फतह करने वाले मेसाडोनिया के राजा सिकंदर महान को समर्पित है. वहीं, लाल पान या दिलों का बादशाह का ये पत्ता फ्रांस के राजा शारलेमेन के चित्र पर आधारित बताया जाता है.

WATCH LIVE TV

 

 

 

Read More
{}{}